कॉर्पोरेट मंत्रालय ने BYJU’S मामले में जांच के आदेश दिए: रिपोर्ट

BYJU'S के एक प्रवक्ता ने YourStory को बताया, "मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि MCA ने BYJU'S के खिलाफ जांच का आदेश दिया है. ये अटकलें हैं और हमने इसका खंडन किया है. हमें इस संबंध में MCA से ऐसा कोई पत्राचार नहीं मिला है और हमें ऐसी किसी जांच की जानकारी नहीं है."

कॉर्पोरेट मंत्रालय ने BYJU’S मामले में जांच के आदेश दिए: रिपोर्ट

Friday June 23, 2023,

2 min Read

कथित तौर पर कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने पिछले हफ्ते एडटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी BYJU'S के खिलाफ जांच का आदेश दिया था.

CNBC-TV18 ने बताया है कि मंत्रालय ने BYJU'S में विभिन्न कॉर्पोरेट प्रशासन संबंधी खामियों का संज्ञान लिया है.

हालांकि, BYJU'S ने मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया है.

BYJU'S के एक प्रवक्ता ने YourStory द्वारा कंपनी को ई-मेल किए गए सवालों के जवाब में कहा, "मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि MCA ने BYJU'S के खिलाफ जांच का आदेश दिया है. ये अटकलें हैं और हमने इसका खंडन किया है. हमें इस संबंध में MCA से ऐसा कोई पत्राचार नहीं मिला है और हमें ऐसी किसी जांच की जानकारी नहीं है."

YourStory स्वतंत्र रूप से रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर सका.

यह रिपोर्ट एडटेक यूनिकॉर्न पर दोहरी मार पड़ने के बाद आई है, जिसमें इसके तीन बोर्ड सदस्यों के पद छोड़ने और ऑडिटिंग फर्म Deloitte Haskins & Sells द्वारा BYJU'S और Aakash के वैधानिक ऑडिटर के पद से इस्तीफा देने की आईं खबरें थीं. BYJU'S ने कंपनी के तीन बोर्ड सदस्यों के अपने पद से इस्तीफा देने की खबरों का खंडन किया है.

Deloitte ने अपने इस्तीफे का कारण कंपनी द्वारा वित्त वर्ष 22 के वित्तीय विवरण दाखिल करने में देरी को बताया. BYJU'S ने वित्त वर्ष 22 से शुरू होने वाले वर्ष के लिए अगले पांच वर्षों के लिए बीडीओ (MSKA & Associates) को अपना वैधानिक लेखा परीक्षक (statutory auditor) नियुक्त किया है.

अप्रैल में, BYJU'S ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के साथ FY22 के वित्तीय विवरण दाखिल करने में देरी के बीच अजय गोयल को मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया. FY21 में, एडटेक दिग्गज ने 4,564.38 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया, जो कि FY20 के 305.5 करोड़ रुपये के नुकसान से ज्यादा था.

इसके अलावा, एडटेक प्रमुख को 1.2 बिलियन डॉलर टर्म लोन बी (TLB) के संबंध में पर्याप्त फंडिंग हासिल करने और लेनदारों के साथ संघर्ष को हल करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

महामारी से प्रेरित एडटेक उछाल में गिरावट के बाद BYJU'S बढ़ते घाटे, कर्मचारियों की छंटनी और अनसुलझे ऋण दायित्वों से जूझ रहा है. इस सप्ताह की शुरुआत में, कंपनी ने कर्मचारियों की छंटनी शुरू की, जिसका असर 1,000 से अधिक लोगों पर पड़ेगा.

(Translated by: रविकांंत पारीक)

यह भी पढ़ें
BYJU’S ने तीन बोर्ड सदस्यों के इस्तीफा देने की खबरों का खंडन किया


Edited by रविकांत पारीक