सिर्फ 20 हजार रुपये लगाने वालों को भी इस शेयर ने बनाया करोड़पति, दिया 500 गुना रिटर्न

मल्टीबैगर शेयर अगर हाथ लग जाए तो कुछ ही सालों में आपकी जिंदगी संवर सकती है. ऐसा ही एक शेयर है च्वाइस इंटरनेशनल का. इसने अपने निवेशकों को 500 गुना रिटर्न दिया है.

सिर्फ 20 हजार रुपये लगाने वालों को भी इस शेयर ने बनाया करोड़पति, दिया 500 गुना रिटर्न

Friday January 06, 2023,

3 min Read

शेयर बाजार (Share Market) में पैसा लगाने में जोखिम तो बहुत है, लेकिन रिटर्न भी खूब मिलता है. कुछ शेयर ऐसे होते हैं जो मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Return) देते हैं. हालांकि, इन शेयरों की पहचान करना बहुत ही मुश्किल काम है. ये कहना गलत नहीं होगा कि आपकी समझ-बूझ के साथ-साथ आपकी किस्मत भी साथ दे तब जाकर आपको ऐसे शेयर हाथ लगते हैं. ऐसा ही एक कमाल का शेयर है च्वाइस इंटरनेशनल (CHOICE INTERNATIONAL) का, जिसने लंबी अवधि में अपने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है.

20 हजार को बनाया 1 करोड़

च्वाइस इंटरनेशनल का शेयर 2006 में करीब 28 जुलाई को करीब 50 पैसे का था. वहीं अब इस शेयर की कीमत करीब 250 रुपये हो गई है. यानी पिछले करीब 17 सालों में इस शेयर ने अपने निवेशकों को लगभग 500 गुना रिटर्न दिया है. इस तरह देखा जाए तो जिन लोगों ने 17 साल पहले इस शेयर में 20 हजार रुपये का निवेश किया होगा, आज उनके पैसे करीब 1 करोड़ रुपये हो चुके हैं.

शॉर्ट टर्म में भी दिया जोरदार रिटर्न

च्वाइस इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी है, जिसने छोटी अवधि में भी तगड़ा रिटर्न दिया है. यह कंपनी ना सिर्फ भारत में है, बल्कि विदेशों में भी अपनी सेवाएं देती है. अगर पिछले 1 साल को ही देखें तो कंपनी ने करीब 310 फीसदी का रिटर्न दिया है. 3 जनवरी 2022 को यह शेयर 61.10 रुपये के भाव पर था, जो अब 250 रुपये के लेवल पर है.

शेयर बाजार में अच्छा स्टॉक कैसे चुनें?

शेयर बाजार में निवेश करने में सबसे अहम होता है शेयरों का चुनाव. आपको जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना है सबसे पहले उसके बारे में पूरी एनालिसिस करें. देखें कि कंपनी का बिजनस क्या है और कैसा चल रहा है. चेक करें कि कंपनी को फायदा हो रहा है या नुकसान. ये भी देखें कि कंपनी भविष्य को लेकर क्या प्लान बना रही है. इतना ही नहीं, कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में भी जरूर स्टडी करें, क्योंकि अगर मैनेजमेंट में ही गड़बड़ होगी तो तगड़ा मुनाफा देने वाली कंपनी भी भारी नुकसान का सबब बन सकती है.

शेयर बाजार में पैसा लगाने का मतलब अधिकतर लोग ये समझते हैं कि हर रोज सुबह से शाम तक शेयर बाजार ही देखते रहें. उन्हें लगता है कि जैसे ही दाम बढ़ेंगे, शेयर बेचकर मुनाफा कमा लेंगे. कई लोग एक ही दिन में शेयर खरीद कर बेच देते हैं, जिसे इंट्रा डे ट्रेडिंग कहा जाता है. वहीं कुछ लोग कुछ दिनों, हफ्तों या महीनों में मुनाफा काट लेते हैं, जिसे स्विंग ट्रेडिंग कहते हैं. वहीं सबसे तगड़ा मुनाफा मिलता है निवेश से, जो लंबे वक्त के लिए किया जाता है. राकेश झुनझुनवाला से लेकर वॉरेन बफे तक सभी निवेश की सलाह देते हैं. कभी-कभी ट्रेडिंग बुरी बात नहीं, लेकिन अधिकतर समय निवेश के बारे में सोचना चाहिए तभी मल्टीबैगर रिटर्न मिलते हैं.