इस ड्रोन कंपनी ने सिर्फ 23 दिन में पैसे किए तीन गुने, आमिर-रणबीर का भी लगा है पैसा!

By Anuj Maurya
January 05, 2023, Updated on : Thu Jan 05 2023 10:43:12 GMT+0000
इस ड्रोन कंपनी ने सिर्फ 23 दिन में पैसे किए तीन गुने, आमिर-रणबीर का भी लगा है पैसा!
DroneAcharya Aerial के आईपीओ में पैसे लगाने वालों की किस्मत चमक गई है. जिसने इसमें पैसे लगाए होंगे, उसे खूब फायदा हुआ है. सिर्फ 23 दिन में लोगों के पैसे 3 गुने हो गए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अक्सर आपने शेयर बाजार (Share Market) में लोगों की किस्मत चमकते देखा होगा. पिछले दिनों एक ऐसा ही आईपीओ आया था, जिसने निवेशकों की किस्मत चमका दी है. इसका नाम है DroneAcharya Aerial, जिसका आईपीओ (IPO) खुलते ही निवेशक उस पर टूट पड़े थे. यह एक मल्टीबैगर शेयर (Multibagger Stock) साबित हुआ है. यह आईपीओ करीब 243 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इस कंपनी के शेयरों ने महीने भर से भी कम में ही निवेशकों के पैसे करीब तीन गुने कर दिए हैं.

1 लाख बन गए 3 लाख से ज्यादा

DroneAcharya Aerial का आईपीओ 13-15 दिसंबर के बीच खुला था. इसकी कीमत 54 रुपये थी. वहीं इसकी लिस्टिंग ही 102 रुपये के लेवल पर हुई और पहले दिन ही शेयर 107 रुपये के लेवल तक पहुंच गया था. अब 5 जनवरी 2022 तक ये शेयर 165 रुपये के लेवल पर पहुंच चुका है. यानी करीब 23 दिन पहले जिसने इस कंपनी का आईपीओ लिया होगा, उसके पैसे तीन गुने से भी अधिक हो चुके हैं. अगर किसी ने इसमें 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो अब उसके पैसे 3 लाख रुपये से भी अधिक हो चुके हैं.

आमिर खान और रणबीर कपूर ने भी लगाए हैं पैसे

इस कंपनी में पैसे लगाने वालों में कई दिग्गज चेहरे भी शामिल हैं. आमिर खान और रणबीर कपूर ने भी इस कंपनी के आईपीओ में पैसे लगाए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आमिर खान ने इसमें करीब 25 लाख रुपये लगाए थे, वहीं रणबीर कपूर ने इसमें 20 लाख रुपये लगाए थे. इस कंपनी के आईपीओ ने लिस्टिंग के दिन ही निवेशकों का पैसा दोगुना कर दिया था. वहीं लिस्टिंग के बाद से लगातार इस शेयर में अपर सर्किट लग रहा है.

आईपीओ पर टूट पड़े थे निवेशक

DroneAcharya Aerial के आईपीओ को आखिरी दिन 243.70 गुना सब्सक्राइब किया गया था. कंपनी इस आईपीओ के जरिए 33.97 करोड़ रुपये जुटाने की प्लानिंग कर रही थी. इस आईपीओ में रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्से को लगभग 330 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. वहीं, नॉन इंस्टीट्यूशनल निवेशकों (NII) के लिए रिजर्व हिस्सा 287 गुना सब्सक्राइब किया गया. इसके अलावा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के हिस्से को 46 गुना सब्सक्रिप्शन मिला.

क्या करती है कंपनी?

जैसा कि नाम से ही आप समझ सकते हैं कि ये कंपनी ड्रोन से जुड़ी हुई है. द्रोणाचार्य एरियल इनोवेशन ने मार्च 2022 से लेकर अब तक करीब 180 से अधिक ड्रोन पायलट्स को ट्रेनिंग दी है. इसे DGCA से रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन (RPTO) का लाइसेंस मिला हुआ है. वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में कंपनी ने 3.09 करोड़ रुपये का बिजनेस किया. कंपनी को 72.06 लाख रुपये का प्रॉफिट हुआ. कंपनी अब स्वदेशी ड्रोन बनाना चाह रही है.