राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 की घोषणा 16 जनवरी 2023 को होगी

By रविकांत पारीक
January 14, 2023, Updated on : Sat Jan 14 2023 06:42:17 GMT+0000
राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 की घोषणा 16 जनवरी 2023 को होगी
भारत के पहाड़ी और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के स्टार्टअप्‍स को सराहने के लिए इस वर्ष एक विशेष पुरस्कार श्रेणी शुरू की गई है. प्रत्येक विजेता स्टार्टअप को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. एक असाधारण इनक्यूबेटर और एक एक्सेलरेटर को 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण और वस्‍त्र मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) द्वारा 16 जनवरी 2023 को नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश की उपस्थिति में राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 (National Startup Awards 2022) के नतीजों की घोषणा की जाएगी.


पीयूष गोयल ‘मार्ग’ (MAARG) प्लेटफॉर्म (मार्गदर्शन, परामर्श, सहायता, सुदृढ़ता और विकास) भी लॉन्च करेंगे, जो समस्‍त सेक्टरों, चरणों और कार्यों से जुड़े स्टार्टअप्स और उद्यमियों के बीच मार्गदर्शन (मेंटरशिप) को सुविधाजनक बनाएगा. पोर्टल के मैचमेकिंग चरण, जिसे इस अवसर पर लॉन्च किया जाएगा, से स्टार्टअप्स को मेंटर्स के साथ जुड़ने और अपनी मेंटरशिप जरूरतों पर चर्चा करने में काफी मदद मिलेगी.

national-startup-day-national-startup-awards-2022-to-be-announced-on-16th-january-2023-piyush-goyal

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022, जो कि इन पुरस्कारों का तीसरा संस्करण होगा, के तहत न केवल वित्तीय लाभ के संदर्भ में, बल्कि समाज पर व्‍यापक सकारात्‍मक प्रभाव डालने के लिए भी असाधारण क्षमता दर्शाने वाले उत्कृष्ट स्टार्टअप और उनका नेतृत्‍व करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा.


विजेता और फाइनलिस्ट स्टार्टअप्स अपने व्यवसाय के विकास, मेंटरशिप, फंडिंग, पार्टनरशिप, बाजार पहुंच के अवसरों के लिए मिलने वाली सहायता से लाभान्वित होंगे जो उन्हें अन्य उद्यमियों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाएगा. प्रत्येक विजेता स्टार्टअप को 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा. एक असाधारण इनक्यूबेटर और एक एक्सेलरेटर को भी 15-15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा.


भारत के पहाड़ी और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के स्टार्टअप्‍स के उत्‍कृष्‍ट प्रयासों को सराहने के लिए इस वर्ष एक विशेष पुरस्कार श्रेणी शुरू की गई है. यह श्रेणी महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स, ग्रामीण क्षेत्रों में सकारात्‍मक प्रभाव उत्‍पन्‍न करने वाले स्टार्टअप्स के लिए शुरू की गई विशेष श्रेणियों के अतिरिक्त है.


राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2022 के लिए 17 क्षेत्रों में आवेदन आमंत्रित किए जिन्हें आगे 50 उप क्षेत्रों और 7 विशेष श्रेणियों में विभाजित किया गया. इन क्षेत्रों में कृषि, पशुपालन, निर्माण, पेयजल, शिक्षा और कौशल विकास, ऊर्जा, उद्यम प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, फिनटेक, खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य और वेलनेस, मीडिया और मनोरंजन, उद्योग 4.0, सुरक्षा, अंतरिक्ष, परिवहन और यात्रा शामिल हैं.


राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2020 और 2021 के तहत उन 367 स्टार्टअप्स को विजेताओं और फाइनलिस्ट के रूप में सराहा गया है, जिन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने और देश और विश्व स्तर पर बड़े पैमाने पर सकारात्‍मक प्रभाव उत्‍पन्‍न करने में मदद मिली है.


2021 में राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार का दूसरा संस्करण प्रस्तुत किया गया था, तब यह भी घोषणा की गई है कि स्टार्टअप संस्कृति को देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में ले जाने के लिये 16 जनवरी (स्टार्टअप इंडिया इनिशिएटिव 2016 में इसी दिन शुरू किया गया था) को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाया जाएगा.