दुनिया की टॉप-100 ताकतवर महिलाओं में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण, ये हैं विश्व की 10 सबसे ताकतवर महिलाएं

By yourstory हिन्दी
December 14, 2019, Updated on : Sat Dec 14 2019 11:07:02 GMT+0000
दुनिया की टॉप-100 ताकतवर महिलाओं में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण, ये हैं विश्व की 10 सबसे ताकतवर महिलाएं
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश की पूर्व रक्षामंत्री और वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अमेरिका की नामी पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल किया है।


टॉप-100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में सीतारमण को 34वां स्थान मिला है। इस लिस्ट में जर्मनी की चांसलर एजेंला मॉर्केल को पहला स्थान मिला है। उनके बाद यूरोपियन सेंट्रेल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टिन लगार्डे दूसरे और यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्ज की स्पीकर नैंसी पेलोसी को तीसरा स्थान मिला है।


k

निर्मला सीतारमण


भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय और इवांका ट्रंप जैसी मशहूर हस्तियों को पीछे छोड़ा दिया है। बता दें लिस्ट में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को 40वें और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को 42वें नंबर पर जगह मिली है। इस सूची में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का नाम भी शामिल है जिन्हें 29वां पायदान मिला है।


टॉप 100 महिलाओं में भारत की 3 महिलाओं को जगह मिली है। इनमें निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ रोशनी नाडर मल्होत्रा और बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ को शामिल किया गया है। 


निर्मला सीतारमण को पहली बार इस लिस्ट में जगह मिली है। तमिलनाडु के मदुरै में जन्मीं निर्मला सीतारमण ने शुरुआती पढ़ाई तिरुचिरापल्ली और मद्रास से की। इकॉनोमिक्स में बीए करने के बाद उन्होंने एम. ए. और एम. फिल. की पढ़ाई नामी जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) से की।


उन्होंने साल 2006 में बीजेपी ज्वॉइन की। साल 2010 में उन्हें पार्टी का प्रवक्ता नियुक्त किया गया। इसके बाद साल 2014 में उन्हें आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सांसद के तौर पर संसद भेजा गया।




निर्मला सीतारमण भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। वह भारत की दूसरी महिला रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं।


निर्मला सीतारमण के अलावा लिस्ट में दो और भारतीय महिलाओं का नाम है। लिस्ट में टेक कंपनी एचसीएल की सीईओ और एग्जिक्युटिव डायरेक्टर रोशनी नाडर मल्होत्रा और बायोकॉन कंपनी की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ को शामिल किया गया है।


रोशनी नाडर मल्होत्रा देश की प्रमुख टेक कंपनी एचसीएल में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) कमिटी को लीड करती हैं। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले शिव नाडर फाउंडेशन में ट्रस्टी भी हैं।


बात करें किरण मजूमदार शॉ की तो वह भारत की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला हैं। उन्होंने साल 1978 में देश की सबसे बड़ी बायोटेक कंपनी बायोकॉन की नींव रखी। बायोफार्मास्युटिकल (दवा) फर्म बायोकॉन के प्रोडक्ट अमेरिका में कामयाब रहे। बायोकॉन में रिसर्च और डिवेलपमेंट गतिविधियों पर शॉ ने काफी इन्वेस्ट किया। मेडिकल सेंटर के जरिए भी मजूमदार शॉ समाजसेवा करती हैं।

ये हैं दुनिया की 10 सबसे शक्तिशाली महिलाएं

1- ऐजेंला मॉर्केल

2- क्रिस्टिन लगार्डे

3- नैंसी पेलोसी

4- उरसुला वेन डर लेयन

5- मैरी बारा

6- मेलिंडा गेट्स

7- ए. जॉनसन

8- ऐना पेट्रिसिआ बॉटिन

9- गिनी रोमेटी

10- मेरिल्यिन ह्युसन

इन भारतीय महिलाओं मिली टॉप-100 में जगह

34- निर्मला सीतारमण

54- रोशनी नाडर मल्होत्रा

65- किरण मजूमदार शॉ