निसान और अक्षय पात्र फाउंडेशन ने नई दिल्ली में स्कूली बच्चों को उपलब्ध कराई 50 लाख से ज्यादा मील्स

निसान मोटर इंडिया और अक्षय पात्र फाउंडेशन की यह पहल मजबूत एवं शिक्षित पीढ़ी को बढ़ावा देते हुए देश के लिए स्वस्थ भविष्य के निर्माण की दोनों की साझा प्रतिबद्धता को दिखाती है.

निसान और अक्षय पात्र फाउंडेशन ने नई दिल्ली में स्कूली बच्चों को उपलब्ध कराई 50 लाख से ज्यादा मील्स

Friday January 26, 2024,

3 min Read

हाइलाइट्स

  • साझेदारी के तहत जनवरी से दिसंबर, 2023 के बीच 50 लाख बच्चो को भोजन उपलब्ध कराया गया
  • नई दिल्ली में केंद्र एवं राज्य सरकार से सहायता प्राप्त विद्यालयों के छात्र हुए लाभान्वित
  • विद्यालयों में भोजन उपलब्ध कराने का यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री की पोषण पहल के अनुरूप है

निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (NMIPL) और भारत के सबसे बड़े गैर-लाभकारी संगठनों में शुमार द अक्षय पात्र फाउंडेशन (TAPF) की साझेदारी से हजारों स्कूली छात्र लाभान्वित हुए हैं. नई दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों की भोजन एवं पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए दोनों जनवरी, 2023 से साथ काम कर रहे हैं. निसान मोटर इंडिया और अक्षय पात्र फाउंडेशन की यह पहल मजबूत एवं शिक्षित पीढ़ी को बढ़ावा देते हुए देश के लिए स्वस्थ भविष्य के निर्माण की दोनों की साझा प्रतिबद्धता को दिखाती है.

इस पहल को लेकर निसान मोटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राकेश श्रीवास्तव ने कहा, "निसान मोटर इंडिया और अक्षय पात्र के बीच की यह साझेदारी प्रधानमंत्री की पोषण पहल के अनुरूप समाज में स्थायी बदलाव लाने की हमारी साझा प्रतिबद्धता को दिखाती है. पोषण और शिक्षा के महत्वपूर्ण मसले को हल करते हुए हम बच्चों के भविष्य में निवेश कर रहे हैं. भोजन उपलब्ध कराने की इस साझेदारी के माध्यम से हम छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों को दूर कर रहे हैं और उनके लिए बेहतर कल का वादा कर रहे हैं. इससे सकारात्मक बदलाव आएगा और युवा पीढ़ी सशक्त होगी."

निसान मोटर इंडिया द्वारा प्रायोजित स्कूल मील प्रोग्राम को नई दिल्ली में अक्षय पात्र की चार रसोइयों के माध्यम से प्रभावी तरीके से क्रियान्वित किया गया है. यह कार्यक्रम सरकार की मिड डे मील पहल के ही अनुरूप है, जिसके माध्यम से खाद्य सुरक्षा, पोषण, स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने, ड्रॉपआउट रेट को कम करने और बच्चों के बीच भेदभाव को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है.

nissan-akshaya-patra-foundation-partner-provide-50lakh-meals-new-delhi-school-students

इस श्रेष्ठ पहल में अमूल्य योगदान के लिए निसान का आभार व्यक्त करते हुए अक्षय पात्र फाउंडेशन के नेशनल प्रेसिडेंट – ऑपरेशंस एवं प्रोजेक्ट्स भरतर्षभ दास ने कहा, "2023 में पूरे वर्ष दिल्ली में स्कूली छात्रों के बीच उल्लेखनीय संख्या में भोजन पहुंचाने की दिशा में निसान के साथ हमारे गठजोड़ की सफलता को साझा करते हुए मुझे खुशी हो रही है. निसान मोटर इंडिया के साथ मिलकर शुरू किया गया स्कूल मील प्रोग्राम न केवल प्रधानमंत्री की पोषण पहल के अनुरूप है, बल्कि यह खाद्य सुरक्षा, पोषण, स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने, ड्रॉपआउट को कम करने और बच्चों में भेदभाव को खत्म करने जैसे मसलों के समाधान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. हम इन छात्रों के जीवन पर स्थायी प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने और बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को संक्रमणों से लड़ने के लिए मजबूत बनाने की दिशा में प्रोग्राम के प्रभाव को मिड-डे मील की नियमित उपलब्धता से और भी ताकत मिली है. इसने न केवल एनीमिया को कम करते हुए और लंबाई एवं वजन बढ़ाते हुए बच्चों के संपूर्ण स्वास्थ्य को सुधारा है, बल्कि उनके शिक्षा के सफर में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अच्छा पोषण पाने वाले बच्चे शिक्षा के स्तर पर बेहतर करते हैं, जिससे उनका प्रदर्शन सुधरता है और भविष्य में उनके लिए अवसर भी बढ़ते हैं.

निसान मोटर इंडिया और अक्षय पात्र फाउंडेशन मजबूत एवं शिक्षित पीढ़ी तैयार करते हुए राष्ट्र के लिए बेहतर एवं स्वस्थ भविष्य के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह साझा प्रयास लगातार बच्चों को पोषण प्रदान कर रहा है और उन्हें सशक्त कर रहा है, जिससे उनके लिए ऐसा भविष्य सुनिश्चित हो रहा है, जो उज्ज्वल ही नहीं स्वस्थ भी होगा.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors