मुफ्त में घर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाने जा रही है ओला, बस ऐप से देनी होगी जानकारी

By शोभित शील
May 13, 2021, Updated on : Thu May 13 2021 04:02:07 GMT+0000
मुफ्त में घर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाने जा रही है ओला, बस ऐप से देनी होगी जानकारी
ओला ने यह घोषणा की है कि वह जरूरतमंद लोगों तक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहुँच को आसान बनाने में मदद करेगी।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद अब देश में बीते एक महीने से हर रोज़ करीब 4 लाख नए मामले दर्ज़ किए जा रहे हैं। तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों के साथ ही देश भर में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, हॉस्पिटल बेड और जरूरी दवाओं की अधिकांश जगह अनुपलब्धता को लेकर लोगों के बीच परेशानी देखी गई है।


ऐसे कठिन समय के बीच जरूरतमंद लोगों की व्यापक तरीके से मदद करने के उद्देश्य से कैब सर्विस कंपनी ओला ने एक बड़ा फैसला लिया है। ओला ने यह घोषणा की है कि वह जरूरतमंद लोगों तक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहुँच को आसान बनाने में मदद करेगी।

f

कैसे होगी मदद?

ओला ने इस काम को करने के लिए डोनेशन प्लेटफॉर्म GiveIndia के साथ हाथ मिलाया है, इसके तहत ओला 10 हज़ार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की होम डिलीवरी करेगी। गौरतलब है कि कंपनी के अनुसार यह सेवा पूरी तरह मुफ्त होगी।


ओला कंपनी के सीईओ भाविश अगरवाल ने भी बाकायदा ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है। उन्होने अपने ट्वीट में लिखा, “हमें साथ आना चाहिए और इस अभूतपूर्व समय के दौरान हमें लोगों की मदद करनी चाहिए। आज हम GiveIndia के साथ O2forIndia पहल के तहत साझेदारी की घोषणा कर रहे हैं, जिसके जरिये जरूरतमंद लोगों तक मुफ्त में और आसानी से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जाएगा।”

इस तरह लोग ले सकते हैं मदद

ओला के सीईओ के अनुसार कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति ओला ऐप के जरिये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए रिक्वेस्ट कर सकता है। एक बार जानकारी वेरिफ़ाई हो जाने पर ओला उस व्यक्ति के घर तक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को खुद डिलीवर कर देगी।


इतना ही नहीं, जब रोगी के रिकवर होने के बाद उसे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आवश्यकता नहीं रहेगी तो कंपनी उस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को खुद ही वापस ले लेगी।

अभी बेंगलुरु से शुरुआत

ओला अपने इस खास अभियान की शुरुआत फिलहाल बेंगलुरु से कर रही है, जहां इसी हफ्ते 500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जरूरतमंद लोगों के घरों तक पहुंचाए जाएंगे। भाविश अगरवाल के अनुसार जल्द ही इस अभियान को देश के अन्य हिस्सों तक भी लेकर जाया जाएगा।


उन्होने आगे कहा, ‘हम आशा करते हैं कि यह पहल इस कठिन समय के दौरान बहुत जरूरी समर्थन देगी और प्रभावित लोगों के दर्द और उनकी चिंता को कम करने में मदद करेगी।’


GiveIndia के सीईओ अतुल सतीजा ने कहा, ‘इस पहल के माध्यम से हम घर पर रिकवर हो रहे या आइसोलेट हो रहे लोगों को उनके घर पर ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाएंगे। हम उम्मीद करते हैं कि ऑक्सीजन की आसान पहुंच से कई मरीजों की परेशानी कम होगी।‘

उबर भी दे रही है अपना योगदान

गौरतलब है कि इस समय उबर भी कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग में अपना सहयोग दे रही है। देश में इस समय वैक्सीनेशन का काम ज़ोर-शोर से चालू है और इसी को ध्यान में रखते हुए उबर वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर जाने वाले लोगों को मुफ्त में राइड दे रही है। कंपनी के अनुसार 300 रुपये तक की राइड के लिए ग्राहक से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा है।