ये ऐप रखते हैं आपकी सेहत का ख्याल

By Rajat Pandey
October 02, 2022, Updated on : Sun Oct 09 2022 06:33:28 GMT+0000
ये ऐप रखते हैं आपकी सेहत का ख्याल
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. हममे से बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनका ना सोने का कोई टाइम है, ना ही सुबह उठने का और नहीं खाने-पीने का. हम किसी भी टाइम कुछ भी खा लेते हैं, और सही से व्यायाम और योग ना करने की वजह से हमें इसके चलते कई स्वास्थ सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है.   


बीते सालों में आई कोरोना महामारी ने हम सबको अपनी हेल्थ के प्रति सजक बना दिया. हम सबने योग करने लगे, सुबह जल्दी उठकर टेहलने के साथ-साथ अपने खान पान का भी ध्यान रखने लगे. इस सबमें हमारा सबसे ज्यादा साथ दिया उन ऑनलाइन ऐप्स ने जिनकी मदद से हम खुद को हेल्थी रखने में कमायाब रहें. ऐसे बहुत से ऑनलाइन ऐप हैं, जिनको इस्तेमाल करके हम कभी भी, कहीं भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. इन ऐप्स की मदद से हम वर्कआउट के साथ-साथ अपने हार्ट बीट, पल्स रेट, ऑक्सीजन लेवल, फुटस्टेप काउंट के साथ-साथ और भी बहुत सी चीजे ट्रैक कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर आप अपने घर पर ही रहकर अपनी हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं.

डेली योग

Daily Yoga ऐप योग की ऑनलाइन क्लास देता है. इसमें जो लोग योग में नए हैं, उनके लिए बिगनर्स क्लास हैं और जिन्हें योग का बेसिक ज्ञान है उनके लिए एडवांस क्लास. ये व्यक्ति विशेष  के लिए क्लासेज कस्टमाइज भी करता है. जैसे अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो आपके लिए आपकी जरुरत के अनुसार योग की क्लास डिज़ाइन करदी जाएंगी. योग की क्लास में आपको वर्ल्ड क्लास ट्रेंड योग एक्सपर्ट्स योग सिखाते हैं. हर हफ्ते ऐप पर नए कोर्स अपडेट होते हैं.


इस ऐप के जरिए आप अपनी डेली की जाने वाली योग एक्सरसाइज को ट्रैक भी कर सकते हैं. ये ऐप आपको योग गुरुओं से संवाद करने का भी मौका देता है, जिनसे आप अपनी हेल्थ सम्बंधित मामलों पर बात कर सकते हैं. ऐप के कुछ बेसिक फीचर फ्री में उपलब्ध हैं, मगर एडवांस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देकर प्रीमियम वर्जन लेना पड़ेगा.

फिट ऑन 

FitOn ऐप पर आपको फ्री होम एक्सरसाइज और वर्कआउट वीडियो मिलती हैं, जिनकी मदद  से आप कभी भी और कहीं भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. आपकी पर्सनालिटी को ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज फिटनेस प्लान की सुविधा भी ये ऐप देता है. एक्सरसाइज करने के दौरान आप एक्सपर्ट्स से भी बात कर सकते हैं और फिटनेस से जुडी टिप्स ले सकते हैं. 

इस ऐप से  Jeanette Jenkins और  Cassey Ho जैसे सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर भी जुड़े हैं, जिनसे आप बात कर सकते हैं और अपनी फिटनेस से जुड़े सवालों का जवाब पा सकते हैं. फिटनेस के साथ-साथ मेडिटेशन की विडियो भी आपको इस ऐप पर मिलती है. हर बॉडी पार्ट के लिए स्पेशल फिटनेस वीडियो का पैकेज इस ऐप पर उपलब्ध है. इस ऐप पर बेसिक फीचर आपको  फ्री में उपलब्ध हैं, एडवांस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देकर प्रीमियम वर्जन लेना पड़ेगा.

सेवन 

 अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के स्वास्थ्य और फिटनेस जर्नल में बताया गया है कि आप दिन में केवल सात मिनट में प्रभावी एरोबिक एक्सरसाइज कर सकते हैं. SEVEN ऐप इसी खोज पर आधारित है. इस ऐप पर आपको वीडियो मिलती हैं, जिनकी मदद से आप महज़ 7 मिनट में वर्कआउट कर सकते हैं. वर्कआउट के लिए आपको किसी भी मशीन इंस्ट्रूमेंट की जरुरत नहीं पड़ती है. अगर वर्कआउट के लिए आपके पास कम समय रहता है, तो इस ऐप का इस्तेमाल कर आप महज़ 7 मिनट की  एक्सरसाइज से खुद को हेल्थी रख सकते हैं. यह ऐप आपको 7 दिनों में बेहतर नतीजे देने का वादा भी करता है. यह ऐप आपको फ्री सेवाएं नहीं प्रदान करता है.

जिम शार्क ट्रेनिंग  

अगर आप जिम जाकर अकेले वर्कआउट करना पसंद करते हैं, तो यह ऐप आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है. Gym Shark Training ऐप आपको वर्कआउट प्लान्स की बड़ी लाइब्ररी प्रदान करता है, जिसमें आप आपनी पसंद का वर्कआउट प्लान चुन सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप अपनी पर्सनालिटी के हिसाब से खुद का वर्कआउट प्लान कस्टमाइज भी कर सकते हैं. आप हर दिन के लिए अलग वर्कआउट प्लान चुन सकते हैं. जैसे किसी दिन आप अपने प्लान में लेग्स की एक्सरसाइज रख सकते हैं तो दुसरे दिन बाइसेप्स की. 


इस ऐप में आपको लाइव क्लासेस और किसी भी प्रकार के सोशल  इंटरेक्शन  की सुविधा नहीं मिलती है. यह ऐप बिलकुल फ्री में उपलब्ध है.

बर्न फिट 

यदि आप अपने वर्कआउट की प्रोग्रेस को ट्रैक करना चाहता है तो ये Burn Fit ऐप आपकी अच्छी मदद कर सकता है. ये ऐप आपके हेल्थ अपडेट को ट्रैक करता है और उसका एक ग्राफ बनाता है, जिससे आप अपनी हेल्थ को लेकर अपडेट रह सकें और आगे का वर्कआउट अच्छे से प्लान कर सकें.


बर्नफिट आपकी डेली वर्कआउट की क्षमता को समझता है और आपके लिए वर्कआउट प्लान तैयार करता है. यह ऐप आपके लिए  फ्री में उपलब्ध नहीं है. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस ऐप को खरीदना पड़ेगा.