बीते हफ्ते की इन स्टोरीज़ को मिस मत कीजिये, इधर हैं वो सभी टॉप स्टोरीज़

By प्रियांशु द्विवेदी
March 14, 2020, Updated on : Sat Mar 14 2020 06:14:45 GMT+0000
बीते हफ्ते की इन स्टोरीज़ को मिस मत कीजिये, इधर हैं वो सभी टॉप स्टोरीज़
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बीते हफ्ते प्रकाशित हुई कुछ महत्वपूर्ण कहानियों को हम यहाँ संक्षेप में आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं, इनके साथ में दिये गए लिंक पर क्लिक कर आप उन स्टोरीज़ को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

बीते हफ्ते की कुछ खास स्टोरीज़ जिन्हे आप मिस नहीं करना चाहेंगे।

बीते हफ्ते की कुछ खास स्टोरीज़ जिन्हे आप मिस नहीं करना चाहेंगे।



बीते हफ्ते देश दुनिया की तमाम हलचलों की जानकारी के साथ ही कई प्रेरणादाई और रोचक कहानियाँ हमने प्रकाशित कीं। कोरोना वायरस की चपेट में आईं हस्तियाँ हों या किसानों के लिए बनी स्पेशल बाइक, हर आर्टिकल आपके लिए खास है।


नीचे हमने बीते हफ्ते की कुछ बड़ी स्टोरीज़ को संक्षेप में आपके सामने प्रस्तुत किया है, लेकिन उनके साथ दिये गए लिंक पर क्लिक कर आप उन स्टोरीज़ की विस्तार से पढ़ सकते हैं।

बिन पानी धुलेगी कार

नितिन शर्मा, फाउंडर, गो वाटरलेस

नितिन शर्मा, फाउंडर, गो वाटरलेस



आज जल संकट हर दिन विकट होता जा रहा है, हम दिन में कई काम ऐसे करते हैं जिनमें बड़ी मात्रा में पानी का इस्तेमाल होता है, कारों की धुलाई भी उनमे से एक है। आमतौर पर एक कार की धुलाई में 50 से 100 लीटर तक पानी की खपत हो जाती है, लेकिन महाराष्ट्र के नितिन शर्मा के खास आविष्कार ने जल संरक्षण का बड़ा विकल्प लोगों के सामने पेश कर दिया है।


नितिन के आविष्कार की खास बात यह है कि आप इसके जरिये बिना पानी का इस्तेमाल किए अपनी कार को धुल सकते हैं। आज 23 लोगों की यह छोटी सी टीम एक हज़ार ग्राहकों को अपनी सेवा देने के साथ जल संरक्षण की दिशा में एक बड़ा बदलाव ला रही है, जो भविष्य की जरूरतों के हिसाब से एकदम सटीक है। नितिन के इस खास आविष्कार के बारे में आप इधर पढ़ सकते हैं।

किसानों के लिए बनाई खास बाइक

गणपति भट, किसान

गणपति भट, किसान




दक्षिण भारत में नारियल की खेती बहुतायत में होती है, लेकिन नारियल के ऊंचे पेड़ों पर बिना किसी अतिरिक्त सुरक्षा के चढ़कर नारियल तोड़ना किसनों के लिए हमेशा खतरे भरा रहता है, कई बार दुर्घटनाओं में किसानों को उनकी जान से भी हाथ धोना पड़ जाता है, लेकिन कर्नाटक के 60 वर्षीय निवासी ने एक ऐसी बाइक का निर्माण किया है जो किसानों की इस समस्या का समाधान करती है।


इस खास बाइक में सुरक्षा बेल्ट भी मुहैया कराई गई है, जिससे किसानों को अतिरिक्त सुरक्षा का भी भरोसा मिलता है। इस खास बाइक का निर्माण किसानों की जरूरतों और उनकी आर्थिक स्थिति के हिसाब से ही किया गया है। इस खास बाइक के आविष्कार के बारे में आप इधर पढ़ सकते हैं।

दंपती ने एक साथ चखा सफलता का स्वाद

आईपीएस अनिरुद्ध कुमार

आईपीएस अनिरुद्ध कुमार



अनिरुद्ध और आरती दोनों ही उत्तर प्रदेश में आईपीएस अधिकारी हैं। अनिरुद्ध बिहार के जहानाबाद स्थित एक गाँव से ताल्लुक रखते हैं, जिस इलाके में हिंसा का बोल बाला था। जब रोजी रोटी के सिलसिले में उनका परिवार कानपुर आया, तो अनिरुद्ध की शुरुआती पढ़ाई लिखाई वहीं से हुई, लेकिन दबंगों द्वारा उनकी जमीन कब्जा कर लेने के बाद जब एक आईपीएस के दखल के बाद उन्हे उनकी जमीन वापस मिली, तो उस घटना ने अनिरुद्ध के सपनों को एक नया मोड़ दिया।


अनिरुद्ध ने राज्य लोक सेवाओं से अपनी शुरुआत की और अपनी बीडीओ पत्नी के साथ मिलकर यूपीएससी क्लियर करने की ठानी। अनिरुद्ध की यह दिलचस्प और प्रेरणा से भरपूर कहानी आप इधर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

पानी से सस्ता हुआ कच्चा तेल

प्रतीकात्मक चित्र

प्रतीकात्मक चित्र



बीते हफ्ते कच्चे की तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है, जिसके चलते कच्चा तेल आज पानी से भी सस्ता हो चुका है। इतने सस्ते कच्चे तेल के बावजूद आपको महंगा पेट्रोल-डीजल क्यों मिल रहा है, अगर यह सोच रहे हैं तो इसका जवाब इधर हो सकता है। गौरतलब है कि देश में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है।





कच्चे तेल के कुएं से बाहर आने और प्रोसेसिंग के बाद आप तक पहुँचने के बीच कई चरणों से गुजरना पड़ता है, जिसमें उसपर कई तरह के कर लगाए जाते हैं, लेकिन ये कर कौन-कौन से हैं, यह जानकारी आपको ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक कर मिल जाएगी।

बड़ी हस्तियाँ भी हुईं संक्रमित

दुनिया भर में कई बड़ी हस्तियाँ कोरोना वायरस की चपेट में आई हैं।

दुनिया भर में कई बड़ी हस्तियाँ कोरोना वायरस की चपेट में आई हैं।



कोरोना वायरस आज दुनिया भर में नज़र आ रहा है। वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, जबकि इसकी चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी कम नहीं है। कोरोना वायरस से आम आदमी के साथ ही कुछ सेलेब्रिटी और विभिन्न देशों के नेता भी आए हैं। बीते हफ्ते हॉलीवुड अभिनेता टॉम हैंक्स ने अपने और अपनी पत्नी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की थी, इसी के साथ स्पेन की समानता मंत्री आइरीन मोंटेरो और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं।


भारत में कोरोना वायरस के चलते पहली मौत की पुष्टि भी इस सप्ताह हो गई, जबकि हाल ही में होने वाले आईपीएल मैचों पर भी इसका संकट साफ नज़र आ रहा है। दिल्ली सरकार ने आधिकारिक बयान जारी कर यह स्पष्ट कर दिया है कि इस साल दिल्ली में आईपीएल मैचों का आयोजन नहीं होगा, वहीं बाकी मैच भी बंद दरवाजों में खेले जाने की संभावना है।