Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

55 करोड़ से अधिक नागरिकों को मिला सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, 26 अप्रैल 2023 तक, PMJJBY, PMSBY और APY के तहत क्रमशः 162 मिलियन, 342 मिलियन और 52 मिलियन नामांकन हुए हैं.

55 करोड़ से अधिक नागरिकों को मिला सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Tuesday May 09, 2023 , 2 min Read

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को कहा कि आठ साल पहले शुरू की गई तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं — प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और अटल पेंशन योजना (APY) से अब तक 55.6 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं.

देश में प्रत्येक पात्र व्यक्ति के लिए सामाजिक सुरक्षा कवरेज सुनिश्चित करने की सरकार की प्रतिबद्धता के तहत, 9 मई 2015 को कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजनाओं की शुरुआत की गई थी.

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, "यह देखना उत्साहजनक है कि इन योजनाओं को उनकी पहुंच को अधिकतम करने के लिए लक्षित दृष्टिकोण के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, हमारी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से समर्पित है कि इन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पूरे देश में प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे."

PMJJBY कम लागत वाला जीवन बीमा मुहैया करता है, PMSBY दुर्घटना बीमा कवरेज मुहैया करता है, और APY एक पेंशन योजना है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लक्षित करती है.

सीतारमण के अनुसार, 26 अप्रैल 2023 तक, PMJJBY, PMSBY और APY के तहत क्रमशः 162 मिलियन, 342 मिलियन और 52 मिलियन नामांकन हुए हैं.

वित्त मंत्री ने कहा कि PMJJBY ने 664,000 परिवारों को महत्वपूर्ण सहायता दी है, जिन्होंने ₹13,290 करोड़ (1.8 बिलियन डॉलर) के कुल दावे प्राप्त किए हैं, जबकि 115,000 से अधिक परिवारों ने PMSBY योजना के तहत ₹2,302 करोड़ (310 मिलियन डॉलर) के दावे प्राप्त किए हैं. दोनों योजनाओं के लिए सरलीकृत दावा प्रक्रिया ने तेजी से निपटान को सक्षम किया है. इसके अतिरिक्त, 50 मिलियन से अधिक लोगों ने 27 अप्रैल 2023 तक APY योजना की सदस्यता ली है, जिससे उनके बुढ़ापे में आय सुरक्षा सुनिश्चित हुई है.

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री भागवत किसानराव कराड ने ग्रामीण आबादी को कवर करने के लिए सरकार के लक्षित दृष्टिकोण और इन योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों को कवरेज प्रदान करने के लिए देश भर में चल रहे अभियानों पर प्रकाश डाला. कराड ने योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए फील्ड स्तर के पदाधिकारियों को बधाई दी और उन्हें कवरेज को और बढ़ाने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया.

यह भी पढ़ें
FAME II सब्सिडी: सरकार इन चार ई-स्कूटर कंपनियों को देगी 500 करोड़ रुपये