Mobikwik ने 700 करोड़ रुपये के IPO के लिए SEBI को जमा कराए ड्राफ्ट पेपर

यह फिनटेक कंपनी का कम ऑफर साइज के साथ शेयर बाजार में दूसरा प्रयास है.

Mobikwik ने 700 करोड़ रुपये के IPO के लिए SEBI को जमा कराए ड्राफ्ट पेपर

Friday January 05, 2024,

2 min Read

फिनटेक कंपनी MobiKwik ने IPO के जरिए ₹700 करोड़ जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (SEBI) को अपने ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं.

मोबिक्विक का लक्ष्य प्री-आईपीओ प्लेसमेंट में ₹140 करोड़ जुटाने का भी है, जो सफल होने पर इश्यू का आकार उचित रूप से कम हो जाएगा. एसबीआई कैप्स और डीएएम कैपिटल इस इश्यू का प्रबंधन कर रहे हैं. यह फिनटेक कंपनी का कम ऑफर साइज के साथ शेयर बाजार में दूसरा प्रयास है.

यह कंपनी की शुरुआती योजना से भी कम है. इस सप्ताह की शुरुआत में, कंपनी ने आईपीओ के माध्यम से इक्विटी शेयरों के 880 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू के लिए एक बोर्ड प्रस्ताव प्राप्त किया.

कंपनी ने पहली बार नवंबर 2021 में ₹1,900 करोड़ जुटाने का प्रयास किया था, लेकिन निवेशकों की खराब धारणा के कारण इसे वापस लेने का फैसला किया. पहली बार के विपरीत, कंपनी ने इस इश्यू में शेयरों की कोई द्वितीयक बिक्री के साथ ऑफर फोर सेल (OFS) को हटा दिया है.

कंपनी की योजना प्राथमिक आय का उपयोग अपने कारोबार को समर्थन देने के लिए करने की है. MobiKwik ने कहा कि उसने वित्त वर्ष 24 के पहले छह महीनों में ₹243.9 करोड़ का रेवेन्यू दर्ज किया, जिसमें से 64% उसके वित्तीय सेवा संचालन आया. कंपनी ने वित्त वर्ष 23 में ₹285 करोड़ का रेवेन्यू दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 22 में ₹97.6 करोड़ था.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors