पेटीएम, विजय शेखर शर्मा करेंगे रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण

पेटीएम, विजय शेखर शर्मा करेंगे रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण

Monday July 06, 2020,

2 min Read

नयी दिल्ली, वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के स्वामित्व वाली पेटीएम, इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा मिलकर मुंबई स्थित निजी क्षेत्र की कंपनी रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण करेंगे। कंपनी के बयान में यह जानकारी दी गई है।


विजय शेखर शर्मा, One97 कम्युनिकेशंस के फाउंडर

विजय शेखर शर्मा, One97 कम्युनिकेशंस के फाउंडर


वक्तव्य में कहा गया है,

‘‘रहेजा क्यूबीई की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रिज्म जॉनसन के पास जबकि 49 हिस्सेदारी क्यूबीई आस्ट्रेलिया के पास है। पेटीएम दोनों की हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है और कंपनी की पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।’’

कंपनी ने हालांकि, इस सौदे की वित्तीय जानकारी का खुलासा नहीं किया है।


इस अधिग्रहण सौदे को भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) की मंजूरी के अलावा और भी अन्य मंजूरियां लेनी होंगी।


बहरहाल, प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड जिसे पहले प्रिज्म सीमेंट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, ने एक अलग बयान जारी कर कहा है कि उसके निदेशक मंडल ने अपने जनरल इंश्योरेंस संयुक्त उद्यम, रहेजा क्यूबीई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आरक्यूबीई) में अपनी पूरी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी पेटीएम और विजय शेखर शर्मा को 290 करोड़ रुपये में बेचने को मंजूरी दी है।


प्रिज्म जॉनसन ने नियामकीय सूचना में कहा है कि उसके निदेशक मंडल ने आरक्यूबीई में 51 प्रतिशत चुकता पूंजी क्यूओआरक्यूएल प्राइवेट लिमिटेड को 289.68 करोड़ रुपये में बेचने को मंजूरी दी है। क्यूओआरक्यूएल प्रा. लि. एक प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसकी बहुलांश हिस्सेदारी विजय शेखर शर्मा और शेष पेटीएम के पास है।


रहेजा क्यूबीई ने 2009 में काम शुरू किया था। यह प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड और क्यूबीई इंश्योरेंस समूह के बीच संयुकत उद्यम है। क्यूबीई इंश्योरेंस आस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा बीमा समूह है।



Edited by रविकांत पारीक