Youtube चैनल से एडटेक यूनिकॉर्न तक का सफर... अलख पांडेय के संघर्ष को दिखाती है Physics Wallah वेब सीरीज

By Vishal Jaiswal
December 25, 2022, Updated on : Sun Dec 25 2022 01:31:33 GMT+0000
Youtube चैनल से एडटेक यूनिकॉर्न तक का सफर... अलख पांडेय के संघर्ष को दिखाती है Physics Wallah वेब सीरीज
अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था. उनका मशहूर नाम Physics Wallah है, इस नाम से वह अपना YouTube channel भी चलाते हैं. Physics Wallah ने 2014 में JEE और NEET उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए एक यूट्यूब चैनल से शुरुआत की थी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

परिवार की आर्थिक तंगी के कारण आठवीं क्लास से ही कोचिंग पढ़ाने से शुरुआत करके Physics Wallah जैसा एडटेक यूनिकॉर्न खड़ा करने वाले अलख पांडेय के जीवन पर बनी वेब सीरीज इस हफ्ते अमेजन मिनीटीवी पर रिलीज हो गई. सबसे पहले बिहार के पटना में आईआईटी की मुफ्त कोचिंग देने वाले आनंद कुमार के जीवन को बड़े पर्दे पर फिल्माया गया था जिसमें उनकी भूमिका अभिनेता ऋतिक रौशन ने निभाई थी. अब पांडेय के जीवन पर वेब सीरीज बनी है.


इस वेब सीरीज में पांडेय का किरदार श्रीधर दुबे निभा रहे हैं. 6 एपिसोड्स की इस सीरीज का नाम फिजिक्सवाला ही रखा गया है. सीरीज की कहानी अलख के जीवन की घटनाओं पर आधारित है लेकिन उसमें नाटकीय घटनाक्रमों को भी जोड़ा गया है.


दुबे ने अपने अभिनय से अलख की निजी से लेकर प्रोफेशनल जीवन के अलग-अलग रंगों को दिखाने में पूरी ईमानदारी बरतने की कोशिश की है. वहीं, राधा भट्ट ने पांडेय की बड़ी बहन की भूमिका अदा की है जबकि और अनुराग ठाकुर ने उनके दोस्त का किरदार निभाया है.

वेब सीरीज का निर्देशन अभिषेक ढांढरिया ने किया है. कहानी बहुत ही बहुत ही सादगी भरी हुई है. सभी कलाकारों ने कहानी के अनुसार अपना किरदार निभाया है.


कई दृश्य बहुत बहुत अच्छे हैं. जैसे कि जब अच्छी जानकारी होने के बावजूद अलख कोचिंग में बच्चों के सामने नर्वस हो जाते हैं तब उन्हें अपने बहन से सीख मिलती है कि अच्छी जानकारी होने के बावजूद खुद को लोगों के सामने कैसे पेश करना है. वहीं, उनके पहले और वायरल यूट्यूब वीडियो e=mc2 को बनाने और उसे समझाने की कहानी भी दिलचल्प है. प्रतीक माहेश्वरी के अलख के साथ जुड़ने को भी वेब सीरीज में अच्छे से दिखाया गया है.


वहीं, जब फिजिक्सवाला एक एडटेक कंपनी बन जाती है तब उसको खरीदने की कोशिश में नाकाम रहने के बाद उसके प्रतिद्वंद्वी जब उसके टीचरों को एक-एक कर तोड़ने लगते हैं तब अलख हारकर घर चले जाते हैं. इसके बाद अभी तक कोचिंग खोलने से नाराज रहने वाले उनके पिता पहली बार उनका साथ देते हैं और इसके बाद अलख फिर पीछे मुड़कर नहीं देखते हैं.


सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे आईटी सेक्टर में बूम के दौर में भी कानपुर के हरकोर्ट बटलर टेक्निकल इंस्टीट्यूट से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान भी वह किसी कंपनी में नौकरी करने के बारे में नहीं सोचते थे. परिवार के आर्थिक संकट के बाद भी वह अपनी पढ़ाई छोड़कर नौकरी के बजाय कोचिंग पढ़ाना चुनते हैं.

अलख पांडे का सफर

बता दें कि, अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था. उनका मशहूर नाम Physics Wallah है, इस नाम से वह अपना YouTube channel भी चलाते हैं. Physics Wallah ने 2014 में JEE और NEET उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए एक यूट्यूब चैनल से शुरुआत की थी.


अलख जब तीसरी क्लास में थे जब इलाहाबाद  में उनका आधा घर बिक गया. पिताजी सरकारी ठेकेदार थे. इसलिए काम कभी आता, कभी नहीं आता. तीसरी से छठी क्लास में आते-आते पूरा घर बिक गया. आठवीं में पढ़ते हुए उन्होंने पांचवीं तक के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया था. उनकी मां एक प्राइवेट स्कूल में टीचर थीं. बहन भी ट्यूशन पढ़ा रही थीं. इस तरह घर का खर्च चल रहा था.


जून 2022 में फिजिक्सवाला 10 करोड़ डॉलर (करीब 777 करोड़ रुपये) की फंडिंग जुटाकर देश का101वां यूनिकॉर्न बन गया था. फिजिक्सवाला की कुल संपत्ति वित्त वर्ष 2022 में 14 गुना बढ़कर 104.68 करोड़ रुपये हो गई, जो वित्त वर्ष 2021 में 6.93 करोड़ रुपये थी. कंपनी का नेट प्रॉफिट वित्त वर्ष 2021-22 में कई गुना बढ़कर 97.8 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने इससे पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में 6.93 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था.