Physics Wallah के अलख पांडे ने आर्थिक रूप से पिछड़े 51,000 छात्रों की फीस माफ की

यह कदम आर्थिक रूप से कमजोर और अच्छी शिक्षा से दूर रह गए बच्चों की मदद करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए उठाया गया है. फीस माफी की कुल रकम 17 करोड़ रुपये से अधिक है.

Physics Wallah के अलख पांडे ने आर्थिक रूप से पिछड़े 51,000 छात्रों की फीस माफ की

Monday February 12, 2024,

2 min Read

फिजिक्सवाला (Physics Wallah) के फाउंडर और सीईओ अलख पांडे ने शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए अपने कुछ पेड बैचों के 51,000 छात्रों की फीस पूरी तरह माफ कर दी है. यह कदम आर्थिक रूप से कमजोर और अच्छी शिक्षा से दूर रह गए बच्चों की मदद करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए उठाया गया है. फीस माफी की कुल रकम 17 करोड़ रुपये से अधिक है.

2020 में अपनी स्थापना के बाद से ही, फिजिक्स वाला (पीडब्ल्यू) देश के दूरदराज के इलाकों तक छात्रों के लिए शिक्षा को सुलभ बना रहा है. यह किफायती कोर्सेज़ और अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा उपलब्ध करा बड़े पैमाने पर शिक्षा को उदार बनाने के लिए दृढ़ है. लगभग 3,000 से 4,000 रुपये में अच्छी गुणवत्ता वाले कंटेंट उपलब्ध करा पीडब्ल्यू ने अपने किफायती मूल्य निर्धारण मॉडल से, बाजार में हलचल मचा दी है. इसमें अतिरिक्त सुविधाएं भी शामिल हैं.

इन प्रयासों के बावजूद, बड़ी संख्या में छात्र इन कोर्सेज़ की फीस नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण फिजिक्सवालाू के फाउंडर और सीईओ अलख पांडे ने यह कदम उठाया. इसका उद्देश्य छात्रों के लिए समान अवसर पैदा करना है. इसके अतिरिक्त, फिजिक्सवाला चार करोड़ से अधिक छात्रों को यूट्यूब पर मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे रहा है.

फिजिक्सवाला के फाउंडर और सीईओ अलख पांडे ने कहा, "यह पहल आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि वाले छात्रों के लिए है, जिन्होंने शिक्षा से जुड़े अपने सपनों को नहीं छोड़ा है. हमारा लक्ष्य उन्हें प्रोत्साहित करना और उम्मीद जगाना है. हम उनके साथ खड़े हैं और आर्थिक परेशानियां उनके शिक्षा के अधिकार में बाधा नहीं बनेंगी. पूरे भारत में बड़े पैमाने पर इस क्रांति को आगे बढ़ाने का हमारा प्रयास जारी रहेगा."

इस पहल, जिसे 'शिक्षा का अधिकार कार्यक्रम' नाम दिया गया है, का लाभ उठाने के लिए छात्रों को पीडब्ल्यू ऐप पर फॉर्म भरना पड़ा था.  

नीट अल्टीमेट क्रैश कोर्स 2.0, ड्रॉपर्स और कक्षा 12 के छात्रों के लिए जेईई अल्टीमेट क्रैश कोर्स 2.0, अर्जुन जेईई और नीट 4.0, कक्षा 12 विज्ञान के लिए बोर्ड बूस्टर, कक्षा 10 बोर्ड बूस्टर, नीट हिंदी क्रैश कोर्स, नीव फास्ट ट्रैक कक्षा 9 के लिए, कक्षा 8 के लिए उमंग 2.0, और कक्षा 11 और 12 के लिए कॉमर्स एग्जाम बूस्टर, साथ ही 11वीं और 12वीं के कला कोर्सेज़ पर फीस माफी लागू की गई है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors