रोजगार मेला: PM मोदी ने 71000 युवाओं को बांटे अपॉइंटमेंट लेटर, इन पदों पर होगी तैनाती

PMO की ओर से कहा गया है कि रोजगार सृजन को मुख्‍य प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता पूरी करने की दिशा में यह रोजगार मेला महत्‍वपूर्ण कदम है.

रोजगार मेला: PM मोदी ने 71000 युवाओं को बांटे अपॉइंटमेंट लेटर, इन पदों पर होगी तैनाती

Friday January 20, 2023,

3 min Read

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान ‘‘रोजगार मेला’’ (Rozgar Mela) के तहत शुक्रवार 23 जनवरी 2023 को करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जनवरी को सुबह 10:30 बजे लगभग 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. ऐसा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा. इस दौरान सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती हुए नवनियुक्तों को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नवनियुक्त लोगों को संबोधित भी करेंगे.

पीएमओ की ओर से कहा गया है कि रोजगार सृजन को मुख्‍य प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता पूरी करने की दिशा में यह रोजगार मेला महत्‍वपूर्ण कदम है. उम्मीद है कि रोजगार मेला, रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा.

किन पोजिशंस पर होगी भर्ती

पीएमओ ने कहा है कि देश भर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के तहत जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, तकनीशियन, निरीक्षक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर एकाउंटेंट, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, शिक्षक, नर्स, डॉक्टर, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, पीए, एमटीएस जैसे विभिन्न पदों पर तैनाती दी जाएगी. इस कार्यक्रम के दौरान नवनियुक्त कर्मी कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल के बारे में अपने अनुभव भी साझा करेंगे.

कर्मयोगी प्रारम्‍भ मॉडयूल विभिन्‍न सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्‍त कर्मियों के लिए ऑनलाइन आरम्भिक पाठ्यक्रम है. इसमें सरकारी सेवकों के लिए आचार-संहिता, कार्यस्‍थल पर नैतिकता, सत्‍यनिष्‍ठा और मानव संसाधन नीतियां शामिल हैं.

अक्टूबर और नवंबर में भी बांटे थे अपॉइंटमेंट लेटर

प्रधानमंत्री ने पिछले साल अक्टूबर महीने में रोजगार मेले की शुरुआत की थी. उन्होंने एक समारोह में 75,000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे थे. इसके बाद नवंबर माह में भी रोजगार मेले के तहत 71,000 के करीब युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे. अक्टूबर 2022 में जिन श्रेणियों में युवाओं को नियुक्ति दी गई थी, उनके अतिरिक्त नवंबर 2022 में शिक्षक, व्याख्याता, नर्स, नर्सिंग अधिकारी, चिकित्सक, फार्मासिस्ट, रेडियाग्राफर और अन्य तकनीकी और पैरा मेडिकल पदों पर भी नियुक्ति किए जाने की बात कही गई थी. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया था कि नवंबर में अच्छी खासी संख्या में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा विभिन्न केंद्रीय बलों में भी युवाओं को नियुक्ति दी गई.

यह भी पढ़ें
राजस्थान सरकार ने बताया - हेल्थ सेक्टर में भरे जाएंगे 32,000 पद


Edited by Ritika Singh

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors