एक डेबिट कार्ड से 3 बैंक खातों से निकलेगा पैसा, PNB की खास सुविधा

इस सुविधा का नाम ‘एड ऑन अकाउंट्स फैसिलिटी’ है.

एक डेबिट कार्ड से 3 बैंक खातों से निकलेगा पैसा, PNB की खास सुविधा

Thursday March 16, 2023,

3 min Read

जब आप बैंक में बचत खाता (Savings Account) खुलवाते हैं तो खाते से जुड़े अन्य डॉक्युमेंट्स के साथ एक ATM/डेबिट कार्ड (Debit Card/ATM Card) भी मिलता है. इस कार्ड से वह अपने खाते से पैसा निकाल सकता है या डिजिटल/ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकता है. लेकिन पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहक को एक ही डेबिट कार्ड की मदद से 3 बैंक खातों से पैसे निकालने की सुविधा दे रहा है. इस सुविधा का नाम ‘एड ऑन अकाउंट्स फैसिलिटी’ (Add on Accounts Facility) है.

PNB (Punjab National Bank) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, बैंक की एड ऑन अकाउंट्स फैसिलिटी के तहत बैंक ग्राहक को कार्ड जारी किए जाने के वक्त ही विकल्प दिया जाता है कि वह एक सिंगल कार्ड पर मैक्सिमम 3 खाते ऐड कर सकता है. इन तीन खातों में से एक प्राइमरी अकाउंट रहता है और 2 अन्य खाते रहते हैं.

शर्तें भी हैं लागू

PNB एड ऑन अकाउंट्स फैसिलिटी के तहत एक डेबिट कार्ड की मदद से तीनों खातों में से किसी से भी ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. लेकिन याद रहे कि ऐसा केवल पंजाब नेशनल बैंक के ATM से ही संभव हो सकेगा. अगर ग्राहक किसी दूसरे बैंक के ATM से ट्रांजेक्शन करना चाहता है तो वह कार्ड में एडेड प्राइमरी बैंक अकाउंट से ही ऐसा कर सकेगा. इतना ही नहीं एक कंडीशन यह भी रहती है कि तीनों बैंक अकाउंट, PNB की किसी भी CBS ब्रांच के हो सकते हैं लेकिन तीनों खाते समान नाम और समान कैपेसिटी के होने चाहिए.

ऐड ऑन कार्ड की सुविधा भी जान लें

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को एड ऑन कार्ड की सुविधा भी देता है. इस सुविधा में PNB ग्राहक अपने बैंक खाते पर उनके लिए जारी होने वाले प्राइमरी डेबिट कार्ड के अलावा, अपने परिवार के सदस्यों के लिए भी 2 अतिरिक्त कार्ड पा सकते हैं. इसका अर्थ हुआ कि एक ही खाते पर मैक्सिमम 3 डेबिट कार्ड लिए जा सकते हैं. एड ऑन कार्ड सुविधा के लिए परिवार के सदस्यों में केवल माता-पिता, पति/पत्नी या बच्चों को काउंट किया जाता है. ध्यान रहे कि सभी कार्ड प्राइमरी कार्डधारक यानी खाताधारक के मेन अकाउंट के लिए काम करते हैं.

बचत खाते पर कितना ब्याज

PNB में इस वक्त बचत खाते पर ब्याज दर 10 लाख रुपये से कम सेविंग फंड अकाउंट बैलेंस के लिए 2.70 प्रतिशत सालाना है. वहीं 10 लाख रुपये से ज्यादा लेकिन 100 करोड़ रुपये से कम सेविंग फंड अकाउंट बैलेंस पर ब्याज 2.75 प्रतिशत सालाना और 100 करोड़ व इससे ज्यादा के बैलेंस के लिए 3 प्रतिशत सालाना है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors