Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

MSME बिजनेस लोन के लिए ऐसे करें आवेदन, महज 59 मिनट में मिलेगा अप्रुवल

MSMEs के लिए पूंजी की पहुंच को आसान बनाने के लिए 59 मिनट में PSB लोन योजना शुरू की गई थी। लोन राशि 1 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक के लिए कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं है, ब्याज दर 8.5 प्रतिशत से शुरू होती है।

Palak Agarwal

रविकांत पारीक

MSME बिजनेस लोन के लिए ऐसे करें आवेदन, महज 59 मिनट में मिलेगा अप्रुवल

Tuesday December 29, 2020 , 5 min Read

पूँजी तक पहुँच भारत में सूक्ष्म (micro), लघु (small) और मध्यम (medium) एटरप्राइजेज (MSMEs) द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे आम मुद्दों में से एक है। यद्यपि इस क्षेत्र को भारतीय अर्थव्यवस्था के 'बैकबोन' के रूप में जाना जाता है - भारत के जीडीपी के 31 प्रतिशत और निर्यात में 48 प्रतिशत का योगदान है, सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि यह वर्किंग कैपिटल की कमी है।


जिस आकार और प्रकृति में MSMEs काम करते हैं, वह उनके लिए बिजनेस इकोसिस्टम में अपग्रेड के लिए एक परेशानी पैदा करता है। इसलिए, कच्चे माल और मैन्युफैक्चरिंग के लिए MSMEs पर निर्भर Hindware, Goldmedal Electricals, और SLR Metaliks जैसे बड़े नामों के साथ भी भारतीय बाजार में इस क्षेत्र की स्थिति असंगत है।


वर्ष 2018 में तेजी से बढ़ती स्टार्टअप संस्कृति के बीच इस बड़े सेगमेंट को टक्कर देने के लिए एक लहर देखी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSMEs के लिए क्रेडिट की पहुंच बढ़ाने और रोजगार को बढ़ाने के लिए कई पहलों की घोषणा की। उन्होंने एक पोर्टल लॉन्च किया जहां छोटे उद्यम केवल 59 मिनट में 1 करोड़ रुपये तक के लोन का लाभ उठा सकते हैं, जहां जुलाई 2019 में इन-प्रिंसिपल लिमिट को 5 करोड़ रुपये तक बढ़ाया गया था।


मार्च 2019 तक, पोर्टल 35,000 करोड़ रुपये से अधिक के लोन को मंजूरी देने के बाद देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन लोन देने वाला प्लेटफॉर्म बन गया था।

महामारी की समस्या

यह कहा जाता है कि अनिश्चित समय पर्याप्त उपायों की ओर ले जाता है। यद्यपि कोरोनावायरस वायरस महामारी ने भारतीय व्यवसायों को गंभीर रूप से प्रभावित किया, लेकिन इसने डिजिटल परिवर्तन की ओर भी एक रास्ता दिखाया, जो शायद सतह पर एक और आधा दशक ले सकता था।


डिजिटल को अपनाने ने इन व्यवसायों को महामारी के महत्वपूर्ण समय में सांस लेने में सक्षम बनाया। हालाँकि, चूंकि मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स बंद थीं और एक्सपोर्ट रुका हुआ था, इसलिए MSMEs के लिए एक कठिन नकदी संकट के साथ कारोबार को बनाए रखना कठिन समय था।


सभी MSMEs उद्यमियों के लिए, सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं की मदद से कड़ी मेहनत से लड़ने और स्थायी व्यावसायिक निर्णय लेने का समय था।


सरकार द्वारा साझा किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, 59 मिनट की लोन स्किम के तहत, 2,12,091 लोन एप्लीकेशनों को 31 अगस्त, 2020 तक 66,991 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। हालांकि, योजना का लाभ उठाने के लिए बड़ी संख्या में MSMEs अभी भी पीछे हैं।


पिछले साल अगस्त में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने कहा कि इस योजना के बारे में जागरूकता अभी लक्षित दर्शकों तक नहीं पहुंच पाई है और यह एक शक्तिशाली ऋण देने वाला प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है।

MSME business loan

59 मिनट में PSB लोन क्या है?

ऑटोमेशन और डिजिटाइजेशन इसके कोर होने के साथ, PSB वेब पोर्टल को MSMEs के लिए धन उगाहने की समग्र प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आंत्रप्रेन्योर्स जो अपने व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, संयंत्र या मशीनरी, टेक्नोलॉजी को अपग्रेड, कच्चे माल की खरीद, बड़े पैमाने पर संचालन, सेवा का विस्तार करना चाहते हैं, या अधिक; इन ऋणों का लाभ उठा सकते हैं।


बिजनेस लोन और / बिना संपार्श्विक के सैद्धांतिक स्वीकृति 1 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक की राशि के लिए प्रदान की जाती है, जिसमें ब्याज दर 8.5 प्रतिशत से शुरू होती है। प्लेटफॉर्म उधारकर्ताओं की पात्रता की जांच के लिए माइक्रो एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज (CGTMSE) के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के साथ एकीकृत है।

MSME 59 मिनट के लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिये बैंक में जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि लोन ऐप्लीकेशन पूरी तरह से डिजिटल है। यहाँ PSB 59-मिनट MSME लोन के लिए आवेदन करने के बारे में स्टेप-बाय-स्टेप गाइडेंस दिया जा रहा हैं:


1. वेब पोर्टल - psbloansin59minutes.com पर जाएं


2. अपना पूरा नाम, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) जैसी आवश्यक डिटेल्स भरकर अपना अकाउंट रजिस्टर करें।


3. रजिस्ट्रेशन के बाद स्क्रीन पर पूछे गए बेसिक सवालों के उत्तर दें।


4. आपको GST नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।


5. अगली स्क्रीन में, आपको अपने आयकर रिटर्न को XML फॉर्मेट में अपलोड करना होगा, या अपने पैन और निगमन (incorporation) की तारीख जैसी डिटेल्स का उपयोग करके लॉगिन करना होगा।


6. अगली स्टेप में, आपको पिछले छह महीनों की अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स को PDF फॉर्मेट में अपलोड करना होगा। अपने बैंक से संपर्क करके या अपने नेट बैंकिंग अकाउंट के जरिये इस स्टेटमेंट को डाउनलोड करें।


7. डायरेक्टर या प्रोपराइटर, स्वामित्व (ownership) डिटेल्स और कंपनी / बिजनेस की डिटेल्स दर्ज करें।


8. अपने लोन का उद्देश्य, और आपके बिजनेस के लिए आपके द्वारा लिया गया कोई भी मौजूदा या पिछले लोन के बारे में जानकारी दर्ज करें।


9. एक बार जब आप उपरोक्त विवरण दर्ज करते हैं, तो आपको अपनी पसंद का बैंक चुनने के लिए कहा जाएगा। कृपया ध्यान दें कि ब्याज दरें बैंक से बैंक में भिन्न हो सकती हैं।


10. अंत में, आपको अपना आवेदन पूरा करने के लिए 1,000 रुपये की सुविधा शुल्क (convenience fee) + टैक्स का भुगतान करना होगा।


एक बार जब प्रोसेस पूरा हो जाता है और भुगतान हो जाता है, तो आपको 59 मिनट के भीतर लोन की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी जाएगी। इन-प्रिंसिपल अप्रुवल के बाद, लोन डिस्बर्समेंट के लिए लिया गया समय उधारकर्ता द्वारा प्रदान की गई जानकारी और डॉक्यूमेंटेशन पर निर्भर करता है। लोन की मंजूरी के लिए आमतौर पर सात से आठ कार्यदिवस लगते हैं।


PSB लोन बैंकरों और उधारदाताओं में SIDBI, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, ICICI बैंक, YES बैंक, UCO बैंक, कोटक बैंक, फेडरल बैंक, केनरा बैंक, आदि प्रमुख बैंक शामिल हैं।