पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू की वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

By Ritika Singh
October 04, 2022, Updated on : Tue Oct 04 2022 06:04:12 GMT+0000
पंजाब नेशनल बैंक ने शुरू की वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
PNB की वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस छुट्टियों वाले दिन समेत, 24 घंटे-सातों दिन उपलब्ध होगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank or PNB) ने वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस (WhatsApp Banking) शुरू कर दी है. इस नई सुविधा का लाभ PNB के ग्राहकों के साथ-साथ वे लोग भी ले सकते हैं, जो PNB के ग्राहक नहीं है. बैंक का मकसद नागरिकों के लिए बैंकिग सर्विसेज को और ज्यादा सुलभ बनाना है. PNB की वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस छुट्टियों वाले दिन समेत, 24 घंटे-सातों दिन उपलब्ध होगी.


PNB ने एक बयान में कहा कि वॉट्सऐप पर बैंकिंग सुविधा को एक्टिव करने के लिए ग्राहकों को PNB के आधिकारिक वॉट्सऐप नंबर 919264092640 को अपने फोन में सेव करना होगा. इसके बाद वॉट्सऐप से इस नंबर पर एक Hi/Hello भेजकर बातचीत शुरू करनी होगी. यहां बैंक से जुड़ी तमाम सर्विस का लाभ लिया जा सकता है. बयान में यह भी कहा गया है कि नागरिक बातचीत शुरू करने से पहले यह चेक जरूर कर लें कि वॉट्सऐप पर PNB के प्रोफाइल नाम के साथ ‘ग्रीन टिक’ है या नहीं. ग्रीन टिक सुनिश्चित करता है कि अकाउंट, PNB का जेनुइन वॉट्सऐप बैंकिंग अकाउंट है.

वॉट्सऐप बैंकिंग में क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

वर्तमान में PNB, वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विस के माध्यम से अपने खाताधारकों को बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, आखिरी 5 ट्रांजैक्शन, स्टॉप चेक, चेक बुक रिक्वेस्ट जैसी नॉन-फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्ध कराएगा. इसके अलावा अन्य इनफॉर्मेटिव सर्विसेज जो PNB अकाउंटहोल्डर्स और नॉन-अकाउंटहोल्डर्स दोनों को प्रदान की जाएंगी, उनमें ऑनलाइन खाता खोलना, बैंक जमा/लोन प्रॉडक्ट्स के बारे में पूछताछ, ताजा ब्याज दरों की इंक्वायरी, इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स की इंक्वायरी, मौजूदा ऑफर्स की इंक्वायरी, डिजिटल प्रॉडक्ट्स जैसे कि मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एमपासबुक आदि की इंक्वायरी; एनआरआई सर्विसेज, शाखा/ ATM का पता लगाना, ऑप्ट-इन, ऑप्ट-आउट विकल्प शामिल हैं.

एंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए

इसके अलावा विभिन्न बैंक फॉर्म्स की डाउनलोडिंग, डेमो वीडियोज, यूजर गाइड्स आदि की भी सुविधा है. PNB का यह भी कहना है कि ग्राहक, बैंक की वॉट्सऐप बैंकिंग सर्विसेज को PNB के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध 'वॉट्सऐप' आइकन पर क्लिक करके भी एक्सेस कर सकते हैं. एंड्रॉयड और iOS-बेस्ड दोनों मोबाइल फोन पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.