Qualcomm ने लॉन्च किया Snapdragon 4 Gen 2 मोबाइल प्‍लेटफॉर्म

स्‍नैपड्रैगन 4 Gen 2, भरोसेमंद कनेक्टिविटी, तेज CPU स्‍पीड, शार्प फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के साथ तेज रफ्तार 5G और Wi-Fi की सुविधा प्रदान करता है.

Qualcomm ने लॉन्च किया Snapdragon 4 Gen 2 मोबाइल प्‍लेटफॉर्म

Tuesday June 27, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

  • स्‍नैपड्रैगन 4 Gen 2 ने 5G जैसी शानदार टेक्‍नोलॉजी को दुनियाभर में अधिक एक्‍सेसिबल बनाया
  • वैल्‍यू टियर में इस प्‍लेटफॉर्म को मल्‍टी-टास्किंग, एडवांस फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी तथा भरोसेमंद कनेक्‍शंस जैसी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्‍य से तैयार किया गया है
  • 2023 की दूसरी छमाही में कमर्शियल डिवाइसेज़ के घोषित किए जाने की संभावना

Qualcomm Technologies Inc. ने नए Snapdragon® 4 Gen 2 मोबाइल प्‍लेटफॉर्म को लॉन्‍च करने की घोषणा की है. इसे दुनियाभर में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों के लिए शानदार मोबाइल अनुभवों को साकार करने के मकसद से तैयार किया गया है. स्‍नैपड्रैगन 4 Gen 2, भरोसेमंद कनेक्टिविटी, तेज CPU स्‍पीड, शार्प फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के साथ तेज रफ्तार 5G और Wi-Fi की सुविधा प्रदान करता है.

मैथ्‍यू लोपटका, डायरेक्‍टर – प्रोडक्‍ट डेवलपमेंट, क्वालकॉम टेक्‍नोलॉजीस, इंक. ने कहा, "स्‍नैपड्रैगन ओईएम और अधिक व्‍यापक इंडस्‍ट्री की मांगों को पूरा करने के लिए इनोवेशन को बढ़ावा दे रही है. स्नैपड्रैगन 4-सीरीज़ में इस पीढ़ीगत विकास के चलते उपभोक्ताओं को सबसे लोकप्रिय और प्रासंगिक मोबाइल सुविधाओं और क्षमताओं तक अधिक पहुंच प्राप्त होगी. हमने प्‍लेटफॉर्म के सभी पहलुओं को ऑप्‍टीमाइज़ किया है ताकि यूज़र्स अनुभवों को अधिकतम किया जा सके."

स्‍नैपड्रैगन 4 Gen 2 में ऐसे अपग्रेड किए गए हैं जो यूज़र्स को बेहतर परफॉरमेंस, बेहतरीन 5G कनेक्टिविटी तथा शानदार अनुभव प्रदान करते हैं.

परफॉरमेंस: 4-सीरीज़ में पहले 4nm प्‍लेटफॉर्म के तौर पर स्‍नैपड्रैगन 4 Gen 2, मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने तथा प्‍लेटफॉर्म की दक्षता को बेहतर बनाने के मकसद से तैयार किया गया है. क्वालकॉम ® Kryo™ CPU हर दिन अधिक रफ्तार से काम की सुविधा दिलाने वाले के लिए 2.2 GHz तक पीक स्‍पीड और 10% बेहतर बेहतर CPU परफॉरमेंस सुनिश्चित करता है. क्वालकॉम ® क्विक चार्ज™ 4+ टेक्‍नोलॉजी मात्र 15 मिनटों में 50% तक बैटरी को रीफिल कर सकती है, और इस तरह दिनभर डिवाइस को सीमित समय के लिए प्रयोग करने से बचाती है. यह प्‍लेटफॉर्म बेहतर स्‍पष्‍टता, सुगमता और आसान स्‍क्रॉलिंग के लिए 120fps FHD+ डिसप्‍ले को भी सपोर्ट करता है.

 

कैमरा: रेज़र-शार्प फोटो और वीडियो आपको कई सार्थक अनुभवों को कैद करने की सुविधा देते हैं. इलेक्‍ट्रॉनिक इमेज स्‍टेबलाइज़ेशन और तेजी से ऑटोफोकस की सुविधा ब्‍लर रिडक्‍शन में मदद करती है जिससे आपको मूविंग सब्‍जेक्‍ट्स के मामले में भी अधिक स्‍पष्‍ट इमेज मिलती हैं. यह पहला मौका है जबकि 4-सीरीज़ में, मल्‍टी कैमरा टैम्‍पोरल फिल्टिरिंग (MCTF) को हार्डवेयर में जोड़ा गया है जो हाइ-क्‍वालिटी वीडियो के लिए नॉयज़ रिडक्‍शन की सुविधा देता है.

 

AI: नए रोमांचकारी AI एन्‍हान्‍समेंट्स में कम प्रकाश में अधिक क्रिस्‍प, डिटेल्‍ड इमेज प्रदान करने के लिए AI आधारित लो-लाइट शामिल है. AI-एन्‍हान्‍स्‍ड बैकग्राउंड नॉयज़ रिमूवल यह सुनिश्चित करता है कि यूज़र्स को काम के दौरान या भीड़-भाड़ में भी स्‍पष्‍ट रूप से सुना जा सके.

 

कनेक्टिविटी: स्‍नैपड्रैगन X61 5G मॉडम-RF सिस्‍टम से सुसज्जित स्‍नैपड्रैगन 4 Gen 2 दुनियाभर में अधिक नेटवर्कों, फ्रीक्‍वेंसी और बैंडविड्थ के लिए बेहद तेज स्‍पीड तथा सपोर्ट सुविधा प्रदान करता है. इसके अलावा, हमारा क्वालकॉम Wi-Fi 5 तेज डिलीवरी, गेमिंग, स्‍ट्रीमिंग आदि के लिए जबर्दस्‍त Wi-Fi 5 कनेक्टिविटी प्रदान करने वाला शानदार सॉल्‍यूशन है.

 

रेडमी और वीवो समेत प्रमुख OEM ब्रैंड्स स्‍नैपड्रैगन 4 Gen 2 को अपनाएंगे जबकि कमर्शियल डिवाइसों के 2023 की दूसरी छमाही में घोषित होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें
Flipkart ने LGBTQIA+ समुदाय के लिए 'प्राइड मंथ' में उठाए ये अहम कदम


Edited by रविकांत पारीक