परिवर्तनकारी शिक्षा, इनोवेशन और समावेशिता के साथ आगे बढ़ रहा है R-CAT

लॉन्च के एक साल बाद, राजस्थान में राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी तकनीकी शिक्षा में क्रांति लाने, वैश्विक साझेदारी बनाने, छात्रों को सशक्त बनाने और भविष्य के लीडरों को तैयार करने के लिए काम कर रहा है.

परिवर्तनकारी शिक्षा, इनोवेशन और समावेशिता के साथ आगे बढ़ रहा है R-CAT

Tuesday January 16, 2024,

4 min Read

राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (R-CAT) ने केवल एक वर्ष में उन्नत शिक्षा के क्षेत्र में खास जगह बनाई है.

जयपुर में स्थित, राजस्थान सरकार द्वारा स्थापित R-CAT एक दूरदर्शी मिशन पर है: छात्रों को एडवांस्ड और उभरती टेक्नोलॉजी के अत्याधुनिक ज्ञान से लैस करना. केवल 12 महीनों में, तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इसने तकनीकी उद्योग की लगातार बढ़ती मांगों के लिए शिक्षा को सुलभ और प्रासंगिक बना दिया है.

जो बात R-CAT को अलग करती है, वह 11 विश्व स्तर पर प्रसिद्ध मूल उपकरण निर्माताओं (OEMs) के साथ इसका सहयोग है, जिसमें उद्योग के दिग्गज Adobe, Apple, Cisco, EC Council, Microsoft, Oracle, और VMware शामिल हैं.

ये साझेदारियाँ छात्रों को तकनीकी दुनिया के दिग्गजों से सीधे विश्व स्तरीय प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्राप्त करने की नींव रखती हैं, जिससे वे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में प्रतिष्ठित पेशेवरों के रूप में तैयार होते हैं.

समावेशिता और समग्र विकास को बढ़ावा देना

समावेशिता के प्रति R-CAT की प्रतिबद्धता इसके छात्रवृत्ति कार्यक्रमों के माध्यम से चमकती है, जिसने 727 छात्रों को वित्तीय राहत दी है, जिससे वे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हुए हैं. संस्थान अपने 'Quiz-A-Thons' के माध्यम से प्रतिभाशाली तकनीकी उत्साही लोगों की पहचान करता है और उन्हें विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों के साथ सशक्त बनाने के लिए R-CAT छात्रवृत्ति प्रदान करता है, जो उन्हें एडवांस्ड और उभरती टेक्नोलॉजी की यात्रा पर ले जाता है.

R-CAT में शिक्षा टेक्नोलॉजी से आगे है. राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (RKCL) के साथ साझेदारी में, संस्थान मुफ्त संचार और व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण प्रदान करता है. इस दृष्टिकोण का उद्देश्य छात्रों के बीच नेतृत्व गुणों और मेटा-स्किल्स को बढ़ावा देने, उन्हें जॉब प्लेसमेंट और तकनीकी उद्योग में एक सफल कैरियर के लिए तैयार करना है.

भविष्य को आकार देने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, R-CAT संकाय विकास पर भी केंद्रित है. Apple, Adobe, EC Council, VMware और Microsoft जैसे उद्योग दिग्गजों के साथ सहयोग से 409 संकाय सदस्यों ने संकाय विकास कार्यक्रम (FDP) पाठ्यक्रमों में नामांकन किया है. यह सुनिश्चित करता है कि संकाय तकनीकी प्रगति में सबसे आगे रहे और छात्रों को उद्योग-प्रासंगिक शिक्षा प्रदान करे.

वास्तविक दुनिया का प्रदर्शन: उद्योग के लिए पुल

R-CAT सशुल्क इंटर्नशिप के प्रावधान के माध्यम से शिक्षा में एक ठोस बढ़त जोड़ता है. वर्तमान में, 41 छात्रों ने ओईएम के साथ इंटर्नशिप की है, और वास्तविक दुनिया का अनुभव प्राप्त कर रहे हैं और अभ्यास-आधारित उद्योग ज्ञान और नेटवर्क को बढ़ावा दे रहे हैं.

उत्कृष्टता के लिए R-CAT की प्रतिष्ठा के परिणामस्वरूप राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, वनस्थली और मणिपाल विश्वविद्यालयों सहित प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के साथ सार्थक सहयोग हुआ है. एडवांस्ड टेक्नोलॉजी शिक्षा के वैश्विक केंद्र के रूप में R-CAT की स्थिति को मजबूत करने के लिए कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ चर्चा चल रही है.

छात्रों को सशक्त बनाना

R-CAT का दृष्टिकोण दूर-दूर तक फैला हुआ है. यह ग्रामीण राजस्थान तक पहुंचता है, जहां, Rural Tech Quiz-A-Thons के माध्यम से, इसने एडवांस्ड डिजिटल डिजाइन पाठ्यक्रमों में 20 ग्रामीण महिलाओं के दो बैच चलाए और उन्हें प्रशिक्षित किया है. R-CAT के प्रयासों के गहरे प्रभाव को रेखांकित करते हुए, आठ स्नातकों ने पहले ही रोजगार हासिल कर लिया है.

इसके अलावा, संस्थान ने महिला एमएसएमई उद्यमियों के लिए विशेष कार्यशालाएं आयोजित की हैं और विशेष रूप से विकलांग बच्चों के लिए "रचनात्मकता में करियर" नामक एक प्रेरणादायक कार्यशाला का आयोजन किया है, जो डिजिटल डिजाइन टेक्नोलॉजी और रचनात्मक उद्योगों में संभावित कैरियर के मार्गों पर प्रकाश डालती है.

R-CAT का प्रभाव सीमाओं से परे है, जो इसके कई वेबिनार और सूचना सत्रों में स्पष्ट है, जिसमें पूरे एशिया, ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी अमेरिका के प्रतिभागियों ने भाग लिया. ये सत्र अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए उत्प्रेरक हैं, जो छात्रों को वैश्विक दृष्टिकोण और प्रथाओं से अवगत कराते हैं.

राज्य सरकार के नेतृत्व वाले आईटी फिनिशिंग स्कूल के रूप में, R-CAT तेजी से एक राष्ट्रीय रोल मॉडल की भूमिका में आ गया है. यह तकनीकी शिक्षा, उद्योग भागीदारी और कौशल विकास में उच्च मानक स्थापित करता है. राजस्थान और पड़ोसी राज्यों के छात्रों, संकाय सदस्यों, सरकारी अधिकारियों और उद्योग प्रतिनिधियों सहित 3,000 से अधिक आगंतुकों ने परिसर का दौरा किया है.

राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (R-CAT) शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति का एक प्रमाण है, और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, उद्योग तालमेल और सामाजिक प्रभाव के प्रतीक के रूप में खड़ा है.

(Translated by: रविकांत पारीक)