रक्षाबंधन और शेयर बाजार में हैं ये 3 समानताएं, जानिए कैसे भाई-बहन जैसा होता है स्टॉक-निवेशक का रिश्ता

By Anuj Maurya
August 11, 2022, Updated on : Thu Aug 11 2022 08:01:16 GMT+0000
रक्षाबंधन और शेयर बाजार में हैं ये 3 समानताएं, जानिए कैसे भाई-बहन जैसा होता है स्टॉक-निवेशक का रिश्ता
रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है. बदले में भाई अपनी बहन का हमेशा ख्याल रखने का वादा करता है. ठीक इसी तरह एक निवेशक भी अपने स्टॉक्स का ख्याल रखता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार आ चुका है. आज के दिन तमाम बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और बदले में भाई उनकी रक्षा का वचन देते हैं. भाई-बहन के प्यार के इस त्योहार की बहुत सारी चीजें ऐसी हैं, जो शेयर बाजार से समानता दिखाती हैं. यानी शेयर बाजार और रक्षाबंधन में कई चीजें एक जैसी हैं. आइए जानते हैं रक्षाबंधन से जुड़ी वो कौन सी बातें हैं, जिन्हें शेयर बाजार में भी महसूस किया जा सकता है. यकीनन ये बातें जानकर एक निवेशक का रिश्ता शेयरों के साथ बिल्कुल वैसा हो जाएगा, जैसा उसका रिश्ता अपनी प्यारी बहन के साथ होता है.

भाई-बहन जैसा रिश्ता होता है निवेशक का स्टॉक्स से

जिस तरह भाई-बहन में प्यार का रिश्ता होता है, उसी तरह शेयर बाजार में निवेशकों का रिश्ता स्टॉक्स के साथ होता है. भाई-बहन के रिश्ते में अच्छे फैसलों से रिश्ता मजबूत होता है और बुरे फैसलों से रिश्ते में खटास आती है. इसी तरह अगर निवेशक अपने स्टॉक्स को लेकर कोई गलत फैसला करता है तो उसे नुकसान हो सकता है, वहीं अच्छे फैसले से उसका स्टॉक्स के साथ रिश्ता मजबूत होता है और उसे बंपर रिटर्न मिलता है. रक्षाबंधन भाई और बहन के प्यार का त्योहार है, उसी तरह शेयर बाजार निवेशक और उसके निवेश पर मिलने वाले रिटर्न के बीच प्यार का बाजार है.

दोनों में किया जाता है ख्याल रखने का वादा

रक्षाबंधन और शेयर बाजार दोनों में ख्याल रखने का वादा किया जाता है. जैसे भाई अपनी बहन की हर मोड़ पर मदद करता है और उसकी देखभाल करता है, ठीक वैसे ही एक निवेशक अपने स्टॉक्स का ख्याल रखता है. रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है यानी उसका ख्याल रखने का वादा करता है. उसी तरह शेयर बाजार में निवेशक अपने निवेश को नुकसान से बचाने और अच्छा रिटर्न पाने की हर कोशिश करता है, यानी अपने शेयरों का पूरा ख्याल रखता है.

मदद के लिए हमेशा तैयार

रक्षाबंधन में एक भाई अपनी बहन को भरोसा दिलाता है कि वह हर वक्त उसकी मदद के लिए तैयार रहेगा. इस तरह भाई अपनी बहन के हर सुख-दुख में उसका साथ देने का वादा करता है. इसी तरह एक स्टॉक्स भी निवेशक को भरोसा दिलाते हैं कि अगर उन्हें लंबे वक्त तक संभाल कर रखा जाए तो वह बेहतर रिटर्न देंगे. झुनझुनवाला से लेकर वॉरेन बफे तक मानते हैं कि शेयर बाजार में अगर लंबे वक्त के लिए निवेश किया जाए तो बेहतर रिटर्न पाया जा सकता है. स्टॉक मार्केट की मदद से निवेशक वित्तीय रूप से मजबूत बन सकते हैं.