Raksha Bandhan 2022: पिछले सालों में तेजी से बदला रक्षाबंधन मनाने का तरीका, ये 5 ट्रेंड बन गए हैं लोगों के फेवरेट

By Anuj Maurya
August 10, 2022, Updated on : Sat Aug 13 2022 12:08:59 GMT+0000
Raksha Bandhan 2022: पिछले सालों में तेजी से बदला रक्षाबंधन मनाने का तरीका, ये 5 ट्रेंड बन गए हैं लोगों के फेवरेट
पिछले कुछ सालों में राखी भेजने से लेकर बहनों को पैसे देने तक की परंपरा में काफी बदलाव आया है. जानिए कैसे राखी से जुड़े 5 ट्रेंड बदल गए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक वो भी दौर हुआ करता था, जब राखी (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार आने से पहले पोस्ट ऑफिस में लंबी लाइनें लगने लगती थीं. बहनें डाक के जरिए दूर रह रहे भाइयों को राखी भेजा करती थीं. ये ट्रेंड धीरे-धीरे बदला और देखते ही देखते पोस्ट ऑफिस की जगह तमाम कूरियर कंपनियों ने ले ली. अब तो राखी खरीदने से लेकर डिलीवरी तक की सुविधा एक ही जगह देने वाली कंपनियां भी बन गई हैं. आइए आज जानते हैं पिछले कुछ सालों में राखी को लेकर कैसे ट्रेंड बदलता गया और अभी क्या हो गया है लेटेस्ट ट्रेंड.

1- अब ऐमजॉन-फ्लिपकार्ट से भेजी जाती है राखी

आज के वक्त में अगर किसी बहन को अपने भाई को राखी भेजनी है तो उसके लिए ना तो दुकान जाकर राखी खरीदने की जरूरत है ना ही उसे कूरियर करने की जरूरत है. आपके लिए ये सारा काम आसान बना दिया है ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी तमाम ई-कॉमर्स वेबसाइट ने। आपको सिर्फ इन प्लेटफॉर्म पर जाना है और अपनी पसंद की राखी किसी भी एड्रेस पर भेज सकते हैं।

2- मिठाई की जगह कैडबरी सेलेब्रेशन ने ले ली

राखी का त्योहार आते ही मिठाइयों की दुकानों पर बंपर भीड़ लगा करती थी, जो आज भी लगती है। लेकिन पहले राखी बांधने के साथ मुंह मीठा करने के लिए बहनें मिठाई ही खिलाती थीं, लेकिन अब इसके कई विकल्प आ गए हैं। सबसे ज्यादा फेमस है कैडबरी सेलेब्रेशन, जिसने एक तरह से राखी पर मिठाई वाले बहुत बड़े बाजार पर कब्जा कर लिया है।

rakshabandhan

3- सिर्फ राखी नहीं, अब पूरा पैकेज भेजा जाता है

अब वो वक्त भी बीती बात हो गया है, जब बहनें अपने भाइयों को सिर्फ राखी भेजा करती थीं। मिठाई इसलिए नहीं भेज पाती थीं, क्योंकि वह खराब हो जाएगी। आज के वक्त में तमाम ई-कॉमर्स वेबसाइट पर राखी के साथ पैकिंग वाली सोन पापड़ी, काजू कतली, रसगुल्ले, गुलाब जामुन जैसी मिठाइयां भी भेजने के विकल्प दिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं, उस पैकेज में एक चुटकी रोली, 8-10 दाने चावल, थोड़ी सी हल्दी आदि भी दिए जा रहे हैं, ताकि टीका लगाया जा सके। कई पैकेज में कैडबरी सेलेब्रेशन वाला पैक भी भेजने का विकल्प मिलता है.

4- बहनों को पैसे की जगह अब दिए जाते हैं महंगे गिफ्ट

एक वो भी वक्त था जब राखी बांधने के बाद भाई अपनी बहनों को कुछ कैश दिया करते थे। ऐसा नहीं है कि यह ट्रेंड अब बदल गया है, लेकिन यह हाइब्रिड हो गया है। अब कैश के साथ-साथ बहनों को गिफ्ट भी दिया जाने लगा है। गिफ्ट में कपड़े से लेकर, मोबाइल और तमाम तरह के गैजेट्स तक भी दिए जाते हैं।

5- धीरे-धीरे रिटर्न गिफ्ट की परंपरा भी हो गई है शुरू

आज के दौर में तो रिटर्न गिफ्ट की परंपरा भी चल पड़ी है। यानी बहन अब भाई को सिर्फ राखी नहीं बांधती, बल्कि साथ ही उसे गिफ्ट भी देती है। यह भाई से मिले गिफ्ट के रिटर्न गिफ्ट जैसा है। यहां तक कि तमाम ई-कॉमर्स कंपनियों ने भी इस ट्रेंड को बढ़ावा देने का काम किया है। राखी के बहुत सारे पैकेज में गिफ्ट भी होता है। किसी में यह गिफ्ट छोटा सा शो-पीस हो सकता है, तो किसी में यह गिफ्ट महंगा गैजेट हो सकता है।