कैडबरी, Amazon, तनिष्क जैसे ब्रांड्स के लिए भी खास है रक्षाबंधन, कुछ यूं करते हैं सेलिब्रेट

By Ritika Singh
August 11, 2022, Updated on : Thu Aug 11 2022 05:59:39 GMT+0000
कैडबरी, Amazon, तनिष्क जैसे ब्रांड्स के लिए भी खास है रक्षाबंधन, कुछ यूं करते हैं सेलिब्रेट
हर साल रक्षाबंधन के महत्व को अलग-अलग तरीकों से जन-जन तक पहुंचाया जाता है. इसमें वर्षों से एक अहम रोल, विभिन्न ब्रांड्स और उनके विज्ञापन भी निभाते आए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

रक्षाबंधन...इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती है और भाई, बहन को उसकी रक्षा का वचन देता है. आप सोच रहे होंगे कि यह तो सबको पता है, इसे बताने की क्या जरूरत है. सच में कोई जरूरत नहीं है. लेकिन फिर भी हर साल रक्षाबंधन के महत्व को अलग-अलग तरीकों से जन-जन तक पहुंचाया जाता है. इसमें वर्षों से एक अहम रोल, विभिन्न ब्रांड्स और उनके विज्ञापन भी निभाते आए हैं. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) थीम पर बेस्ड अपने विज्ञापनों से एक ओर वह अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग करते हैं तो दूसरी ओर भाई-बहन के बीच की बॉन्डिंग और उनके प्यार को सेलिब्रेट भी करते हैं.


अब कैडबरी सेलिब्रेशंस (Cadbury Celebrations) को ही ले लीजिए. ब्रिटेन की Mondelez International के स्वामित्व वाले ब्रांड कैडबरी ने रक्षाबंधन को जिस तरह से भुनाया है, वह काबिले गौर है. हर साल रक्षाबंधन नजदीक आते ही कैडबरी का कोई न कोई नया विज्ञापन लॉन्च कर दिया जाता है. अगर किसी साल नया विज्ञापन न भी हो तो पुराने विज्ञापनों को दिखाना शुरू कर दिया जाता है. हर विज्ञापन का मकसद यह बताना है कि भाई-बहन के बीच का रिश्ता अटूट है, उनका प्यार झगड़ों के पीछे दब जरूर सकता है लेकिन खत्म नहीं हो सकता. उनकी नोंक झोंक में भी प्यार है, केयर है.


कैडबरी सेलिब्रेशंस के विज्ञापन केवल रक्षाबंधन तक ही सीमित नहीं हैं. दिवाली, होली थीम पर बेस्ड इसके कैंपेन भी आपको देखने को मिल जाएंगे. लगभग हर त्योहार के पर्यायवाची के तौर पर खुद को स्थापित करने में कैडबरी ब्रांड ने कोई कोर कसर नहीं रख छोड़ी. और रक्षाबंधन पर तो बिल्कुल भी नहीं. यह ब्रांड अपने विज्ञापनों में अपने प्रॉडक्ट की नुमाइश तो करता ही है लेकिन इसका भी पूरा ध्यान रखता है कि उनमें इमोशंस की कमी न दिखे. इमोशंस और प्रॉडक्ट के साथ बॉन्डिंग को दर्शाते हुए कैडबरी सालों से कैडबरी सेलिब्रेशंस को गिफ्टिंग रेंज में बरकरार रखे हुए है.

Amazon भी पीछे नहीं

राखी सेलिब्रेशन के बीच में Amazon India ने भी अपनी जगह बनाना शुरू कर दिया है. Amazon ने भाई-बहन को लेकर कुछ बेहद इमोशनल राखी एड्स को पिछले कुछ सालों में लॉन्च किया. फिर चाहे वह युवा भाई-बहन की बॉन्डिंग दिखाना हो, या फिर 70 साल से भी ज्यादा उम्र के बुजुर्ग भाई-बहन के बीच का प्यार..

सेलिब्रेशन केवल भाई-बहन तक ही क्यों हो सीमित?

रक्षाबंधन...यानी रक्षा का बंधन या फिर कह लीजिए कि सुरक्षा और बंधन.. परंपरा तो यही है कि रक्षा का वचन भाई, बहन को देता है लेकिन अगर बहन, अपने भाई का सपोर्ट बनकर खड़ी हो तो...अगर एक बहन, दूसरी बहन की रक्षा कर रही हो तो...अगर भाई-बहन से अच्छी बॉन्डिंग ननद-भाभी के बीच हो तो... क्या उनके बीच भी रक्षा का बंधन हो सकता है? बिल्कुल हो सकता है.


रक्षाबंधन पर ब्रांड्स की कैंपेनिंग अब केवल भाई-बहन तक ही सीमित नहीं रही है. प्रोग्रेसिव सोच वाले रक्षाबंधन विज्ञापनों की मदद से कुछ ब्रांड एक बड़ा बदलाव लाने की कोशिश में जुटे हैं. इसी कोशिश में उन्होंने दिखाया कि जरूरी नहीं है कि रक्षा करने वाला हमेशा भाई ही हो, वह बहन भी हो सकती है और रक्षा पाने वाला भाई हो सकता है. इसलिए भाई भी बहन को राखी बांध सकता है. Ferns N Petals ने साल 2017 में अपने एक विज्ञापन की मदद से यही दर्शाने की कोशिश की. लावा के साल 2017 में आए एक विज्ञापन में दिखाया गया था कि कैसे एक छोटी बहन, दोनों हाथ गंवा चुके अपने कैप्टन भाई का ख्याल रखती है. रक्षा का मतलब है...हर पल साथ खड़े रहना, मुश्किल में हाथ थामना, यह यकीन कायम रखना कि चाहे जो हो तुम्हारा भाई/बहन तुम्हारे साथ है.

बहन-बहन और ननद-भाभी की बॉन्डिंग का सेलिब्रेशन

रक्षा, प्यार, अपनेपन और सपोर्ट का यह रिश्ता जरूरी नहीं कि भाई-बहन में ही हो.. यह बहन-बहन और ननद-भाभी में भी हो सकता है. तभी तो इन रिश्तों के बीच की बॉन्डिंग को भी ब्रांड्स ने भुनाया है. फिर चाहे वह तनिष्क हो, शॉपर्स स्टॉप हो या फिर नायका... मैनकाइंड फार्मा और गिट्स फूड्स ने तो नर्स, ऑफिस पियून, गार्ड, लिफ्टमैन, धोबी तक को राखी सेलिब्रेशंस में अपने कैंपेन का मुख्य चेहरा बनाया और रक्षाबंधन को इन लोगों को थैंक यू बोलने का एक सही मौका बताया. कुछ साल पहले आइडिया भी ऐसी ही सोच के साथ एक विज्ञापन लाई थी, जिसमें एक लड़की को सड़क पर एक ट्रैफिक पुलिस वाले को राखी बांधते हुए दिखाया गया था.


तो आप भी अपने रक्षा के बंधन को सेलिब्रेट कीजिए. जरूरी नहीं कि यह रिश्ता खून का ही हो... दिल के रिश्तों में भी राखी को जगह रहती है...फिर चाहे वह रिश्ता कोई भी हो...

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें