Tata Motors ने लॉन्च की पहली रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग फैक्टरी Re.Wi.Re

Tata Motors ने लॉन्च की पहली रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग फैक्टरी Re.Wi.Re

Tuesday February 28, 2023,

2 min Read

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने मंगलवार को जयपुर, राजस्थान में Re.Wi.Re - Recycle with Respect - नाम से अपनी पहली रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग फैसिलिटी (Registered Vehicle Scrapping Facility - RVSF) लॉन्च की है. यह सस्टेनेबल मोबिलिटी की दिशा में टाटा मोटर्स का एक महत्वपूर्ण कदम है. 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (MORTH), नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) द्वारा इस फैक्टरी का उद्घाटन किया गया. इस फैक्टरी की क्षमता प्रति वर्ष 15,000 वाहनों की है और भारतीय वाहन निर्माता द्वारा दावा किया गया है कि यह पुराने वाहनों के सुरक्षित और स्थायी निराकरण की प्रक्रियाओं का पालन करता है. यह टाटा मोटर्स के पार्टनर गंगानगर वाहन उद्योग प्राइवेट लिमिटेड (Ganganagar Vaahan Udyog Pvt. Ltd) द्वारा विकसित और संचालित है, जो सभी ब्रांडों के यात्री और वाणिज्यिक वाहनों को स्क्रैप करने के लिए है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस फैक्टरी का उद्घाटन करते हुए कहा, “नेशनल व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी को अनफिट और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के लिए एक इकोसिस्टम बनाकर सर्कुलर इकोनॉमी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पेश किया गया था और उन्हें हरित और अधिक ईंधन कुशल वाहनों के साथ बदलकर देश में कम कार्बन फुटप्रिंट प्राप्त करने के उद्देश्य से पेश किया गया था. हम भारत को पूरे दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए एक वाहन स्क्रैपिंग हब के रूप में स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं और भारत में इस तरह की अत्याधुनिक स्क्रैपिंग और रीसाइक्लिंग इकाइयों की आवश्यकता है."

Tata Motors ने बताया कि Re.Wi.Re. को सभी ब्रांडों के यात्री और वाणिज्यिक वाहनों को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह परेशानी मुक्त, कागज रहित संचालन के लिए पूरी तरह से डिजिटल है और इसमें टायर, बैटरी, ईंधन, तेल, तरल पदार्थ और गैस जैसे घटकों के सुरक्षित विखंडन के लिए समर्पित स्टेशन हैं.

कंपनी ने कहा, वाहन कड़े प्रलेखन और डिसमेंटलिंग प्रक्रिया से गुजरते हैं, जिसे यात्री और वाणिज्यिक वाहन आवश्यकताओं के लिए व्यक्तिगत रूप से तैयार किया गया है.

टाटा मोटर्स के कार्यकारी निदेशक गिरीश वाघ ने कहा, "विश्व स्तर पर बेंचमार्क और अनुकूलित रीसाइक्लिंग प्रक्रियाओं के साथ, हम अधिकतम उपज देने का इरादा रखते हैं. हम अपने भागीदारों के सहयोग से देश भर में Re.Wi.Re सुविधाएं स्थापित करने के लिए तत्पर हैं. ये विकेंद्रीकृत सुविधाएं ग्राहकों को लाभान्वित करेंगी, उत्पन्न आर्थिक मूल्य को साझा करेंगी, यह देश के हर हिस्से में वाहनों को स्क्रैप करने की आवश्यकता को पूरा करते हुए रोजगार सृजित करेंगी."

Daily Capsule
Global policymaking with Startup20 India
Read the full story