आरबीआई ने नोटों की पहचान में दृष्टिबाधित लोगों की सहायता के लिए जारी किया मोबाइल ऐप

By yourstory हिन्दी
January 02, 2020, Updated on : Thu Jan 02 2020 07:01:30 GMT+0000
आरबीआई ने नोटों की पहचान में दृष्टिबाधित लोगों की सहायता के लिए जारी किया मोबाइल ऐप
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय रिजर्व बैंक-आरबीआई ने दृष्टिबाधित लोगों की सहायता के लिए मनी नाम का एक मोबाईल ऐप जारी किया है। इस ऐप के जरिए रुपए की पहचान हो सकेगी। मनी का अर्थ है मोबाइल एडेड नोट आइडेंटीफायर


क

फोटो क्रेडिट: Mumbai Live



आरबीआई के गर्वनर शक्ति कांत दास ने कल मुम्‍बई में इसे जारी किया। मनी ऐप एन्‍ड्रायड और आईओएस दोनों संचालन प्रणालियों पर उपलब्‍ध होगा।

 

आरबीआई ने कहा कि इस ऐप के जरिए दृष्टिबाधित नोटों को पहचान सकते हैं। यह ऐप डाउनलोड करने के बाद बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। इसके जरिए उपयोगकर्ता कैमरे का उपयोग करके नोट को स्‍कैन कर सकते हैं। ऐप नोट को पहचानकर हिन्‍दी और अंग्रेजी में बोलकर जानकारी देगा।


आपको बता दें कि भारतीय बैंकनोट में कई विशेषताएं हैं अर्थात् उत्कीर्ण मुद्रण (इंटैग्लियो प्रिंटिंग) और स्पर्शनीय (टैक्टाइल) चिह्न, बैंकनोटों के विभिन्न आकार, बड़े अंक, परिवर्तनीय रंग, मोनोक्रोमेटिक रंग और पैटर्न, जो दृष्टिबाधित (वर्णान्ध, आंशिक रूप से दृष्टिहीन और नेत्रहीन) लोगों को उसे पहचानने में सक्षम बनाती हैं। तकनीकी प्रगति ने दृष्टिबाधित लोगों के लिए भारतीय बैंकनोटों के प्रयोग को अधिक सुलभ बनाने के नए अवसर खोले हैं, जिससे उन्हें दिन-प्रतिदिन के लेन-देन में आसानी होगी।





जैसा कि 6 जून 2018 के विकासात्मक और विनियामक नीतियों पर वक्तव्य में घोषित किया गया था, बैंक ने निम्नलिखित विशेषताओं के साथ एक मोबाइल एप्लिकेशन मणि विकसित किया है:


1. महात्मा गांधी श्रृंखला और महात्मा गांधी (नई श्रृंखला) के नोटों के मूल्यवर्ग की प्रकाश की विभिन्न स्थितियों (सामान्य प्रकाश, दिन का प्रकाश, कम प्रकाश आदि) में आधे मुड़े नोट के साथ नोट के अगले/ पिछले या किसी भी भाग की अलग-अलग कोणों से पकड़ कर जांच करने में सक्षमता।


2. हिंदी / अंग्रेजी में श्रव्य सूचना और गैर-ध्वनि मोड जैसे कंपन (दृष्टि एवं श्रव्य बाधित लोगों के लिए उपयुक्त) के माध्यम से मूल्यवर्ग को पहचानने की क्षमता।


3. एप्लिकेशन इन्स्टाल करने के बाद इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह ऑफ़लाइन मोड में भी काम करता है।


4. इसमें एप्लिकेशन की विशेषताओं तक पहुँचने के लिए वॉइस कंट्रोल द्वारा मोबाइल एप्लिकेशन को नेविगेट करने की क्षमता है क्योंकि अंतर्निहित डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम संयोजन वॉइस सक्षम कंट्रोल द्वारा समर्थित है।


5. इस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर से बिना किसी शुल्क / भुगतान के मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।


6. यह मोबाइल एप्लिकेशन किसी नोट के वास्तविक या जाली होने को आधिप्रमाणित नहीं करता है।


 (Edited by रविकांत पारीक )


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close