15 हजार रुपये का लैपटॉप लॉन्च करने की तैयारी में Reliance Jio, जानिए मार्केट में कब आएगा?

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह ने रिलायंस जियो के इस लैपटॉप का नाम JioBook रखा है. इसमें 4G सिम कार्ड पहले से ही लगा होगा.

15 हजार रुपये का लैपटॉप लॉन्च करने की तैयारी में Reliance Jio, जानिए मार्केट में कब आएगा?

Monday October 03, 2022,

3 min Read

बजट स्मार्टफोन के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries की कंपनी रिलायंस जियो Reliance Jio Infocomm Limited ने अब बजट लैपटॉप मार्केट में भी उतरने की तैयारी कर ली है. रिलायंस जियो 15 हजार रुपये की कीमत में 4G सिम वाले बजट लैपटॉप को उतारने का फैसला किया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो का यह लैपटॉप इसी महीने से स्कूलों और सरकारी संस्थानों के लिए उपलब्ध हो जाएगा. वहीं, मार्केट में इसे अगले तीन महीने में लॉन्च करने की योजना है. वहीं, जियो फोन के साथ ही इसमें भी 5G वर्जन मुहैया कराया जाएगा.

एक सोर्स ने बताया कि यह जियोफोन जितना ही बड़ा होगा. बता दें कि, पिछले साल के अंत में लॉन्च होने के बाद से ही जियो फोन 10 हजार रुपये से कम वाले टॉप सेलिंग हैंडसेट में शामिल है. पिछली तीन तिमाहियों में मार्केट में इसकी हिस्सेदारी 5वें हिस्से पर है.

ये होंगी खूबियां

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाले समूह ने रिलायंस जियो के इस लैपटॉप का नाम JioBook रखा है. इसमें 4G सिम कार्ड पहले से ही लगा होगा. JioBook के लिए टेक्नोलॉजी सेक्टर की दिग्गज कंपनियों Qualcomm और Microsoft के साथ भागीदारी की है. इसमें Qualcomm, JioBook की कंप्यूटिंग चिप्स को आर्म लिमिटेड की टेक्नोलॉजी से लैस करेगा जबकि Windows OS कुछ ऐप्स के लिए सपोर्ट मुहैया कराएगा.

लैपटॉप Jio के अपने JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा और ऐप्स JioStore से डाउनलोड किए जा सकेंगे. यही नहीं, Jio ऑफिस से बाहर के कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लिए टैबलेट के विकल्प के रूप में लैपटॉप पेश कर रहा है. सोर्सेज में से एक ने कहा कि JioBook को लोकल मैन्यूफैक्चरर फ्लेक्स द्वारा तैयार किया जाएगा. Jio का लक्ष्य है कि मार्च तक लाखों लैपटॉप बेचे जाएं.

JioBook, एसर, लेनोवो और भारतीय कंपनी लावा से अफोर्डेबल प्राइस लैपटॉप सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करेगी. एक रिसर्च फर्म IDC  रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल देश में कुल 1.48 करोड़ लैपटॉप बेचे गए थे. इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी HP, Dell और Lenovo की रही थी. काउंटरपॉइंट के विश्लेषक तरुण पाठक ने कहा कि JioBook के लॉन्च से लैपटॉप मार्केट में कम से कम 15 फीसदी की बढ़ोतरी होगी.

भारतीय मोबाइल मार्केट पर दबदबे की तैयारी

Jio ने साल 2020 में KKR & Co Inc. और सिल्वर लेक जैसे ग्लोबल इंवेस्टर्स से लगभग 22 बिलियन डॉलर जुटाए थे. साल 2016 में सस्ता 4G डेटा प्लान और फ्री वॉयस सर्विस लॉन्च कर जियो ने दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल मार्केट में तहलका मचा दिया था. इसके बाद उसने पिछले साल केवल 6 हजार रुपये में 4G स्मार्टफोन लॉन्च किया था. जियो 42 करोड़ से अधिक यूजर्स के साथ भारत का सबसे बड़ा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर है.

बीते 1 अक्टूबर को देश में 5G सेवाओं के लॉन्च होने के साथ ही रिलायंस जियो ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में अपनी सेवाएं शुरू कर दीं. इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि उनकी दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5जी दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत कर देगी.


Edited by Vishal Jaiswal