पहली बार हवाई यात्रा में भी ले पाएंगे लाइव टीवी का मजा, Vistara ने अपने ड्रीमलाइनर विमानों में की शुरुआत

By yourstory हिन्दी
October 03, 2022, Updated on : Mon Oct 03 2022 06:39:36 GMT+0000
पहली बार हवाई यात्रा में भी ले पाएंगे लाइव टीवी का मजा, Vistara ने अपने ड्रीमलाइनर विमानों में की शुरुआत
विस्तारा एयरलाइन टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड के बीच 51:49 हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम है. विमानन कंपनी के पास 53 विमानों का बेड़ा है. टाटा ग्रुप (Tata Group) ने विस्तारा (Vistara) को एयर इंडिया (Air India) में पूरी तरह से मिलाने के विकल्पों पर काम करना शुरू कर दिया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कस्टमर्स को सुविधाएं मुहैया कराने के मामले में एक कदम आगे बढ़ते हुए विमानन सेवा कंपनी विस्तारा ने अपनी ड्रीमलाइनर एयरक्राफ्ट और प्लेंस में लाइव टेलीविजन चैनल्स की शुरुआत कर दी है. विस्तारा अपनी इस इस सेवा को आने वाले महीनों में अपने दूसरे विमानों में भी मुहैया कराएगी.


कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमने अपने बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान पर लाइव टीवी पेश किया है, जिससे हमारे कस्टमर्स को 35,000 फीट की ऊंचाई पर भी बाकी दुनिया से जुड़ाव महसूस करने में मदद मिलती है. फिलहाल विस्तारा ने अपनी यह सेवा अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर चलने वाली विमानों में शुरू की है. अपनी विमान यात्रा के दौरान यात्री दो खेल चैनल और चीन समाचार चैनलों का आनंद ले पाएंगे.


प्रवक्ता ने कहा कि यह सेवा वर्तमान में हमारे बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान पर उपलब्ध है और हम आने वाले महीनों में इसे अपने बेड़े के और अधिक विमानों तक विस्तार करने पर विचार कर रहे हैं.

ICC T20 वर्ल्ड कप से पहले सेवा की शुरुआत

विस्तारा ने अपनी इस लाइव स्ट्रीमिंग सेवा की शुरुआत ICC T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले की है. बता दें कि, 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में ICC T20 वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है. 23 अक्टूबर को छोटी दिवाली पर भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होगा.

कंपनी के पास तीन ड्रीमलाइनर विमान

बता दें कि, अगस्त में ही विस्तारा ने एक बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान को किराये पर लिया था. इससे उसे फ्रैंकफर्ट और पेरिस तक अपनी उड़ानों की संख्या बढ़ाने में मदद मिली. कंपनी के पास पहले से ही दो ड्रीमलाइनर विमान थे, जो उसने बोइंग से खरीदे थे. ड्रीमलाइनर में बड़ा ईंधन टैंक होता है, जो लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए मददगार है.


कंपनी ने तब कहा था कि वह 30 अक्टूबर से दिल्ली-फ्रैंकफर्ट मार्ग पर छह साप्ताहिक उड़ानों का संचालन करेगी, जबकि अभी उसकी तीन साप्ताहिक उड़ानें परिचालन में हैं. विस्तारा अक्टूबर से दिल्ली-पेरिस मार्ग पर पांच साप्ताहिक उड़ानों का संचालन करेगी, जबकि अभी उसकी दो साप्ताहिक उड़ानें परिचालन में हैं.

विस्तारा को एयर इंडिया में पूरी तरह से मिलाने की तैयारी में टाटा

विस्तारा एयरलाइन टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड के बीच 51:49 हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम है. विमानन कंपनी के पास 53 विमानों का बेड़ा है. टाटा ग्रुप (Tata Group) ने विस्तारा (Vistara) को एयर इंडिया (Air India) में पूरी तरह से मिलाने के विकल्पों पर काम करना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही वह एयर एशिया (AirAsia) को भी पूरी तरह से मिलाने पर विचार कर रही है.


वर्तमान में, विस्तारा 31 घरेलू मार्गों और 10 अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर लगभग 250 दैनिक उड़ानें संचालित करती है. भारत के घरेलू मार्गों पर कंपनी का दबदबा है, जिसकी हिस्सेदारी 75-80 प्रतिशत है. वहीं, कंपनी के पास अंतरराष्ट्रीय रूट पर करीब 20-25 फीसदी क्षमता तैनात है.

मुंबई-जयपुर और मुंबई-अबू धाबी के बीच उड़ान सेवा की शुरुआत की

यात्रा के दौरान ग्राहकों की सुविधा पर काम करने के अलावा, एयरलाइन भारत और दुनियाभर में भी अपने ऑपरेशन का विस्तार कर रही है. एयरलाइन सेवा कंपनी ने शुक्रवार को मुंबई से जयपुर के लिए अपनी उड़ान सेवाओं का उद्घाटन किया. कंपनी ने मार्ग में दिन में दो बार संचालित करने के लिए तीन कैटेगरीज के विन्यास के साथ एयरबस A-320 Neo विमान तैनात किया है.


वहीं,  ‘विस्तारा’ ने अपनी कारोबार विस्तार योजना के तहत मुंबई और अबु धाबी के बीच भी सीधी दैनिक उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया है. मुंबई से अबु धाबी के लिए विस्तारा की पहली उड़ान ने शनिवार की शाम को उड़ान भरी.


Edited by Vishal Jaiswal

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें