लंदन से CA की पढ़ाई कर भारत लौटे; 19 की उम्र में किया स्टार्टअप

Legacynext एक फिनटेक प्लेटफॉर्म है जो लोगों को वित्तीय, व्यक्तिगत और कानूनी सेवाओं और अपनी संपत्ति के बंटवारे के बारे में निर्णय लेने में सक्षम बनाता है.

लंदन से CA की पढ़ाई कर भारत लौटे; 19 की उम्र में किया स्टार्टअप

Saturday September 30, 2023,

5 min Read

हाइलाइट्स

  • संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया के दौरान लोगों की मदद करता है Legacynext
  • Legacynext के फाउंडर दर्श गोलेछा ने लंदन से CA की पढ़ाई की है
  • Legacynext की पैरेंट कंपनी Monech Private Limited है, जिसे Afthonia Labs में इन्क्यूबेट किया गया है

अपनी संपत्ति को, अपने परिजनों के नाम करने में अधिकांश लोगों को महीनों संघर्ष और समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन मुश्किल दिनों के दौरान लोगों को वक्त पर अपने परिवार के भीतर अपनी संपत्ति और विरासत के बंटवारे के महत्व का एहसास हुआ.

फाइनेंस सेक्टर में काम का अनुभव रखने वाले दर्श गोलेछा ने यहां एक अंतर पाया और उन्होंने इसे हल करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया. गोलेछा ने साल 2019 में Monech Private Limited की शुरुआत की, जोकि Legacynext की पैरेंट कंपनी है.

Legacynext एक फिनटेक प्लेटफॉर्म है जो लोगों को वित्तीय, व्यक्तिगत और कानूनी सेवाओं और अपनी संपत्ति के बंटवारे के बारे में निर्णय लेने में सक्षम बनाता है. यह प्लेटफॉर्म व्यक्तियों को वसीयत बनाकर अपनी संपत्ति के बंटवारे की योजना बनाने में मदद करता है और साथ ही परिवार को वसीयत के अनुसार संपत्ति को हस्तांतरित (ट्रांसफर) करने की क्षमता भी देता है. यह वसीयत प्रोबेट या उत्तराधिकार प्रमाणपत्र प्राप्त करने से लेकर सभी बैंक खातों की संपत्ति और देनदारियों को स्थानांतरित करने तक सभी चरणों में परिवारों की सहायता करती है.

दर्श गोलेछा, जोकि Legacynext के फाउंडर हैं, ने बेंगलुरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी से BBA फाइनेंस में ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने लंदन, यूके: ACCA से चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई की है. इसक बाद, उन्होंने MUNCafe (UN Affiliated organisation), Ultracash (पेमेंट्स-बेस्ड फिनटेक स्टार्टअप), Goldman Sachs, Golechha Capital (HNI वेल्थ मैनेजमेंट फर्म) के साथ काम किया है.

जब वे 19 वर्ष के थे, तब उन्होंने Monech की शुरुआत की थी. Monech को Afthonia Labs में इन्क्यूबेट किया गया है, जोकि इकलौता ऐसा इन्क्यूबेटर है जो सिर्फ फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए है

क्या करता है Legacynext

YourStory से बात करते हुए Legacynext के फाउंडर दर्श गोलेछा बताते हैं, "Legacynext एक व्यक्ति के लिए सिंगल स्टॉप इनहेरिटेंस प्लानिंग और ट्रांसफर सब्सक्रिप्शन है. वसीयत, ट्रस्ट, संपत्ति, पावर ऑफ अटॉर्नी बनाने से लेकर संपत्ति हस्तांतरण के समय वित्तीय, कानूनी औपचारिकताओं में सहायता करने तक, जिसमें मृत्यु प्रमाणपत्र प्राप्त करना, वसीयत प्रोबेट/उत्तराधिकार प्रमाणपत्र प्राप्त करना, संपूर्ण वित्तीय संपत्तियों और देनदारियों के दावों में सहायता करना जैसी सेवाएं शामिल हैं. इसके साथ ही, बीमा दावा/पीपीएफ दावा, पानी/बिजली कनेक्शन के यूटिलिटी कनेक्शन स्थानांतरित करना, मृत व्यक्ति का आयकर, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, सरकारी आईडी बंद करना आदि सेवाएं भी इसमें शामिल है."

गोलेछा आगे बताते हैं, "बैंकों और वित्तीय संस्थानों के पास लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की लावारिस संपत्ति होने के कारण, प्रत्येक वर्ष इस संख्या में 10-15% की वृद्धि हो रही है. इस तरह यह लगभग 15,000 करोड़ रुपये हो जाएगी. इसे रोकने की आवश्यकता है. इसके अलावा, व्यक्तियों और परिवार के सदस्यों को मृत्यु के बाद संपत्ति के हस्तांतरण में मदद की जरुरत होती है. मानसिक स्वास्थ्य, भावनात्मक कल्याण और इन चीजों को पूरा करने के लिए संस्थानों में निरंतर शारीरिक भाग-दौड़ को देखते हुए, Legacynext Care सेवाएं ग्राहकों के लिए इन्हें ठीक से हल करने पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करती हैं."

returned-to-india-after-studying-ca-from-london-darsh-golecha-fintech-legacynext-monech

बिजनेस मॉडल

कोई भी व्यक्ति सब्सक्रिप्शन सर्विस ले सकता है: वार्षिक सदस्यता / एकमुश्त आजीवन सदस्यता (किस्तों में भुगतान). दर्श कहते हैं, "हमारा मानना है कि प्लानिंग स्टेज और ट्रांसफर स्टेज - दोनों पर मदद की जरुरत होती है. Legacynext सब्सक्रिप्शन सर्विस के साथ हम लोगों को संपूर्ण समाधान, योजना और स्थानांतरण का अनुभव प्रदान करने में सक्षम हैं. यह सब्सक्रिप्शन लेने वाले व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को मानसिक स्वास्थ्य, सुरक्षा के लाभ के साथ शुरुआत से अंत तक संपूर्ण समाधान है."

काम कैसे करता है Legacynext

Legacynext प्लानिंग सर्विस एक प्लेटफॉर्म/ऐप है जिसमें व्यक्ति:

- 5 मिनट में वसीयत बना सकता है.

- संपूर्ण वित्तीय, कानूनी और व्यक्तिगत जानकारी (जैसे बैंक अकाउंट, लॉकर डिटेल्स, नौकरी से जुड़ें दस्तावेज़, वसीयत, आदि) स्टोर करने के लिए Legacynext प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकता है.

- अपलोड की गई जानकारी को परिवार के सदस्यों के साथ कंट्रोल (quad-बेस्ड) करके साझा किया जा सकता है.

प्लेटफॉर्म पर जोड़े गए परिवार के सदस्य अपने ऐप/वेब प्लेटफॉर्म पर Legacynext Transfer सर्विस का उपयोग कर सकते हैं. सब्सक्रिप्शन लेने वाले परिवार के सदस्य की मृत्यु के समय परिवार के सदस्यों की देखभाल और Legacynext Transfer सर्विस औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए एक समर्पित Legacynext Care पार्टनर को नियुक्त किया जाता है. ऐप/वेब प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक सदस्य के पास अंतरंगता के लिए Legacynext Emergency बटन तक पहुंच है. कॉल/ईमेल विकल्प भी 24*7 उपलब्ध हैं.

फंडिंग और रेवेन्यू मॉडल

दर्श गोलेछा कहते हैं, "मैं 19 साल की उम्र से इस कंपनी को बना रहा हूं, इसलिए तब से मैंने जो कुछ भी कमाया है, उसे इसी में लगाया है."

Legacynext ने भारत, अमेरिका और यूके के निवेशकों से फंडिंग जुटाई है. हालांकि, फाउंडर ने आंकड़ों का खुलासा नहीं किया.

रेवेन्यू मॉडल पर बात करते हुए दर्श गोलेछा कहते हैं, "हमारे पास B2B2C चैनल हैं: जिसमें Legacynext Corporate Program को बड़े कॉरपोरेट्स द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए कर्मचारी लाभ के रूप में लिया जाता है. यह प्रोग्राम वर्तमान में दुनिया की टॉप 5 कंपनियों में से एक के साथ साझेदारी के साथ भारत भर में 4,50,000 व्यक्तियों को कवर करता है. एक अन्य चैनल एकीकृत भागीदारी और कार्यक्रमों के साथ बैंकिंग, वेल्थ मैनेजमेंट और इंश्योरेंस सेक्टर है. Pensionbox, DBS Bank के साथ साझेदारी के साथ, कई अन्य संस्थान अपने ग्राहकों के लिए एकीकृत कार्यक्रम बनाने के लिए हमारे साथ काम कर रहे हैं. Legacynext भारत में कई बड़े कॉरपोरेट्स को अपने साथ जोड़ने में सक्षम है और 2024 के अंत तक हमारा लक्ष्य 100 कॉरपोरेट्स, बैंकिंग, वेल्थ मैनेजमेंट और इंश्योरेंस कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ना है.

चुनौतियां और भविष्य की योजनाएं

दर्श बताते हैं, "भारत में वंशानुक्रम और मृत्यु कठिन विषय हैं. भारत में लोगों को संपत्ति के बंटवारे से जुड़े मुद्दों के बारे में समझाना और विश्वास दिलाना एक बड़ी चुनौती रही."

दर्श बताते हैं, "वर्तमान में, करीब 5 लाख लोग हमारे ग्राहक हैं. हम उनका विश्वास बनाएं रखेंगे और पूरे भारत में अपने कारोबार का विस्तार करेंगे. अब हम Legacynext Corporate Program के अलावा बैंकों, इंश्योरेंस कंपनियों, वेल्थ मैनेजमेंट संस्थानों में बहु-क्षेत्रीय भागीदारी के लिए खुले हैं. हमारा लक्ष्य अपने वर्तमान ग्राहकों की संख्या को 3 गुना तक बढ़ाना है."

यह भी पढ़ें
जानिए कैसे स्टार्टअप्स को फंडिंग देता है Real Time Angel Fund