फिर से क्रिकेट खेल रहे हैं सचिन, लारा और सहवाग, खास पहल के तहत हो रही है सिरीज़

By प्रियांशु द्विवेदी
March 12, 2020, Updated on : Thu Mar 12 2020 10:01:31 GMT+0000
फिर से क्रिकेट खेल रहे हैं सचिन, लारा और सहवाग, खास पहल के तहत हो रही है सिरीज़
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ब्रायन लारा, सचिन तेंडुलकर, जोंटी रोड्स, मोहम्मद कैफ और वीरेंद्र सहवाग जैसे क्रिकेट के दिग्गजों का खेल अगर आप मिस कर रहे हैं, तो अभी आपके पास मौका है, इन्हे फिर से खेलते हुए देखने का।

(चित्र साभार: सोशल मीडिया)

(चित्र साभार: सोशल मीडिया)



अगर आप सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, मोहम्मद कैफ और ब्रायन लारा को फिर से खेलते हुए देखना चाहते हैं, तो आपके पास इस समय सबसे सुनहरा मौका है, जब आप विश्व के तमाम दिग्गजों को फिर से बल्ले और गेंद के साथ अपना जादू बिखेरते हुए देख सकते हैं और यह सब हो रहा है रोड सेफ़्टी वर्ल्ड सिरीज़ 2020 के अंतर्गत।


दुनिया में हर साल 12 लाख से अधिक लोग सड़क हादसों में अपनी जानें गंवा देते हैं। अंतर्राष्ट्रीय सड़क संगठन की रिपोर्ट की मानें तो इन मौतों में भारत की हिस्सेदारी 10 प्रतिशत से अधिक है। बीते साल भारत में यातायात नियमों को लेकर कानून और भी कड़े कर दिये गए हैं, लेकिन सड़क हादसों में अभी कोई बड़ी कमी देखने को नहीं मिली है, इसी को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इस सिरीज़ का आयोजन किया गया है।

क्या है रोड सेफ़्टी वर्ल्ड सिरीज़ 2020?

सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के मकसद से रोड सेफ़्टी वर्ल्ड सिरीज़ 2020 का आयोजन महाराष्ट्र की रोड सेफ़्टी सेल द्वारा किया जा रहा है। इस सिरीज़ में भारत ऑस्ट्रेलिया, श्री लंका, वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। बड़े नामों की बात करें तो इस सिरीज़ में सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग, मोहम्मद कैफ, ब्रायन लारा, जोंटी रोड्स, मुथैय्या मुरलीधरन और चमिंडा वास जैसे खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। सिरीज़ में खेलने के लिए क्रिकेट से रिटायर हो चुके कुल 110 पूर्व खिलाड़ियों ने हामी भरी थी।


रोड सेफ़्टी वर्ल्ड सिरीज़ 2020 को बीसीसीआई द्वारा अप्रूव किया गया है। इस इसका पहला सिरीज़ एडिशन है, जो मुंबई, नवी मुंबई और पुणे के कई स्टेडियम में खेला जा रहा है।




कैसी हैं टीमें?

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि इस सिरीज़ में कुल 5 टीमें हिस्सा ले रही हैं, इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका शामिल है। इन सभी टीमों को लीजेंड्स से संबोधित किया गया है, जैसे इंडिया लीजेंड्स और ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स आदि।


इंडिया लीजेंड्स की कप्तानी सचिन तेंडुलकर के हाथों में है, जबकि वेस्ट इंडीज लीजेंड्स के कप्तान ब्रायन लारा, श्रीलंका लीजेंड्स के कप्तान तिलकरत्ने दिलशान, ऑस्ट्रेलिया लीजेंड्स के कप्तान ब्रेट ली और साउथ अफ्रीका लीजेंड्स के कप्तान जोंटी रोड्स हैं।

कैसा है फॉर्मैट?

रोड सेफ़्टी वर्ल्ड सिरीज़ का फॉर्मैट टी-20 का है, जिसमें सभी मैच राउंड रॉबिन में खेले जाने हैं। राउंड रॉबिन के बाद अंक तालिका पर रहने वाली टॉप 2 टीमों के बीच फाइनल खेला जाना है। रोड सेफ़्टी वर्ल्ड सिरीज़ 7 मार्च से शुरू हुई थी, जिसका फाइनल मैच 22 मार्च को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाना है। इस लीग में कुल मिलाकर 11 मैच खेले जाने हैं। इस लीग को आईसीसी और बीसीसीआई दोनों की तरफ से एनओसी (नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट) जारी किया गया है।




घर पर भी देख सकते हैं ये मैच

अगर आप स्टेडियम जाकर इन दिग्गजों को एक बार फिर से खेलते हुए देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आप 50 रुपये से 500 रुपये तक की  टिकट खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप स्टेडियम नहीं जा पा रहे हैं, तो इन मैचों का प्रसारण टीवी पर भी किया जा रहा है।


वायाकॉम 18 इस टूर्नामेंट का आधिकारिक ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर है। कलर्स सिनेफ़्लेक्स टीवी चैनल के अलावा आप ओटीटी प्लेटफॉर्म वूट और जियो टीवी जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर इन मैचों का आनंद ले सकते हैं। बीते मैचों में इंडिया लीजेंड्स का प्रदर्शन सराहनीय रहा है और वह अंकतालिका पर पहले स्थान पर कब्जा किए हुए हैं।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close