सैमसंग का 'सॉल्व फॉर टुमॉरो' कॉन्टेस्ट दिलायेगा 1 करोड़ रुपये, लेकिन कैसे?

सैमसंग का मकसद भारत के शहरों, कस्बों और गांवों के 16-22 वर्ष की आयु के युवाओं को वास्‍तविक दुनिया की समस्‍याओं को हल करने के लिए उनके नवीन विचारों को कार्यान्वित करने में मदद करना है.

सैमसंग का 'सॉल्व फॉर टुमॉरो' कॉन्टेस्ट दिलायेगा 1 करोड़ रुपये, लेकिन कैसे?

Saturday June 11, 2022,

2 min Read

दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी सैमसंग (Samsung) ने हाल ही में 'सॉल्व फॉर टुमॉरो' (Solve for Tomorrow) कॉन्टेस्ट का पहला भारतीय संस्करण लॉन्च किया है. यह युवाओं पर केन्द्रित राष्ट्रीय शिक्षा और इनोवेशन प्रतियोगिता है. इसमें भारत के ऐसे नवीन विचारों वाले प्रतिभाशाली युवाओं को आमंत्रित किया जाता है, जो लोगों और उनके आसपास के समुदायों के जीवन में बदलाव ला सकते हैं.

सॉल्व फॉर टुमॉरो एक सिटिजनशिप पहल है, जो दुनिया भर में जेन जेड को शामिल करती है. इसके साथ सैमसंग का मकसद भारत के शहरों, कस्बों और गांवों के 16-22 वर्ष की आयु के युवाओं को वास्‍तविक दुनिया की समस्‍याओं को हल करने के लिए उनके नवीन विचारों को कार्यान्वित करने में मदद करना है.

अपने पहले साल में, सॉल्व फॉर टुमॉरो शिक्षा, पर्यावरण, हेल्थकेयर और कृषि जैसे विषयों पर नवीन विचारों को आमंत्रित कर रहा है, जो भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों की प्राथमिकता सूची में भी शामिल हैं.

सैमसंग सपोर्ट में नवीन विचारों को बढ़ावा देने के लिए इंडस्‍ट्री के विशेषज्ञों और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT Delhi) के फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर (FITT) द्वारा शीर्ष 50 टीमों (व्यक्ति या 3 सदस्यों तक की टीम) को परामर्श, IIT दिल्ली में एक बूट-कैंप, भागीदारी प्रमाण पत्र, और डिजाइन थिंकिंग, एसटीईएम, इनोवेशन, लीडरशिप आदि में ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए 100,000 रुपये तक के वाउचर आदि शामिल किए जाएंगे. शीर्ष 10 टीमों को सैमसंग इंडिया के दफ्तरों, इसके अनुसंधान एवं विकास केंद्रों और बेंगलुरु स्थित सैमसंग ओपेरा हाउस में जाने का अवसर मिलेगा जहां वे सैमसंग के युवा कर्मचारियों और शोधकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे.

वार्षिक कार्यक्रम का समापन तीन राष्ट्रीय विजेताओं की शानदार घोषणा के साथ होगा, जिन्हें IIT दिल्ली के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में अपने विचारों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए छह महीने का मेंटरिंग सपोर्ट और 1 करोड़ रुपये तक का मेगा सपोर्ट प्राप्‍त करने का अवसर मिलेगा.

प्रतिभागी सॉल्व फॉर टुमॉरो के लिए 09 जून, 2022 से 31 जुलाई, 2022 की शाम 5 बजे तक ओवदन कर सकते हैं. विस्तृत जानकारी के लिए सैमसंग की वेबसाइट विजिट करें.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors