एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती, महिलाएं भी कर सकती है आवेदन

By रविकांत पारीक
October 12, 2022, Updated on : Wed Oct 12 2022 12:31:56 GMT+0000
एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती, महिलाएं भी कर सकती है आवेदन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इंडियन एयरफोर्स (Indian AirForce) में ऑफिसर रैंक में तो महिलाएं हैं लेकिन एयरमैन (सैनिक) रैंक में अभी तक एयरफोर्स में महिलाओं को शामिल नहीं किया गया है. यह पहली बार होगा जब महिलाएं सैनिक बनकर एयरफोर्स (women in airforce) में शामिल होंगी. केंद्र सरकार द्वारा घोषित ‘अग्निपथ योजना’ (Agnipath Scheme) के अंतर्गत वायु सेना में अगले साल से महिला अग्निवीरों (women agniveer) की एंट्री हो जाएगी. 


अग्निवीरवायु 2023 बैच (Agniveervayu Intake) में पुरुष और महिला उम्मीदवारों की भर्ती के लिए पंजीकरण इस साल नवम्‍बर के पहले सप्ताह में शुरू हो जायेगा. भारतीय वायुसेना ने कहा है कि ऑनलाइन परीक्षा अगले साल जनवरी में आयोजित की जाएगी. वायु सेना ने अपनी भर्ती में लगभग 3,500 अग्निवीरों को शामिल करने की योजना बनाई है.


अग्निवीर भर्ती अभियान के लिए शुरू की गई प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर बताया कि अग्निवीर वायु सेवा हेतु स्टार 01/2023 के लिए पंजीकरण नवंबर 2022 के पहले सप्ताह में पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए खुलेगा. इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा जनवरी 2023 के मध्य में आयोजित की जाएगी.


इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए वेबपोर्टल https://agnipathvayu.cdac.in पर विजिट सकते हैं. इस ट्वीट में वायु सेना ने खास तौर पर पुरुष और महिला उम्मीदवारों को अलग-अलग उल्लेख किया है.


अग्निवीर वायु के लिए शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण अलग-अलग विषय से उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है. इसके लिए दो प्रकार की कैटेगरी बनाई गई है. पहली कैटेगरी में ऐसे उम्मीदवार होंगे जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की है और दूसरी ऐसी है जिसमें उम्मीदवार ने साइंस के अलावा किसी दूसरी स्ट्रीम से पढ़ाई की है. जहां साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार भौतिकी/ गणित / अंग्रेजी विषयों के साथ शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, वहीं साइंस के अलावा किसी दूसरी स्ट्रीम से उत्तीर्ण उम्मीदवार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) की वेबसाइट में लिस्टेड शिक्षा बोर्ड / संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में कक्षा 10+2 / इंटरमीडिएट / समकक्ष परीक्षा में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए.


इस योग्यता के साथ ही इच्छुक आवेदकों का जन्म 29 दिसंबर 1999 से 29 जून 2005 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होना चाहिए.


वायु सेना की इस चयन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा. तीनों चरणों में चयनित उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. मेरिट लिस्ट में आने वाले उम्मीदवार ही अंतिम रूप से चयनित माने जाएंगे. इन तीन चरणों में लिखित, शारीरिक और मेडिकल शामिल है. चरण दर चरण चलने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में एक चरण में चयनित उम्मीदवार को ही अगले चरण में शामिल होने दिया जाएगा.


Edited by रविकांत पारीक