श्रेयस होसुर ने 'आयरनमैन' ट्रायथलॉन को पूरा कर रचा इतिहास, बने पहले रेलवे अधिकारी

By रविकांत पारीक
June 08, 2022, Updated on : Wed Jun 08 2022 06:09:18 GMT+0000
श्रेयस होसुर ने 'आयरनमैन' ट्रायथलॉन को पूरा कर रचा इतिहास, बने पहले रेलवे अधिकारी
'आयरनमैन ट्रायथलॉन' को दुनिया का सबसे कठिन एकल-दिवसीय खेल आयोजन माना जाता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दक्षिण पश्चिम रेलवे (South Western Railway) के डिप्टी रेलवे अधिकारी श्रेयस होसुर ने 'आयरनमैन' ट्रायथलॉन (‘IRONMAN’ Triathlon) को पूरा कर इतिहास रच दिया है. वे ऐसा करने वाले पहले रेलवे अधिकारी बने हैं. इसके साथ ही बिना वर्दी वाली सिविल सेवाओं के पहले अधिकारी बनकर भारतीय रेलवे को गौरवान्वित किया है. 'आयरनमैन ट्रायथलॉन' को दुनिया का सबसे कठिन एकल-दिवसीय खेल आयोजन माना जाता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “कार्यक्रम को पूरा करने के साथ ही श्रेयस ऐसा करने वाले गैर-वर्दीधारी सिविल सेवाओं के पहले अधिकारी बन गए हैं. होसुर 2012-बैच के भारतीय रेलवे लेखा सेवा (IRS) अधिकारी हैं. वह दिल्ली में राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) में प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम रेलवे के निर्माण विभाग में उप वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं.


इस स्पर्धा में 3.8 किलो मीटर की तैराकी, 180 किलो मीटर साइक्लिंग और 42.2 किलो मीटर की दौड़ शामिल थी. श्रेयस ने इसे जर्मनी के हैम्बर्ग में 5 जून, 2022 को 13 घंटे 26 मिनट में पूरा किया.


यह स्पर्धा हैम्बर्ग झील के ठंडे पानी में सुबह 6:30 बजे 3.8 किलो मीटर की तैराकी के साथ शुरू हुई, जिसके बाद ग्रामीण क्षेत्र में 180 किलो मीटर लंबी साइकिलिंग हुई और 42.2 किलो मीटर की पूर्ण मैराथन के साथ समाप्त हुई.


आपको बता दें कि स्पर्धा पूरी करने वाले को 'आयरनमैन' के नाम से जाना जाता है, जो स्पर्धा के लिए आवश्यक मानसिक और शारीरिक शक्ति के अनुरूप होता है.