स्मृति इरानी ने कुछ इस तरह किया बेटी जोइश की भावनाओं का सम्मान

स्मृति इरानी ने कुछ इस तरह किया बेटी जोइश की भावनाओं का सम्मान

Monday June 24, 2019,

4 min Read

सेलिब्रिटीज को ट्रोल करना ट्रेंड हो गया है। उनकी कोई बात वायरल होते ही कोई भी ट्रोल्स के निशाने पर आ जाता है। ताज़ा वाकया केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की बेटी जोइश इरानी से जुड़ा है। स्मृति इरानी की ओर से ट्रोल्स को करारा जवाब मिला है- 'मैं बेटी के आंसू नहीं देख सकती,' जिससे सहमत लाखों लोग अब उन्हे सराह रहे हैं।


smriti irani

अपनी बेटी के साथ स्मृति ईरानी

सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटीज अथवा उनके परिवार वालों को ट्रोल करना एक ट्रेड सा बन गया है। आए दिन कोई न कोई सेलिब्रिटी इसका शिकार होता रहता है। ऐसी ही स्थितियों का सामना करते हुए कभी फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप यह लिखने के लिए विवश हो गए थे कि 'मेरे नए साल का संकल्प... मैं भी ट्रोल करूंगा। आओ ट्रोल- ट्रोल खेलते हैं।' या कभी आजिज आकर प्रियंका चोपड़ा ट्रोल्स को लिख चुकी हैं- 'आप सभी की क्रिएटिविटी को सलाम।'


आखिर किस-किस का नाम लिया जाए, जावेद अख्तर, आमिर खान, उनकी पत्नी किरण राव, अनुपम खेर और मधुर भंडारकर, सैफ अली खान, करीना कपूर, ट्विंकल खन्ना, अक्षय कुमार, सोनम कपूर, लीजा हेडन, प्रियंका चोपड़ा, अभिषेक बच्चन जैसी बॉलीवुड हस्तियां भी ट्रोल्स के निशाने पर आती रही हैं। अब निंदा और फूहड़पन में फर्क कर पाने में असमर्थ कथित 'सभ्य' समाज के ट्रोल करने वाले लोग सेलिब्रिटीज ही नहीं, उनके परिजनों पर भी बड़ी बेशर्मी से तीखे निशाने साधने लगे हैं। यहां बात केंद्रीय मंत्री और अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी की बेटी जोइश इरानी की हो रही है, जो ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं। स्मृति इरानी ने बड़ी शालीनता से ट्रोलर्स को मुंहतोड़ जवाब भी दे दिया है।


ट्रोलर्स को जवाब देती हुई स्मृति इरानी लिखती हैं- 'मैंने कल अपनी बेटी की सेल्फी हटा दी थी क्योंकि एक बदमाश लड़के ने उसके लुक्स का मजाक उड़ाया था और अपने दोस्तों से भी अपील की थी कि वे जोइश को इस बारे में ह्यूमिलिएट करें कि अपनी मां की इंस्टाग्राम पोस्ट में वे कैसे लगते हैं। मेरी बेटी ने मुझसे गुजारिश की और कहा कि मां इस तस्वीर को डिलीट कर दीजिए, क्लास में लोग मेरा मजाक उड़ा रहे हैं। मैंने ऐसा ही किया क्योंकि मैं उसे रोते हुए नहीं देख सकती। मिस्टर झा (कमेंटेटर), मेरी बेटी एक कुशल स्पोर्ट्स पर्सन है। लिम्का बुक में रिकॉर्ड होल्डर है, कराटे में सेकंड रैंक ब्लैक बेल्ट है और वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ब्रोंज मेडल से सम्मानित है। बेहद प्यारी है और काफी खूबसूरत है। उसके बारे में जो कहना है कहिए, वह दोबारा लड़ेगी, वो जोइश ईरानी है और मुझे गर्व है कि मैं उसकी मां हूं। उनकी बेटी उनसे लड़ेगी।'


इस पोस्ट के साथ स्मृति इरानी ने जोइश की एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर शेयर की है। यह प्रकरण कुछ इस तरह शुरू हुआ कि ट्रोलिंग से पहले स्मृति इरानी ने अपनी और जोइश की फोटो शेयर की तो उस पर जोइश के स्कूल के कुछ छात्रों ने अप्रिय कमेंट कर दिए। इससे दुखी जोइश के कहने पर स्मृति इरानी ने यह कहते हुए वह फोटो हटा दी कि वह तस्वीर हटाना नहीं चाहती थीं, मगर बेटी की भावनाओं का ध्यान रखते हुए उन्हें अब हटानी पड़ रही है। ट्रोलर्स का जवाब देने वाली स्मृति इरानी की पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होने के कुछ घंटों के भीतर ही लगभग एक लाख प्रशंसक जोइश की हौसला आफजाई करते हुए सामने आ गए।





स्मृति इरानी की बातों को लोग सराहते हुए ट्रोलर्स को धिक्कार रहे हैं। दरअसल, ट्रोल इण्टरनेट स्लैग में ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है, जो किसी ऑनलाइन समुदाय जैसे चर्चा फोरम, चैट रुम या ब्लॉग आदि में भड़काऊ, अप्रासंगिक तथा विषय से असम्बंधित सन्देश प्रेषित करता है। उनका मुख्य उद्देश्य अन्य प्रयोक्ताओं को वाँछित भावनात्मक प्रतिक्रिया के लिए उकसाना अथवा विषय सम्बंधित सामान्य चर्चा में गड़बड़ी फैलाना होता है।


स्मृति इरानी का यह कोई पहला ऐसा मामला नहीं है, जब किसी सेलिब्रिटी ने ट्रोल का मुंहतोड़ जवाब दिया हो। बेशक, ऐसे सेलिब्रिटी की भी कमी नहीं है, जो ट्रोल्स से परेशान रहते हैं। कुछ उन्हें अपने अंदाज में जवाब दे देते हैं, तो कुछ चुप रहना पसंद करते हैं। हालांकि, ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो ट्रोल्स को जवाब देकर अपनी पब्लिसिटी के लिए भी यूज करते हैं, कॉन्ट्रोवर्सी का सहारा लेते हैं। आजकल ट्रोल्स की वजह से ऐसे लोगों का भी काम काफी आसान हो गया है।


कई महिला सेलिब्रिटीज अपने आउटफिट्स और फोटोज की वजह से ट्रोल होती रहती हैं तो कई बार ट्रोल्स का अभिमत भी जायज लगता है। जैसेकि एक बार लंदन के लॉर्ड्स मैदान में भारत-इंग्लैंड महिला क्रिकेट फाइनल मैच देख रहे अक्षय कुमार ने हाथ में तिरंगा लिए एक फोटो पोस्ट की थी। तिरंगा उल्टा लहरा रहा था। वह चंद मिनटों में ही सोशल मीडिया पर ट्रोल होने लगे तो वह तस्वीर डिलीट कर उन्हे माफी भी मांगनी पड़ी थी।