सोनू सूद की ख़ास पहल, IAS एस्पिरेंट्स को देंगे फ्री कोचिंग

By Rajat Pandey
September 14, 2022, Updated on : Wed Sep 14 2022 10:18:46 GMT+0000
सोनू सूद की ख़ास पहल, IAS एस्पिरेंट्स को देंगे फ्री कोचिंग
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Sonu Sood सिर्फ बॉलीवुड और साउथ मूवीज के स्टार के तौर पर ही नहीं पहचाने जाते, बल्कि उनकी एक पहचान समाज सेवी की भी है. चाहे प्राकृतिक आपदा हो या कोरोना जैसी महामारी Sonu हर बार लोगों की मदद के लिए सामने आए.उन्होंने अपनी ओर से हर संभव मदद भी की. यही खूबी Sonu को बाकियों से अलग बनाती है. Sonu इस बार UPSC की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए नई सौगात लेकर आए हैं. उनकी तरफ से UPSC की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए फ्री कोचिंग शुरू हो चुकी है. अभिनेता ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट कर यह जानकारी दी. Sonu ने कहा चलो मिलकर एक नया भारत बनाते हैं. उन्होंने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा- 'करनी है आईएएस की तैयारी? हम लेंगे आपकी जिम्मेदारी’.

 

Sonu Sood की समाजसेवी संस्था Sood Charity Foundation ने Divine India Youth Association(DIYA) के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की है, जिसका नाम उन्होंने ‘Sambhavam’ रखा है. Sood Charity Foundation ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की घोषणा की है, कि प्रतिभावान विद्यार्थियों को ‘Sambhavam’ के तहत UPSC की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के होनहार विद्यार्थियों परीक्षा में सफल हो सकें.

क्या करती है DIYA 

Divine India Youth Association(DIYA) एक समाजसेवी संस्था है जो राष्ट्र निर्माण कि दिशा में कार्य कर रही है.इस संस्था की शुरुआत महान वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम के मार्गदर्शन में हुई थी. संस्था केअध्यक्ष देव संस्कृत विश्वविद्यालय,हरिद्वार के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पण्डया संस्था के बारे में बताते हैं कि संस्था युवाओं को शिक्षित, स्वस्थ, आत्मनिर्भर, विनम्र, संवेदनशील बनाकर दिव्य भारत के पुनर्निर्माण की दिशा में कार्य कर रही है. 

अप्लाई करने की आखिरी तरीख 

एडमिशन के लिये 25 सितंबर 2022 तक विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं. कोचिंग में ऑनलाइन मोड में पढाई होगी. पढाई के साथ-साथ स्टूडेंट्स को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के टिप्स भी दिए जाएंगे, जिससे वे इंटरव्यू के दौरान अच्छा प्रदर्शन कर सकें. फाउंडेशन की ओर से छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाएगी.

कैसे करें अप्लाई 

1 - सबसे पहले soodcharityfoundation.org पर जाएं. 

2 - Apply Now के लिंक पर क्लिक करें.

3 - आपके सामने एक गूगल फॉर्म खुल जाएगा। यह फॉर्म आप हिंदी या इंग्लिश,जिस भाषा में आप सहज हो, उस भाषा में इस फॉर्म को भर सकते हैं.

4 - फॉर्म में आपको अपनी पर्सनल एंड एकेडमिक डिटेल्स भरनी होगी.

5 -डिटेल्स भरने के बाद आवेदक को 50 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी.

6 -एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर ही विद्यार्थियों का चयन होगा.

7 - जो विद्यार्थी आर्थिक रुप से कमजोर होंगे, उन्हें एडमिशन प्रोसेस में वरीयता मिलेगी.