मात्र 10 हज़ार में शुरू करें ये 10 बिज़नेस और बन जायें करोड़पति

By Ranjana Tripathi
February 14, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:31:24 GMT+0000
मात्र 10 हज़ार में शुरू करें ये 10 बिज़नेस और बन जायें करोड़पति
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फोटो साभार: Shutterstock


बिज़नेस का नाम सुनते ही, दिमाग में तस्वीर बनती है ढेर सारी मेहनत और ढेर सारे पैसे का इनवेस्टमेंट, लेकिन ऐसा नहीं है। बहुत सारे काम अभी भी ऐसे हैं, जिनमें ज्यादा से ज्यादा लागत 10 हज़ार तक आयेगी, लेकिन मुनाफा आगे चलकर करोड़ों में हो सकता है, बस ज़रूरत है बिज़नेस को अच्छे से चलाने की। तो ज्यादा समय न खींचते हुए हम आपको बताते हैं ऐसे 10 बेहतरीन बिज़नेस जिनमें लागत बेहद कम है, लेकिन मुनाफे की कोई लिमिट नहीं है। ये वो बिज़नेसिज़ हैं जिसमें आपका महिला या पुरुष होना ज़रूरी नहीं। ये काम कोई भी कहीं भी शुरू कर सकता है। इसमें न तो जेंडर बाउंडेशन है और ना ही जगह, समय या किसी तरह के अप्रूवल की। ये बिजनेस यदि अच्छा नहीं करते हैं, तो भी आपको बहुत पैसा डूबने का अफसोस नहीं होगा, लेकिन यदि आप इन्हें सही तरह से करें, तो यकीनन ये चल निकलेंगे और आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता।

फोटो साभार: Shutterstock


मॉर्निंग/इवनिंग नाश्ते की दुकान

नाश्ता एक ऐसी चीज़ है, जिसे हर इंसान हर दिन करता है, फिर वो चाहे सुबह का नाश्ता हो या शाम का। आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कामकाजी लोगों को हर चीज़ वक्त पर और आसानी से चाहिए। ऐसे में यदि आप सुबह के नाश्ते का बिज़नेस बेहद कम लागत में शुरू करें, तो ये बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आगे चलकर बिज़नेस जैसे-जैसे आगे बढ़ने लगे और यदि आपको लगे कि आप और पैसा अपने बिज़नेस में लगा सकते हैं, तो शाम का नाश्ता भी शुरू कर दें। हालांकि असली मुनाफा सुबह के नाश्ते में ही है। ये एक सदाबहार बिजनेस है। इसे कहीं भी शहर के किसी भी कोने में शुरू किया जा सकता है।

अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए आप ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां लोगों का आना जाना लगातार बना रहता हो और एरिया यदि कमर्शियल मिल जाये तो कहने ही क्या। कमर्शियल एरिया में आपको ग्राहक नहीं तलाशने पड़ेंगे, वो खुद-ब-खुद मिल जायेंगे। एक बार लोगों को आपकी दुकान के बारे में पता चल जाये, तो वे आपके यहां दौड़े चले आएंगे। खयाल रखें, जो नाश्ता आप अपने ग्राहकों को खिला रहे हैं, उसकी क्वालिटी अच्छी हो। इस काम को शुरू करने में 5-10 हज़ार तक की लागत आयेगी। शुरूआत सिर्फ 10 प्लेट्स से करें। जैसे जैसे डिमांड बढ़े, वैसे वैसे बिज़नेस बढ़ा लें।


फोटो साभार: Shutterstock

टिफिन सर्विस

नाश्ते की ही तरह लंच भी हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना गुजारा नहीं। जब तक शरीर में भोजन नहीं पहुंचता, तब तक कोई काम भी तो नहीं होता। इसकी शुरूआत भी आप बेहद कम लागत से कर सकते हैं। सबसे पहले दफ्तरों और सोसाइटीज़ से जुड़ें। पहले सिर्फ 10 टिफिन पहुंचायें। लोगों को पसंद आये तो संख्या बढ़ा दें। आजकल घर परिवार से दूर नौकरी कर रहे लोगों को ऐसी सर्विसिज़ की बहुत ज्यादा ज़रूरत है। वर्किंग प्रोफेशनल्स के पास इतना वक्त ही नहीं होता कि वो कुकिंग करें और आलस भी एक बड़ी वजह है रसोईं में न घुसने की। ऐसे में आपकी टिफिन सर्विस उनके लिए वरदान होगी, यदि आप खाने में साफ-सफाई, तेल-मसाला और स्वाद का ध्यान रखें। आप खाना बनाने के शौकीन हैं और घर में बैठे-बैठे बोर हो जाते हैं या फिर किसी अच्छे काम की तलाश में हैं, तो ये बिज़नेस भी बेहतर विकल्प है। इसमें भी बहुत अधिक निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है।

फोटो साभार: Shutterstock


कोचिंग सेंटर

यदि आप पढ़े लिखे हैं, लंबे समय से नौकरी की तलाश में हैं, तो बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये ऐसा काम है जिसे आप अकेले भी घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। जब आपको लगे कि स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ रही है, तो अपने दोस्तों को भी इससे जोड़ सकते हैं या फिर कोचिंग सेंटर की शुरूआत भी आप दोस्तों के साथ मिलकर संगठित तरीके से कर सकते हैं। एक कमरे में अलग-अलग विषय के अलग अलग वक्त पर बैचिज़ चला सकते हैं। इस काम को करने की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे शुरू करने के लिए आपको न के बराबर पैसों की जरूरत होगी।

फोटो साभार: Shutterstock

म्यूज़िंक/डांसिंग स्कूल

डांसिग स्कूल खोलना भी एक अच्छा विकल्प है। ये वो काम है, जो दूसरों को फिट रखने के साथ-साथ आपको भी फिट रखेगा और आमदनी की तो कोई लिमिट ही नहीं है। साथ ही इसे भी आप घर से शुरू कर सकते हैं। घर के काम निपटा कर खाली समय में इसे किया जा सकता है। इसे यदि पूरी तरह प्रोफेशन के तौर पर अपनाना चाहते हैं, तो बच्चों के साथ-साथ एडल्ट्स की क्लासिज़ भी शुरू कर सकते हैं। और इसमें आपको बहुत कुछ आने की ज़रूरत नहीं है। आजकल यू ट्यूब्स जैसे साइट्स पर डांस क्लासिज़ की ए-टू-ज़ेड ट्रेनिंग उपलब्ध है। जिस पर जा कर आप हर दिन के हिसाब से अपने स्टूडेंट्स के लिए कुछ नया सीख कर उन्हें सीखा सकते हैं। बस ज़रूरत है नृत्य में आपके शौक की। अपना खुद का स्कूल खोलिये और लोगों ट्रेनिंग दीजिए। डांसिंग में रुचि रखने वालों की कमी नहीं है। यही काम आप म्यूज़िक के साथ भी कर सकते हैं। किसी भी एक वाद्य यंत्र या वोकल्स की आपने ट्रेनिंग या डिग्री ली है तो म्यूज़िक स्कूल भी खोल सकते हैं। ये वो काम है, जिसे आप ज़ीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करके लाखों-करोड़ों तक पहुंच सकते हैं।

फोटो साभार: Shutterstock


फिटनेस इंस्ट्रक्टर

फिटनेस में आपकी रुचि है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको जिम खोलने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो यूट्यूब या खुद की वेबसाइट बनाकर लोगों को ट्रेनिंग दे सकते हैं। ये वो काम है जिसे आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह से शुरू कर सकते हैं। शुरूआत अपनी कॉलोनी या सोसाइटी से करें। किसी रोज़ 2-3 दोस्तों के साथ निकल जायें सुबह की सैर पर और वहीं हरी घास पर चटाई डालकर एक्सरसाइज़ करना शुरू कर दें। लोग अपने आप को रोक ही नहीं पायेंगे और आकर पूछ ही बैठेंगे कि हम कब से शुरू करें। हर इंसान फिट रहना चाहता है, क्योंकि हर चीज़ के लिए वक्त मिलता है, खुद के लिए नहीं। ऐसे में एक इंस्ट्रक्टर सिर्फ मोटिवेट करने का काम करता है। लोगों के पास वक्त भी होता है लेकिन मोटिवशन नहीं। तो आप ऐसे लोगों को मोटिवेट करने का काम भी करें।


सोशल मीडिया स्ट्रैटिजिस्ट

ये सोशल मीडिया का जमाना है। कोई भी काम सोशल मीडिया के बिना अधूरा है। कॉर्पोरेट से लेकर स्टार्टअप, सामाजिक संस्थाओं से लेकर सरकारी कामों में भी सोशल मीडिया की जरूरत पड़ने लगी है। ऐसे में यदि आप काम की तलाश में हैं और सोशल मीडिया में आपका इंटरेस्ट है, तो थोड़ी-सी प्रोफेशनल डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करके आप सोशल मीडिया स्ट्रैटिजिस्ट बन सकते हैं। शुरू करने से पहले आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी।

फोटो साभार: Shutterstock


टी स्टाल

चाय वो ज़रूरत है, जिसे इंसान शौक से ज्यादा तलब के तौर पर पीता है। हर मौसम में चाय का धंधा फलता-फूलता ही है। हमारे देश में चर्चाएं भी चाय पर होती हैं और हर खूबसूरत रिश्ते की शुरूआत भी चाय से ही होती है। गर्मी हो बरसात, सर्दी हो या कोई भी दूसरा मौसम, चाय की तलब कभी खत्म होने का नाम नहीं लेती। सड़क के किनारे लगा कोई भी छोटा सा खोखा देख लें, वहां लोगों की चहल पहल मिल ही जायेगी। स्टार्टअप कल्चर ने भी इस नब्ज़ को अच्छे से पहचाना है, तो ऐसे में क्यों न आप भी कम लागत में फ्लेवर्ड चाय का बिज़नेस शुरू कर लें। यकीनन बिज़नेस आगे चलकर जैसे जैसे अपनी पहचान बानायेगा, मुनाफा भी अच्छा कमायेगा।


इवेंट मैनेजमेंट

आये दिन लोगों के घरों में कुछ न कुछ होता ही रहता है। हर इंसान चाहता है कि इवेंट तो हों, लेकिन मेहनत न करनी पड़े, तो ऐसे में ज़रूरत होती इवेंट मैनेजर की। ये वो काम है जिसे करने के लिए किसी भी तरह के वर्किंग स्पेस की ज़रूरत नहीं। बस अपने थोड़े से बिज़नेस कार्ड छपवाइये और लोगों में बांट दीजिए, लोग अपने आप आपको याद करेंगे अपने घर में इवेंट करवाने से पहले। इस काम को करने के लिए आपके भीतर नेटवर्किंग बिल्डिंग और टीम मैनेजमेंट की समझ होनी चाहिए। ये वो बिज़नेस है, जो मुनाफा तगड़ा देता है। इसमें आपको वेन्यू डिसाइड करने से लेकर वेंडर्स और स्पॉन्सर से मिलना होगा। यह काम 24 घंटे का होता है। यह काफी बड़ा बिजनेस है, लेकिन अगर आपका नेटवर्क अच्छा है। कम पैसों से भी शुरुआत की जा सकती है।

फोटो साभार: Shutterstock


फोटोग्राफी

फोटो खींचने के शौकीन हैं, तो आपके सामने एक उज्जवल भविष्य है। आने वाला दौर वीडियोज़ और फोटोग्राफी का ही है। ऐसे कई सारे संस्थान हैं, जो इसके लिए प्रोफेशनल कोर्सिज़ भी करवाते हैं। एक बार नाम बन जाने पर न तो पैसे की कमी होगी और न ही काम की। वेडिंग फोटोग्राफर भी आजकल लाखों रुपये वसूलते हैं।


ट्रैवल एजेंसी

घूमने-फिरने का शौकीन कौन नहीं है। सबको घूमना-फिरना अच्छा लगता है। दफ्तर-स्कूल-कॉलेज की ऊहा-पोह भरी ज़िंदगी से जैसे ही फुरसत मिलती है, हम टिकिट्स देखना शुरू कर देते हैं। जब से भारत में एक नए मध्यम वर्ग का उदय हुआ है, ट्रैवल एजेंसी बिजनेस में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। अगर आप किसी शहर या कस्बे में रहते हैं तो इसे आप घर से ही चला सकते हैं और साथ ही इसे आप अकेले भी शुरू कर सकते हैं।


तो सोच क्या रहे हैं? इन 10 बिज़नेसिज़ आइडियाज़ में से कोई ना कोई तो ऐसा होगा जिसमें आपकी दिलचस्पी होगी, तो आज से ही लग जाइये काम पर। मेहनत से किया गया काम ज़ाया नहीं जाता, करोड़पति ना सही, लखपति तो बन ही जायेंगे।


ये भी पढ़ें: मुनाफे के वो 35 बिज़नेस, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं मात्र 10 हज़ार रुपये में