[स्टार्टअप भारत] अहमदाबाद स्थित NewsReach वर्नाक्यूलर मीडिया की डिजिटल उपस्थिति बनाने में मदद कर रहा है

अहमदाबाद स्थित स्टार्टअप NewsReach लोकल पब्लिशर्स और दूसरे ओरिजनल कंटेंट प्रोवाइडर्स, मुख्य रूप से ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों वाले, को डिजिटल होने में सक्षम बनाता है।

Rashi Varshney

रविकांत पारीक

[स्टार्टअप भारत] अहमदाबाद स्थित NewsReach वर्नाक्यूलर मीडिया की डिजिटल उपस्थिति बनाने में मदद कर रहा है

Monday January 18, 2021,

4 min Read

यह जानना आसान है कि दुनिया भर में क्या हो रहा है। लेकिन क्या आप आज तक अपने लोकल एरिया में घूम रहे हैं? NewsReach ने इसे कवर कर लिया है!


अहमदाबाद स्थित NewsReach एक मीडिया कंपनी है जो लोकल पब्लिशर्स और न्यूज़ आउटलेट्स को अपनी डिजिटल उपस्थिति बनाने में सक्षम बनाती है।


NewsReach की पेरेंट कंपनी व्योमीन मीडिया (Vyomeen Media) को 2018 में दर्शन शाह और सोनिया कुंदनानी द्वारा शुरू किया गया था, लोकल न्यूज़ पब्लिशर्स और रिपोर्टर्स को एक डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करने और उन्हें बेहतर विजिबिलिटी और मार्केटिंग के लिए मैनस्ट्रीम की मीडिया से जोड़ने के मिशन के साथ।


अपने लॉन्च के बाद से, NewsReach ने 2,000 से अधिक लोकल न्यूज़ पब्लिशर्स का एक नेटवर्क बनाया है।

NewsReach

कैसे हुई शुरुआत

सोनिया और दर्शन दोनों लॉ ग्रेजुएट हैं। सोनिया ने अपने करियर की शुरुआत थॉमसन रॉयटर्स (Thomson Reuters) में एक कानूनी सहयोगी के रूप में काम करके की, जहाँ उन्होंने डिजिटल, एडटेक और पब्लिशिंग इंडस्ट्री के डायरेक्ट क्लाइंट्स को संभाला। इसने मीडिया स्पेस में उनकी रुचि पैदा की, और उन्होंने एक एडटेक कंपनी, वर्टोज़ (Vertoz) में डिजिटल मार्केटिंग के रोल को चुनते हुए उसे जॉइन कर लिया।


दर्शन ने अपने पीजी डिप्लोमा के लिए साइबर लॉ को फॉलो करते हुए, एलएलबी पूरा करने के बाद कानून के डिजिटल पहलुओं में गहरी रुचि विकसित की। फिर उन्होंने एक कॉर्पोरेट लॉ एसोसिएट के रूप में अपनी कॉर्पोरेट यात्रा शुरू की, और अंततः Vertoz में शामिल हो गए। सहकर्मियों के रूप में, सोनिया और दर्शन ने इंडस्ट्री पर चर्चा की, और एक विज्ञापन सेवा मंच की आवश्यकता का पता लगाया जो विज्ञापनदाताओं को ग्रामीण क्षेत्रों से अनचाहे दर्शकों को जोड़ने में मदद करे।


ग्रामीण क्षेत्रों से बड़े दर्शकों के आधार की सेवा के लिए कोई मंच उपलब्ध नहीं होने के कारण, दर्शन और सोनिया दोनों ने अपनी नौकरी छोड़ दी और ओरिजनल कंटेंट क्रिएटर्स के लिए समाचार बाज़ार के रूप में NewsReach शुरू किया।


NewsReach के को-फाउंडर और सीईओ दर्शन कहते हैं, "NewsReach लोकल न्यूज़ पब्लिशर्स (ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों से) के लिए विजिबिलिटी और मार्केटिंग क्षमता को डिजिटाइज़ करने और बनाने में मदद करता है, और वीडियो / टेक्स्ट / चित्रों में ओरिजनल कंटेंट प्रोवाइडर प्रोग्रामेटिक न्यूज़ मार्केटप्लेस के माध्यम से अपने प्रयासों को मॉनेटाइज करने के लिए तैयार करता है।"


वे आगे कहते हैं, "Vertoz में काम करते समय, हमें एहसास हुआ कि इंडस्ट्री में मांग और आपूर्ति में बहुत बड़ा अंतर है। विज्ञापनदाता ऑनलाइन उपलब्ध प्रत्येक यूजर तक पहुंच बनाना चाहते हैं। लेकिन दूसरी तरफ, ज्यादा ट्रैफ़िक वाले पब्लिशर मुख्य रूप से टियर I शहरों से हैं। NewsReach के माध्यम से, हम टियर II, III और कोर इकोसिस्टम से परे पब्लिशर्स को जोड़ रहे हैं।"


फाउंडर्स का दावा है कि वे ऑनलाइन जाने के लिए ऑफ़लाइन लोकल न्यूज़ पब्लिशर्स और रिपोर्टर्स को सशक्त बनाकर ओरिजनल और हाइपर-लोकल कंटेंट का एक न्यूज़ इकोसिस्टम बना रहे हैं।


दर्शन कहते हैं, "प्लेटफ़ॉर्म कई जर्नलिस्ट्स को उचित पहचान के साथ उनकी कहानी के लिए उचित मूल्य उद्धृत करने में मदद करता है, और मीडिया ऑर्गेनाइजेशंस को व्यापक ऑन-रोल मैनपावर की आवश्यकता के बिना समाचार कहानियों को देखने और लाइसेंस देने के लिए एक समेकित प्लेटफॉर्म बनाने में मदद करता है।"

बिजनेस मॉडल

मूल रूप से, NewsReach एक SaaS प्रोडक्ट है, जिसके लिए यह लोकल न्यूज़ पब्लिशर्स से अपने डिजिटलीकरण को शुरू करने के लिए सदस्यता शुल्क लेता है।


दर्शन कहते हैं, 'हम उनके इन-हाउस टेक पार्टनर बन जाते हैं और कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करने में उनकी मदद करते हैं। स्टार्टअप उन्हें डिजिटल मार्केटिंग और डिजिटल दुनिया के विज्ञापनों में भी मदद करता है।'


अपने लॉन्च के बाद से, इसने भारत में 200 शहरों को कवर करने वाले 500 से अधिक सशुल्क ग्राहकों के साथ काम किया है, जिसमें GSTV (Gujarat Samachar Group), Chitralekha, Latestly, ChopalTV, Doon Horizon, Satya day, Gujarat Darshan Samachar, Maharashtra Verta, Bihar Now, K9 Media, and Lakshya TV, आदि कुछ नाम हैं।

NewsReach

फंडिंग और भविष्य की योजनाएं

स्टार्टअप ने 2019 में हीरेन शाह और आशीष शाह, Vertoz Advertising Ltd. के फाउंडर्स से प्री-सीड फंडिंग जुटाई।


पिछले साल, NewsReach ने JITO Angel Network, CIIE Initiative startup Oasis, और Mark Walsh सहित विभिन्न निवेशकों से $ 150,000 की सीड फंडिंग जुटाई।


NewsReach के फाउंडर्स का कहना है कि इसने जस्टिस (सेवानिवृत्त) मार्कंडेय काटजू, भारतीय प्रेस परिषद के पूर्व अध्यक्ष और भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश का ध्यान आकर्षित किया है। वह स्टार्टअप के लिए मानद सलाहकार बोर्ड के सदस्य के रूप में सेवारत हैं।


स्टार्टअप ने अपनी कोर टीम में अनुभवी पेशेवरों जैसे कि त्रायम्बक चटर्जी, एक समाचार उद्योग विशेषज्ञ, और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता आदित्य मनुबरवाला को भी अनुभव किया है। अगले वर्ष में, स्टार्टअप की योजना अपने वर्तमान 20 मिलियन से इस वर्ष 100 मिलियन पेज व्यूज़ तक पहुंचने की है।