ऐसे जुटाएँ स्टार्टअप के लिए फंडिंग, बस इन मिथ से रहना होगा दूर

Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अपने आइडिया को स्टार्टअप में बदलने के लिए फंड जुटाना मुश्किल नहीं है, लेकिन आपको इन मिथ से दूर रहना होगा!

सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र



अगर आप भी उद्यमी बनने  के रास्ते पर हैं और अपने आइडिया के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन आपके पास फंड नहीं है तो इस जगह आपको थोड़ा रुक कर सोचने की जरूरत है। कई बार आपका आइडिया आपके लिउए सर्वश्रेष्ठ है, लेकिन बावजूद इसके इन्वेस्टर आपके इस आइडिया पर अपना पैसा लगाने का मूड नहीं बना रहे हैं, बस इसी जगह आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है।


स्टार्टअप शुरू करने के लिए निवेश के कई रास्ते हैं, जिन पर अगर आप सावधानी के साथ चलें तो अपना उद्यमशीलता का ये सफर आसानी से शुरू कर सकते हैं, इसके बावजूद कुछ मिथ/भ्रम ऐसे भी हैं जो आपके इस सफर को रोक कर रखे हुए हैं।

आइडिया

आप अपने आइडिया को लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं, यहाँ तक सब सही है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका आइडिया जितना आपने दोस्तों और आपके परिवार को पसंद आया था, इन्वेस्टर्स को भी उतना ही पसंद आए। इन्वेस्टर्स की नज़र में वो स्टार्टअप्स अधिक काबिल हैं जो ग्राहकों से पैसे बना रहे हैं।


ग्राहकों की बात करें तो उनके लिए वो इनोवेशन सबसे बेहतरीन है जो उनकी इच्छानुसार पैसे के बदले उनकी समस्या का समाधान दे, ऐसे में अगर आपके पास ग्राहक नहीं हैं तो इन्वेस्टर आप पर अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहेंगे। इन्वेस्टर्स के लिए सबसे बेहतरीन स्टार्टअप वही है, जिसकी सेवाएँ/उत्पादों को ग्राहक न नहीं कह सके।




करें तैयारी

अपने उद्यम के लिए फंड जुटाने के इरादे से निवेशक के पास जाने से पहले जरूरी है कि आप अपनी तैयारी कर लें। आमतौर पर निवेशक आपसे ये सवाल पूछते हैं- 1. अपने आइडिया के साथ आप किस समस्या का समाधान निकाल रहे हैं? 2. ग्राहक और राजस्व के इरादे से यह आइडिया कितना बड़ा है? 3. आपका समाधान अनूठा कैसे है? 4. बाज़ार में यह आइडिया कैसे जगह बनाएगा? 5. इससे मुनाफा कैसे अर्जित होगा और यह प्रभाव कैसे छोड़ेगा?


तो अगर आप अपने आइडिया को लेकर अभी प्रारम्भिक चरण में हैं तो इन सवालों के जवाब अपने आइडिया में तलाशना शुरू कर दें और जैसे ही आपको ये जवाब मिल जाएँ तो आप निवेशकों के पास अपना आइडिया पिच करने के उद्देश्य से आगे बढ़ सकते हैं।

 VC नहीं तो क्या?

कई बेहतरीन आइडिया सिर्फ इसी वजह से आगे कदम नहीं बढ़ा पाते हैं, क्योंकि उसके लिए कोई वेंचर कैपिटलिस्ट निवेश करने के लिए आगे नहीं आया है। अगर आप भी इस भ्रम में पड़े हुए हैं, तो थोड़ा रुक कर जरा सोचिए। किसी आइडिया को शुरू करने के लिए वीसी से मिला फंड ही एकलौता मौका या श्रोत नहीं है, ऐसे ढेरों तरीके हैं जिनके द्वारा आप शुरुआती फंड इकट्ठा कर सकते हैं।





अगर आपको अपने आइडिया पर भरोसा है तो आप अपने सेविंग और क्रेडिंग कार्ड का इस्तेमाल कर फंड इकट्ठा कर सकते हैं, आप अपने परिवार/दोस्तों से पैसे जुटा सकते हैं, आप क्राउडफंडिंग का सहारा ले सकते हैं, यहाँ तक कि आप कई ग्रांट्स का भी सहारा ले सकते हैं। इन सब के साथ आप अपने आइडिया के साथ कस्टमर ड्रिवेन रेवेन्यू के साथ आगे बढ़ सकते हैं और आगे चलकर यह तरीका निवेशकों को खुद आपके स्टार्टअप तक लेकर आ सकता है।

जल्दबाज़ी ना करें

उद्यमी को अपने वेंचर के हर पहलू पर ध्यान देना चाहिए। निवेशक आपके व्यवसाय के साथ बड़ी तस्वीर देखते हैं, क्योंकि वे आपके वेंचर में निवेश करने जा रहे हैं, लेकिन जब आपको निवेश का कोई प्रस्ताव मिलता है तो आप पहले इसके बारे में सोचने के लिए अपना समय निकालें ताकि आप इससे जुड़ी सभी नियम और शर्तों को समझकर बेहतर निर्णय लेने की ओर आगे बढ़ सकें।


तब आपको निवेशकों से पहला प्रस्ताव मिले, तो हड़बड़ी ना करें, सभी स्थितियों का मूल्यांकन करें और सभी डिटेल्स पर हौर करें। सौदे के सभी वित्तीय पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए आप किसी विशेषज्ञ से सलाह भी ले सकते हैं। याद रहे कि आपके पास एक बेहतर डील के लिए नेगोशिएट कर सकने की क्षमता है।

प्रॉडक्ट डेवलपमेंट

कई उद्यमी यह मानते हैं कि यदि उनका प्रॉडक्ट अच्छा है और बाज़ार में उनकी हिस्सेदारी पर्याप्त है, ऐसे में निवेशक उनकी तरफ तेजी से आकर्षित हो जाएंगे, तो यह भी एक तरह भ्रम है। हालांकि कई उद्यमी इसपर विश्वास रखते हैं, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है और ऐसा बेहद कम बार ही होता है।


उद्यमियों को अपने व्यवसाय की प्रतिष्ठा के लिए भी कड़ी मेहनत करनी होगी, कंपनी के पास यह क्षमता होनी चाहिए जिससे वह निवेशकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सके। सिर्फ अपने प्रॉडक्ट डेवलपमेंट बारे में ही न सोचें बल्कि उसके साथ अपने व्यवसाय की पूरी संभावनाओं और भविष्य के सभी अवसरों के बारे में भी सोचें।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.