मिलें स्टीव जॉब्स से प्रेरित महिला उद्यमी सिरिषा गोंडी से

नॉर्थ कैरोलिना स्थित WooBloo का उद्देश्य मोबाइल मनोरंजन तकनीक की जगह को बदलना है। सह-संस्थापक सिरिषा गोंडी ने इनोवेशन, महिला सशक्तिकरण और उद्यमशीलता की भावना के महत्व पर योरस्टोरी से बात की।

20th May 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

सिरिषा गोंडी को जीवन की शुरुआत में उद्यमशीलता से परिचित कराया गया था, जब वह सिर्फ 16 साल की थी, जब वह अपने पिता की मदद करती थाी जो चेन्नई में व्यापार और इनफ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री में अपना व्यवसाय चलाते थे।


समस्या को हल करने और आउट-ऑफ-द-बॉक्स सोचने का उनका प्यार उस दौरान दिखाई दे रहा था। इनोवेटर और आंत्रप्रेन्योर स्टीव जॉब्स और मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी में आईफोन क्रांति से प्रेरित, सिरिषा ने 2016 में वूब्लू के साथ अपने भाई और सह-संस्थापक लक्ष्मण संदीप के साथ अपनी खुद की उद्यमी यात्रा शुरू करने का फैसला किया।


 सिरिशा गोंडी, WooBloo की कॉ-फाउंडर

सिरिषा गोंडी, WooBloo की कॉ-फाउंडर


अमेरिका में रेली, उत्तरी कैरोलिना में मुख्यालय और भारत में हैदराबाद शहर में एक ऑफिस के साथ स्टार्टअप तेजी से बढ़ती सूचना प्रौद्योगिकी - बिजनेस टेक्नोलॉजी मार्केट (आईटी-बीटीएम) क्षेत्र का हिस्सा है जो 2025 तक $ 350 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद रखता है, इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन के अनुसार।

वूब्लू का सफर

उद्यमी का मानना है कि "स्मार्ट और इंटेलीजेंट" उपकरण लोगों के जीवन को आसान बनाने में सक्षम होने चाहिए। संस्थापकों ने एक साधारण मोबाइल ऐप का उपयोग करके व्यक्तिगत सहायक सेवाओं की पेशकश को देखना शुरू किया, लेकिन जल्द ही एहसास हुआ कि मोबाइल ऐप की जगह भीड़ थी, उपयोगकर्ताओं के बीच ऐप थकान अधिक स्पष्ट थी।


2019 की शुरुआत में, स्टार्टअप ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई)-पावर वॉइस असिस्टेंट, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), और जेस्चर पहचान जैसी उभरती हुई तकनीकों का लाभ उठाते हुए ऐसे उत्पाद तैयार किए जो भविष्य में उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।


करीब एक साल के बाद, उन्होंने स्टार्टअप के पहले उत्पाद WooBloo SMASH का नेतृत्व किया, जो इस साल जुलाई में लॉन्च के लिए तैयार है, जिसने अब तक सकारात्मक प्री-लॉन्च प्रतिक्रिया प्राप्त की है।


एक बहुउद्देश्यीय आईओटी डिवाइस, यह एक स्मार्ट स्पीकर के रूप में कार्य करता है, जो अमेज़ॅन एलेक्सा के एआई इंजन द्वारा संचालित है, स्मार्ट प्रोजेक्टर इन-बिल्ट वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स और चैनल जिसमें प्राइम वीडियो, यूट्यूब, नेटफ्लिक्स, डिज़नी चैनल, प्लूटो टीवी, सीएनएन शामिल हैं। उपयोगकर्ता मासिक सदस्यता के आधार पर घड़ी के आसपास कंसीयज एक्सेस का विकल्प भी चुन सकते हैं।



यह, उद्यमी का कहना है, अमेज़न एलेक्सा जैसे स्मार्ट सहायकों के बीच अंतर को भरता है जो उपयोगकर्ताओं को आवश्यकता हो सकती है।


वर्तमान में अमेरिका, कनाडा, यूके, ऑस्ट्रेलिया और भारत में वैश्विक दर्शकों को लक्षित करते हुए, लॉन्च के बाद स्टार्टअप इस साल $ 500,000 का राजस्व प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है।


अब तक बूटस्ट्रैप्ड, वूब्लू की टीम विकास और विस्तार योजनाओं के बारे में निवेशकों के साथ बातचीत कर रही है।


वह बताती हैं, “यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हम अमेज़ॅन और Google जैसे प्रौद्योगिकी अग्रदूतों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं। वास्तव में, हम अपने डिवाइस के माध्यम से उनकी तकनीक उपलब्ध कराकर उनके साथ साझेदारी कर रहे हैं।”


सिरिषा, जो एक प्रमाणित योग-ट्रेनर भी हैं, कहती हैं,

“हालांकि, हमारे अधिकांश प्रतियोगी यूएस में स्थित पारंपरिक हार्डवेयर कंपनियां हैं। हम पहले कुछ स्टार्टअप्स में से हैं, जो एक ही प्लेटफॉर्म पर हार्डवेयर और सेवाओं को मिलाकर जगह को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैं।”

तकनीक की दुनिया

मद्रास विश्वविद्यालय से कंप्यूटर ऐप्लीकेशन में स्नातक करने वाली सिरिषा, पहले जेनपैक्ट में प्रतिभा अधिग्रहण टीम से जुड़ी थीं। शुरू करते समय, अपने विचार को मान्य करने के लिए बाजार अनुसंधान करना पहली चुनौती थी, दूसरी पूंजी जुटाना थी।


"हालांकि सरकार और उद्यम पूंजीपतियों द्वारा स्टार्टअप के लिए पूंजी तक पहुंच प्रदान करने के बारे में बहुत शोर किया जाता है, लेकिन इनमें से कोई भी हार्डवेयर स्टार्टअप की ओर निर्देशित नहीं है, जिनके पास प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (PoC) है," वह कहती हैं।


वह कहती हैं कि ज्यादातर फंड उत्पादों की ओर जाते हैं, जो पहले ही लॉन्च हो चुके हैं और सफल राजस्व के आंकड़े अर्जित कर रहे हैं। “यह हमारे जैसे स्टार्टअप्स के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है, जिन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक पूंजी निवेश करने की आवश्यकता है कि हमारा उत्पाद लॉन्च किया गया है,” सिरिषा ने कहा।



वर्तमान में, चूंकि अधिकांश आर्थिक गतिविधियां COVID-19 महामारी के कारण बंद हो गई हैं, स्टार्टअप को चीन और अमेरिका के साथ जुड़ने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है जहां उत्पाद डिजाइन और विनिर्माण होता है।


चूंकि यह एक असाधारण स्थिति है जो किसी के नियंत्रण से परे है, हमें इसे स्वीकार करने और आगे बढ़ने की आवश्यकता है। हमारे कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता हमारी पहली प्राथमिकता है, चाहे व्यवसाय के प्रदर्शन की परवाह किए बिना और हम इस कोशिश में निरंतर रोजगार का आश्वासन देते हैं, वह बताती हैं।

आभार जताना

लैंगिक समानता में दृढ़ विश्वास रखने वाली, सिरिषा ने LWW ग्लोबल नामक एक आभार आंदोलन शुरू किया, जो लिंक्डइन वंडर वुमन तक फैला हुआ है। यह विचार उन महिलाओं को धन्यवाद देना था जो लोगों के जीवन को प्रभावित करके फर्क ला रही हैं, और उन्होंने 100 से अधिक देशों में दस हजार से अधिक महिलाओं को आभार प्रमाण पत्र प्रदान किए हैं।


वे कहती हैं,

“इससे पता चलता है कि बहुत सारी महिलाएँ प्रभाव पैदा कर रही हैं। मेरा मानना है कि वे पहले से ही सशक्त हैं और यह पुरुषों के बराबर समय की बात है।”


हालांकि, इंजीनियरिंग कॉलेजों और महिलाओं के मंचों पर महिलाओं के साथ बातचीत के दौरान, उन्होंने पाया कि युवा लड़कियों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन प्राप्त नहीं होता है और उनके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए धन की कमी होती है।


उसी समय, वह कम उम्र में एक उद्यमशीलता की भावना पैदा करने की वकालत करती है, जो "महिलाओं को लोगों से निपटने के तरीकों को समझने में मदद करेगी, वित्त को बेचने और प्रबंधित करने की कला, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नुकसान से कैसे निपटें।"


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding and Startup Course. Learn from India's top investors and entrepreneurs. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world

Our Partner Events

Hustle across India