शेयर बाजार में नए साल का पहला झटका, सेंसेक्स 600 अंक टूटा

सेंसेक्स पर लिस्टेड 30 कंपनियों में से केवल 2 कंपनियों मारुति और टीसीएस के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं.

शेयर बाजार में नए साल का पहला झटका, सेंसेक्स 600 अंक टूटा

Wednesday January 04, 2023,

3 min Read

बुधवार को प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी (NSE Nifty) में एक प्रतिशत की गिरावट आई. ऐसा विदेशी कोषों की निकासी और रिलायंस इंडस्ट्रीज व HDFC बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट के चलते हुआ. इसके अलावा ब्याज दरों को लेकर अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के फैसले आज रात को आने वाले हैं. इन्हें लेकर बरकरार चिंता भी शेयर बाजारों में गिरावट का एक अहम कारण है. आशंका है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बड़ा इजाफा कर सकता है.

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 636.75 अंक गिरकर 60,657.45 पर बंद हुआ. पूरे दिन में सेंसेक्स ने 61,327.21 का उच्च स्तर और 60,593.56 का निम्न स्तर छुआ. सेंसेक्स पर लिस्टेड 30 कंपनियों में से केवल 2 कंपनियों मारुति और टीसीएस के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए हैं. टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, विप्रो, पावर ग्रिड, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी प्रमुख रूप से टूटे. टाटा स्टील सबसे ज्यादा 2.32 प्रतिशत गिरा है. उसके बाद टाटा मोटर्स और पावरग्रिड हैं, जो 2 प्रतिशत टूट हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी लिमिटेड के शेयर 1.50 प्रतिशत लुढ़के हैं.

Nifty50 पर कौन से शेयर रहे टॉप लूजर्स

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 189.60 अंकों की गिरावट के साथ 18,042.95 पर बंद हुआ. एनएसई पर डिविसलैब, मारुति, एचडीएफसी लाइफ, आयशर मोटर्स, डॉ. रेड्डीज टॉप गेनर्स रहे. दूसरी ओर जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंडाल्को, कोल इंडिया, टाटा स्टील और ओएनजीसी टॉप लूजर्स रहे. सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. सबसे ज्यादा 2 प्रतिशत की गिरावट निफ्टी मेटल और निफ्टी रियल्टी में आई है.

ये शेयर रहे लाइमलाइट में

गिरावट के बीच प्रिज्म जॉनसन लिमिटेड का शेयर बीएसई पर 7.37 प्रतिशत और एनएसई पर 7 प्रतिशत चढ़ा है. जिंदल वर्ल्डवाइड लिमिटेड का शेयर बीएसई पर 6.52 प्रतिशत और एनएसई पर 6.30 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ है. दूसरी ओर लॉयड्स मेटल्स एंड एनर्जी लिमिटेड का शेयर बीएसई पर 4.67 प्रतिशत टूटा है. आईएफसीआई लिमिटेड बीएसई पर 4.48 प्रतिशत और एनएसई पर 4.1 प्रतिशत टूटा है. जेएसडब्ल्यू स्टील और हिंडाल्को भी 4 प्रतिशत लुढ़ककर बंद हुए हैं.

वैश्विक बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि जापान के निक्केई में गिरावट आई. शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे. अमेरिकी बाजार मंगलवार को नुकसान में बंद हुए. अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.86 प्रतिशत गिरकर 80.57 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 628.07 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.