Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

Swiggy ने भारतीय रेल में फूड डिलिवरी के लिए IRCTC के साथ मिलाया हाथ

इस समझौते के अंतर्गत, स्विगी बेंगलुरू, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा में भारतीय रेलवे के यात्रियों तक अपने व्यापक रेस्तरां नेटवर्क के माध्यम से खाना पहुंचाएगा. आने वाले हफ्तों में यह सेवा अन्य 59 शहरों के स्टेशनों पर उपलब्ध होने की उम्मीद है.

Swiggy ने भारतीय रेल में फूड डिलिवरी के लिए IRCTC के साथ मिलाया हाथ

Tuesday March 05, 2024 , 4 min Read

देश के प्रमुख ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग और डिलिवरी प्लेटफॉर्म स्विगी (Swiggy) ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ फूड डिलिवरी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए एक समझौता ज्ञापन पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया हैं. इसके तहत ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफार्म स्विगी ट्रेनों में पहले से ऑर्डर किए गए भोजन की डिलीवरी करेगा. यह समझौता संजय कुमार जैन, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, IRCTC और रोहित कपूर, सीईओ, स्विगी फू़ड मार्केटप्लेस के बीच दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हुआ.

इस समझौते के अंतर्गत, स्विगी बेंगलुरू, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा में भारतीय रेलवे के यात्रियों तक अपने व्यापक रेस्तरां नेटवर्क के माध्यम से खाना पहुंचाएगा. आने वाले हफ्तों में यह सेवा अन्य 59 शहरों के स्टेशनों पर उपलब्ध होने की उम्मीद है.

इस साझेदारी के बारे में संजय कुमार जैन, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, IRCTC ने कहा, "IRCTC में हमारा उद्देश्य हमेशा से ऐसे नए तरीके तलाशने का रहा है जिससे हर वर्ष भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले अरबों यात्रियों की यात्रा को आरामदायक और सुविधाजनक बनाया जा सके. स्विगी के साथ इस साझेदारी से हमारे यात्रियों के लिए खाने के विकल्प बढ़ जाएंगे और उनकी यात्रा सुविधाजनक होगी जिससे उनकी यात्रा यादगार हो जाएगी."

Swiggy inks MoU with IRCTC to provide food delivery service on Indian railways

रोहित कपूर, सीईओ, फूड मार्केटप्लेस, स्विगी ने कहा, "स्विगी का मिशन ग्राहकों के जीवन को सुविधाजनक बनाना है. भारतीय रेलवे हमारे देश के जीवन का आधार है जो हर वर्ष 8 अरब से अधिक यात्रियों को परिवहन का साधन उपलब्ध कराती है. ये रेल यात्राएं विभिन्न राज्यों और जिलों से होकर गुजरती है, ऐसे में अगर यात्रियों को भारत के खानपान से जुड़ी विविधताओं के बारे में जानने के लिए खाना ऑर्डर करने का विकल्प मिलता है, तो इससे उनका अनुभव अधिक सुविधाजनक और आनंददायक बन जाता है."

आम तौर पर यात्रियों को लंबे सफर के दौरान जिस एक प्रमुख चुनौती का सामना करना पड़ता है, वह है अलग-अलग तरह के खानपान के विकल्पों की कमी. इस समझौते के बाद चुनिंदा ट्रेनों के यात्रियों को अच्छी क्वालिटी के गर्मागर्म खाने के विकल्प मिलेंगे जो सीधे उनकी सीट तक पहुंचाए जाएंगे. इस तरह उनकी यात्रा सुविधाजनक और मज़ेदार खानपान के अनुभव में बदल जाएगी.

कपूर ने कहा, "IRCTC और स्विगी का आपसी सहयोग कई तरह से स्वाभाविक है. दोनों ही संगठनों ने ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का लाभ उठाया है और अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की है. दोनों की पहुंच पूरे भारत में है. पहले चरण में हम बेंगलुरू, विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम और भुवनेश्वर स्टेशनों से डिलिवरी की शुरुआत कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि इस रुट पर यात्रियों और रेस्तरां मालिकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी जिससे हमें ज़्यादा स्टेशनों पर और नए मार्गों पर सेवाएं उपलब्ध कराने की प्रेरणा मिलेगी."

यात्री नीचे दिए चरणों का पालन करने स्विगी के माध्यम पहले से खाना ऑर्डर करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं: 

● IRCTC ऐप्लिकेशन पर अपनी PNR नंबर डालें

● फूड डिलिवरी के लिए अपना पसंदीदा स्टेशन चुनें

● स्विगी पर रेस्तरां की व्यापक सूची देखें

● कोई रेस्तरां चुनें जो उस जगह और समय पर डिलिवरी कर सके

यात्रियों को दिया जाने वाला भोजन गर्म और ताजा रखने के लिए स्विगी बैग्स में पैक किया जाएगा. स्विगी के डिलिवरी पार्टनर डिलिवरी से एक्स मिनट पहले तय प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाएंगे, ग्राहक को खाना डिलिवर करेंगे और खाने की डिलिवरी पूरी करेंगे. यह प्रक्रिया अच्छी तरह पूरी हो, समस्या का निस्तारण सही तरीके से हो और यात्रियों को सुविधा मिले, यह पक्का करने के लिए स्विगी के सपोर्ट एजेंट को समस्या का निस्तारण करने की प्रक्रिया, आभार जताने और ऑर्डर रद्द करने की प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा. ग्राहक की समस्या और ऑर्डर स्टेटस के आधार पर, सपोर्ट एजेंट रेस्टोरेंट और डिलीवरी पार्टनर से भी जुड़ सकेंगे..