Tata की कंपनी लगातार तीसरी तिमाही में अपने जूनियर कर्मचारियों को देगी तोहफा, मिलेगा 100 फीसदी वैरिएबल पे

इस योजना के तहत कवर किए गए C2 या समकक्ष ग्रेड तक के सभी कर्मचारियों के लिए तिमाही वैरिएबल पे (QVA) का 100 फीसदी भुगतान करने का निर्णय लिया गया है. इसमें ट्रेनी और आईटी एनालिस्ट शामिल हैं.

Tata की कंपनी लगातार तीसरी तिमाही में अपने जूनियर कर्मचारियों को देगी तोहफा, मिलेगा 100 फीसदी वैरिएबल पे

Thursday January 12, 2023,

2 min Read

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) लगातार तीसरी तिमाही में अपने सभी जूनियर लेवल कर्मचारियों को पूरा वैरिएबल पे देगी. कंपनी के मुख्य एचआर अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने एक ईमेल में इसकी जानकारी दी. टीसीएस ने यह फैसला चुनौती भरे बिजनेस माहौल के बीच लिया है जहां टीसीएस बहुत कम सौदे कर पाई लेकिन उन्हें रिवेन्यू के अपने अनुमानों को हासिल कर लिया.

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना के तहत कवर किए गए C2 या समकक्ष ग्रेड तक के सभी कर्मचारियों के लिए तिमाही वैरिएबल पे (QVA) का 100 फीसदी भुगतान करने का निर्णय लिया गया है. इसमें ट्रेनी और आईटी एनालिस्ट शामिल हैं.

बता दें कि, मिडल और सीनियर लेवल कर्मचारियों के लिए इंडिविजुअल वैरिएबल पेआउट बिजनेस यूनिट परफॉर्मेंस पर आधारित होता है.

लक्कड़ ने कहा कि C3A या उसके समकक्ष ग्रेड्स और उससे ऊपर के लिए इंडिविजुअल पेआउट बिजनेस यूनिट पर निर्भर करता है. C3A और उससे ऊपर के ग्रेड सहायक सलाहकार, सहयोगी सलाहकार और सलाहकार, वरिष्ठ और प्रमुख सलाहकार हैं.

इससे पहले की तिमाहियों में भी टीसीएस ने अपने जूनियर लेवल कर्मचारियों को 100 फीसदी वैरिएबल पे दिया था.

बीती तिमाही में उसके कर्मचारियों की संख्या में 2,197 की कमी दर्ज की गई और उसके कुल कर्मचारियों की संख्या 6,13,974 रह गई है. यह कई साल बाद ऐसी पहली तिमाही है, जिसमें कर्मचारियों की संख्या घटी है.

कंपनी के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी ने मिलिंद लक्कड ने कहा कि कर्मचारियों की संख्या में कमी का कारण कंपनी छोड़कर जाने वालों के मुकाबले नई नियुक्तियां कम होना है.

कंपनी ने चालू वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में 42,000 नए स्नातकों को नौकरियां दी. अंतिम तिमाही में कंपनी कुछ और नियुक्तियां भी करेगी. गोपीनाथन ने कहा कि कंपनी वित्त वर्ष 2023-24 में 1.25 से 1.5 लाख तक नए कर्मचारियों की नियुक्ति करेगी.

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 11 प्रतिशत बढ़कर 10,846 करोड़ रुपये रहा. हालांकि कंपनी का लाभ मार्जिन घटा है.


Edited by Vishal Jaiswal