Tata Motors को इलेक्ट्रिक गाड़ियों का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर मिला, Uber खरीदेगी 25 हजार कारें

XPRES–Tटी की दिल्ली में शोरूम कीमत 13.04 लाख रुपये से शुरू है. एक्सप्रेस-टी की 315 किमी रेंज वाली गाड़ी की कीमत 14.98 लाख रुपये है और इसके लिए 2.6 लाख रुपये की फेम सब्सिडी मिलती है.

Tata Motors को इलेक्ट्रिक गाड़ियों का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर मिला, Uber खरीदेगी 25 हजार कारें

Monday February 20, 2023,

3 min Read

टाटा मोटर्स Tata Motors ने सोमवार को कहा कि वह उबर को 25,000 एक्सप्रेस-टी (XPRES–T) इलेक्ट्रिक वाहनों की आपूर्ति करेगी. एक संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों कंपनियों के बीच हुए एमओयू (सहमति पत्र) के अनुसार, उबर Uber अपनी प्रीमियम श्रेणी की सेवा में इलेक्ट्रिक सेडान का इस्तेमाल करेगी. कंपनियों ने सौदे का वित्तीय ब्यौरा नहीं दिया.

इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों को दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद में उतरा जाएगा.

मुंबई स्थित ऑटो विनिर्माता इस महीने से चरणबद्ध तरीके से उबर फ्लीट साझेदारों को कारों की आपूर्ति शुरू करेगी.

एक्सप्रेस-टी की दिल्ली में शोरूम कीमत 13.04 लाख रुपये से शुरू है. एक्सप्रेस-टी की 315 किमी रेंज वाली गाड़ी की कीमत 14.98 लाख रुपये है और इसके लिए 2.6 लाख रुपये की फेम सब्सिडी मिलती है.

टाटा मोटर्स के यात्री वाहन और टाटा यात्री इलेक्ट्रिक गतिशीलता के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने एक बयान में कहा, ”देश में टिकाऊ गतिशीलता बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता के तहत हम भारत के प्रमुख सवारी साझा करने वाले मंच उबर के साथ साझेदारी करके खुश हैं.”

उन्होंने कहा कि इस पहल से ग्राहकों को उबर की प्रीमियम श्रेणी की सेवा के जरिए पर्यावरण के अनुकूल ईवी सवारी का अनुभव मिलेगा.

उबर के अध्यक्ष (भारत और दक्षिण एशिया) प्रभजीत सिंह ने कहा कि कंपनी भारत में टिकाऊ, साझा गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और टाटा मोटर्स के साथ यह साझेदारी इस यात्रा में एक प्रमुख कदम है.

टाटा मोटर्स फरवरी से चरणबद्ध तरीके से उबर फ्लीट पार्टनर्स को कारों की डिलीवरी शुरू करेगी. जुलाई 2021 में, Tata Motors ने विशेष रूप से फ्लीट ग्राहकों के लिए 'XPRES' ब्रांड लॉन्च किया और XPRES-T EV इस ब्रांड के तहत पहला वाहन है. नई XPRES-T इलेक्ट्रिक सेडान 2 रेंज - 315 किमी और 277 किमी विकल्पों के साथ आती है.

XPRES-T 26 किलावाट-घंटा (kWh) और 25.5 kWh की उच्च ऊर्जा घनत्व वाली बैटरी के साथ आत है और इसे क्रमशः 59 मिनट और 110 मिनट में 0-80 प्रतिशत से चार्ज किया जाता है. वहीं, इसे फास्ट चार्जिंग का उपयोग करके या सामान्य रूप से किसी भी 15 A प्लग पॉइंट से भी चार्ज किया जा सकता है, जो है आसानी से उपलब्ध और सुविधाजनक होते हैं.

हाल ही में ओला के फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भाविश अग्रवाल ने कहा कि कंपनी लगभग 10,000 कारों के साथ ईवी फ्लीट लॉन्च करने की योजना बना रही है.

मई 2022 में इक्विटी और डेट फंडिंग के संयोजन में लगभग 206 करोड़ रुपये जुटाने वाली इलेक्ट्रिक वाहन कैब सर्विस कंपनी ब्लूस्मार्ट भी अपनी फ्लीट सेवाओं का विस्तार कर रही है.

दरअसल, टाटा मोटर्स ने कंपनी को 10,000 XPRES-T इलेक्ट्रिक वाहन देने के लिए 2022 में ब्लूस्मार्ट इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.


Edited by Vishal Jaiswal