जल्द आएगी Tata Nano EV, एलॉय व्हील-टचस्क्रीन पैनल के साथ मिलेगा 200 KM का माइलेज!

टाटा नैनो यानी लखटकिया कार को लोगों ने कुछ ज्यादा पसंद नहीं किया था. अब टाटा नैनो ईवी बाजार में आ रही है. कंपनी कई प्रीमियम फीचर्स के साथ इसे लॉन्च कर रही है.

जल्द आएगी Tata Nano EV, एलॉय व्हील-टचस्क्रीन पैनल के साथ मिलेगा 200 KM का माइलेज!

Thursday January 05, 2023,

3 min Read

दुनिया भर में अब तेजी से इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ रही है. भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों (EV) की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसी बीच एक बार फिर से टाटा नैनो (Tata Nano EV) भारतीय बाजार में तहलका मचाने आ रही है. टाटा नैनो ने जब अपना पेट्रोल वर्जन भारत में लॉन्च किया था, तब वह भारत की सबसे सस्ती कार थी. अब जब बात इलेक्ट्रिक व्हीकल हो रही है तो भी टाटा नैनो सबसे सस्ती कार है. उम्मीद है कि इस बार को ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी अपनी कार का मॉडल पेश कर सकती है.

कितनी होगी टाटा नैनो ईवी की कीमत?

टाटा नैनो को लखटकिया कार बनाया गया था, यानी सिर्फ 1 लाख रुपये में कार. लॉन्चिंग के बाद उसकी कीमत बढ़ते-बढ़ते 1.5 लाख तक भी चली गई थी. अब टाटा नैनो ईवी बाजार में आ रही है, जिसकी शुरुआती कीमत करीब 2.70-3 लाख रुपये रहने का अनुमान है. अगर इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो टाटा नैनो इस सेगमेंट की भी सबसे सस्ती कार है.

दमदार फीचर्स के साथ आ रही है ये कार

एक सस्ती कार में सबसे जरूरी फीचर होता है उसका माइलेज. इलेक्ट्रिक कार में माइलेज ऐसे चेक किया जाता है कि एक चार्ज में कार कितना चल सकती है. टाटा नैनो ईवी एक चार्ज में करीब 200 किमी. तक जा सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार में 15.5 kWh क्षमता वाली लीथियन आयन बैटरी हो सकती है. ये देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस कार के साथ फास्ट चार्जर का विकल्प देती है या नहीं, क्योंकि फास्ट चार्जिंग के साथ कार की कीमत बढ़ सकती है. मुमकिन है कि इसके कई वैरिएंट लॉन्च हों और प्रीमियम कार में फास्ट चार्जिंग का फीचर मिले.

माना जा रहा है कि इस कार की टॉप स्पीड 65-85 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. यह भी कहा जा रहा है कि कार में तीन तरह के ड्राइविंग मोड मिल सकते हैं. पहला होगा ईको मोड, दूसरा होगा नॉर्मल मोड और चौथा स्पोस्ट्स मोड होने का अनुमान है. इतना ही नहीं, इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्प्ल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टनस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है. साथ ही ब्लूटूथ, इंटरनेट कनेक्टिविटी, 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर भी मिल सकते हैं.

इस कार में पलकों जैसे दिखने वाले DRL, कॉम्पैक्ट हेलैंप और बड़े मिरर पैनल हो सकते हैं. साइन पैनल भी बेहद शानदार हो सकते हैं. इस गाड़ी के बंपर में स्माइली जैसा शेप देखने को मिल सकता है. उम्मीद की जा रही है कंपनी बड़े टायर यानी व्हील के साथ कार लॉन्च करेगी और एलॉय व्हील का विकल्प भी मिलेगा.

टाटा नैनो जैसी हालत तो नहीं होगी इसकी?

भले ही टाटा नैनो तमाम फीचर्स के साथ कार ला रही है, लेकिन एक बड़ा सवाल ये है कि कहीं इस कार की हालत टाटा नैनो जैसी तो नहीं हो जाएगी. भारतीय बाजार में उसे लोगों ने कुछ खास पसंद नहीं किया था. इसकी एक बड़ी वजह ये पाई गई कि कार बहुत ही बेसिक दिखती थी. यही वजह है कि इस बार कंपनी उसके डिजाइन को पहले से कहीं ज्यादा अट्रैक्टिव बना रही है. साथ ही एलॉय व्हील, टचस्क्रीन पैनल जैसी सुविधाएं भी देने पर विचार कर रही है. कंपनी की तैयारी से लगता है कि भले ही इसका बेसिक वैरिएंट कुछ खास ना हो, लेकिन टॉप-वैरिएंट बहुत ही शानदार रहने वाला है. देखना दिलचस्प रहेगा कि इस बार नैनो को लोग पंसद करते हैं या नहीं.