[Techie Tuesday] ओवरऑल कम्यूनिकेशन, इनसाइट्स कलेक्ट करने और प्रश्नों के उत्तर देने में AI की भूमिका

By Sumit Gupta
December 14, 2021, Updated on : Tue Dec 14 2021 05:00:54 GMT+0000
[Techie Tuesday] ओवरऑल कम्यूनिकेशन, इनसाइट्स कलेक्ट करने और प्रश्नों के उत्तर देने में AI की भूमिका
AI-सक्षम चैटबॉट ने अपनी स्थापना और अपनाने के बाद से व्यवसायों पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। चूंकि AI-पावर्ड चैटबॉट असंख्य लाभ प्रदान करते हैं, इसलिए व्यवसाय उन्हें अपनाने के इच्छुक हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

डिजिटल परिवर्तन के अभियान के बाद से, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने सभी क्षेत्रों के व्यवसायों में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। चैटबॉट्स में एआई का उपयोग इस बात के प्रमुख उदाहरणों में से एक रहा है कि कैसे टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन और व्यावसायिक कार्यों को सरल बनाया है।


चैटबॉट काफी समय से मौजूद हैं। हालाँकि, यह केवल महामारी के दौरान हुआ कि उन्होंने सभी क्षेत्रों में व्यवसायों को डिजिटल रूप से अपनाने के कारण प्रमुखता प्राप्त की। इस ट्रेंड को रिसर्च एंड मार्केट्स रिपोर्ट द्वारा उजागर किया गया था जिसमें कहा गया था कि वैश्विक महामारी संकट के कारण, संगठन दूरस्थ रूप से काम करने और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए चैटबॉट को तेजी से तैनात कर रहे हैं।


चूंकि वे प्रत्येक ग्राहक को क्विक टर्नअराउंड टाइम में प्रासंगिक जानकारी प्रदान करते हैं और व्यक्तिगत बातचीत चलाने में सक्षम हैं, वे उच्च ग्राहक संतुष्टि स्तर और ग्राहक अनुभव की ओर ले जाते हैं।


वे व्यवसायों के लिए जाने-माने समाधान के रूप में उभर रहे हैं क्योंकि वे ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ काम करते हैं और हाई एंड कस्टमर अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य रखते हैं।


परिणामस्वरूप, चाहे वह सरकार हो, वैश्विक संगठन जैसे WHO, ई-कॉमर्स दिग्गज, या सभी क्षेत्रों के ब्रांड; ये सभी चैटबॉट्स की मदद से व्हाट्सएप ऑटोमेशन की राह पर चल रहे हैं। MyGov कोरोना हेल्पडेस्क और WHO के हेल्थ अलर्ट प्लेटफॉर्म का लॉन्च कुछ प्रसिद्ध उदाहरण हैं जो चैटबॉट का उपयोग करते हैं।

व्हाट्सएप चैटबॉट्स का उदय

WhatsApp सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म होने का रिकॉर्ड रखता है। वैश्विक स्तर पर दो अरब के सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता आधार का दावा करना वास्तव में उसी का प्रमाण है। कुछ साल पहले तक, यह मुख्य रूप से व्यक्तिगत संचार के लिए उपयोग किया जाता था। हालांकि, साल 2018 में व्हाट्सएप बिजनेस अस्तित्व में आया।


इस इनोवेशन के साथ, व्हाट्सएप चैटबॉट्स भी पेश किए गए जो व्यवसायों के लिए गेम-चेंजर बनकर उभरे। अपनी स्थापना के बाद से, चैटबॉट्स ने व्यवसायों को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से निर्बाध रूप से संचालित करने और अपने ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद की है।

AI-सक्षम चैटबॉट: व्यवसायों और ब्रांडों के लिए आवश्यक उपकरण

व्यवसायों के लिए चैटबॉट की तकनीक को शामिल करने का प्राथमिक कारण उन्हें अपने ग्राहक आधार के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ने में मदद करना है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक की मदद से चल रहे चैटबॉट उनके लिए नए जमाने के टूल के रूप में उभर रहे हैं, जो हाई-एंड अनुभव प्रदान करते हैं।


चैटबॉट का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है - ब्रांड संचार से लेकर, ग्राहकों के व्यवहार के बारे में अंतर्दृष्टि एकत्र करना, और उनके प्रश्नों को हल करने के लिए प्राथमिकताएं।

इंस्टेंट कस्टमर क्वेरी समाधान

व्यवसाय 'ग्राहक-प्रथम दृष्टिकोण' के साथ काम करते हैं। इसलिए, ग्राहक प्रश्नों का त्वरित समाधान संगठनों के लिए एक महत्वपूर्ण सफलता कारक है। चैटबॉट एक ही तरह की पेशकश करते हैं - वे वास्तविक समय में कई ग्राहक प्रश्नों को प्रबंधित करने में मदद करते हैं और अधिक ग्राहक जुड़ाव स्तर सक्षम करते हैं।


एआई-सक्षम समाधान ग्राहक के प्रश्नों के वास्तविक समय के समाधान की सुविधा प्रदान करते हैं। यह व्यवसायों को अपने मौजूदा ग्राहक आधार के साथ-साथ संभावनाओं के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने का मौका देता है।


व्हाट्सएप ऑटोमेशन तकनीक दोनों संगठनों के साथ-साथ ग्राहकों के लिए एक समय और लागत प्रभावी समाधान है। यह त्वरित संचार को सक्षम बनाता है और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने में मदद करता है।

चैटबॉट 24x7 वैश्विक उपस्थिति सक्षम करते हैं

एआई-सक्षम चैटबॉट के साथ, व्यवसायों की वैश्विक उपस्थिति चौबीसों घंटे होती है और इसलिए, वे अपने ग्राहकों को 24/7 सहायता प्रदान कर सकते हैं। इस तरह, वे अपने ग्राहकों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं और बिना किसी देरी के उनके साथ प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं या अपने मुद्दों को तेजी से और कुशलता से हल कर सकते हैं। यह उन्हें किसी भी लीड से न चूकने और अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने में भी मदद करता है।

AI-सक्षम चैटबॉट

व्हाट्सएप चैटबॉट्स का संवादात्मक एआई मूल्यवान ग्राहक डेटा जैसे कि उनका भूगोल, क्रय इतिहास, उपयोग किए गए उपकरण आदि को इकट्ठा करने में मदद करता है। इस डेटा का उपयोग ग्राहकों को अनुकूलित विकल्प प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।


चैटबॉट ऑनलाइन बिक्री प्रतिनिधियों की भूमिका निभाते हैं और ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत बातचीत में शामिल होने में व्यवसायों की मदद करते हैं। इसे जोड़कर, भुगतान गेटवे को चैटबॉट के साथ एकीकृत करके, व्यवसाय ऑनलाइन भुगतान को सहज और सुरक्षित रूप से सुगम बना सकते हैं। यह ग्राहकों के लिए खरीदारी के निर्णय तेज और आसान बनाता है।

AI की बढ़ती प्रमुखता

एआई-संचालित टूल द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों की अधिकता के कारण, उनकी लोकप्रियता बढ़ रही है। Grand View Research के अनुसार, 2020 में वैश्विक चैटबॉट बाजार 430.9 मिलियन डॉलर था और 2021 से 2028 तक 24.9 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। अध्ययन यह भी बताता है कि 45 प्रतिशत वैश्विक व्यवसाय ग्राहक सेवा के लिए चैटबॉट का उपयोग संचार के प्राथमिक मोड के रूप में करते हैं।


Markets and Markets के अध्ययन के अनुसार, APAC क्षेत्र एक उभरता हुआ चैटबॉट बाजार है और भारत उन क्षेत्रों में से एक है जो महत्वपूर्ण विकास प्रदर्शित करेगा।


इस ट्रेंड का एकमात्र कारण यह है कि कंपनियां अब चैटबॉट की क्षमता का एहसास करती हैं। वे जानते हैं कि एआई-संचालित टूल ग्राहकों के प्रश्नों को तुरंत हल करने में मदद करेगा, जिससे ग्राहकों और लीड के नुकसान को कम किया जा सकेगा।


(अंग्रेजी से अनुवाद: रविकांत पारीक)


(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार और राय लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि ये YourStoryके विचारों से मेल खाए।)