[Techie Tuesday] CERN में सर्वर के मुद्दों को हल करने से लेकर हाइब्रिड क्लाउड पर काम करने तक, Raahi के मैट रॉबिन्सन की कहानी

By Sindhu Kashyaap & रविकांत पारीक
January 18, 2022, Updated on : Tue Jan 18 2022 07:19:14 GMT+0000
[Techie Tuesday] CERN में सर्वर के मुद्दों को हल करने से लेकर हाइब्रिड क्लाउड पर काम करने तक, Raahi के मैट रॉबिन्सन की कहानी
इस सप्ताह के टेकी ट्यूज्डे कॉलम में, हम Raahi के सीटीओ मैट रॉबिन्सन से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं, जिनकी तकनीक में यात्रा 70 के दशक के अंत में शुरू हुई थी।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Raahi, एक वैश्विक उद्यम समाधान कंपनी, के सीटीओ के रूप में, मैट रॉबिन्सन संगठन के तकनीकी रणनीतिक विकास के प्रभारी हैं। हालाँकि, मैट का तकनीक के साथ प्रयास 70 के दशक के अंत में फ्लोरिडा में शुरू हुआ, जहाँ वह एक Radio Shack कंप्यूटर के तीन या चार ट्रायल मॉडल के साथ बड़े हुए।


मैट YourStory के साथ बातचीत में याद करते हैं, "मैंने सिस्टम के कुछ बैकएंड काम और संयोजन को देखा, और महसूस किया कि इसके लिए एक अलग भाषा थी। मैं यह जानने के लिए बहुत उत्सुक था कि उस समय इसका उपयोग किस लिए किया जाता था जब अधिकांश लोग इसका उपयोग पुस्तकालय कार्यक्रमों के लिए या ब्रेक के दौरान गेम खेलने के लिए करते थे।”


मैट इस बात से मोहित थे कि वह कोड के साथ कैसे खेल सकते हैं और वह आगे चलकर कुछ ऐसा बनाएंगे, जिसने उनकी रुचि को बढ़ाया।


वे कहते हैं, "जब हम फ्लोरिडा से कैलिफ़ोर्निया चले गए, तो मैंने स्कूल में एक कंप्यूटर क्लास में भाग लिया। प्रारंभ में, उन्होंने टाइपिंग और बेसिक कोड सिखाया, और मैंने महसूस किया कि टाइपिंग में मेरी क्षमता अधिकांश अन्य छात्रों की तुलना में अधिक है। मैं उस समय लगभग 100 शब्द प्रति मिनट की टाइप कर रहा था।"


यह तब था जब उन्हें एक कंप्यूटर क्लास में दाखिला मिल गया था जहाँ उन्होंने सीखा कि शुरुआती Apple ऑपरेटिंग सिस्टम और फ्रैंकलिन कंप्यूटर पर बेसिक प्रोग्रामिंग कैसे की जाती है।

Matt Robinson

शुरुआती दिन

विविध पृष्ठभूमि से आने वाले, मैट पूरे अमेरिका में रहे हैं, और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लगभग 16 विभिन्न स्कूलों से की है।


मैट याद करते हैं, "मुझे अलग-अलग पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के व्यक्तियों के विविध समूह से मिलने और अलग-अलग विचार रखने का अवसर मिला। मैंने कंप्यूटर उद्योग के शुरुआती दिनों में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय रिवरसाइड में अध्ययन करने के लिए सैन डिएगो छोड़ दिया।"


1992 के अंत तक अपनी कंप्यूटर साइंस की डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने नौकरी की तलाश शुरू कर दी और महसूस किया कि जिन कंपनियों में उनकी दिलचस्पी थी, वे सिलिकॉन वैली में थीं।


मैट कहते हैं, "तो, इनमें से कुछ कंपनियों के लिए अप्लाई करने में सक्षम होने के लिए, मैं अपनी होंडा सीबी 350 मोटरसाइकिल पर चढ़ गया और जॉब फेयर के लिए यूसी बर्कले के बाहर पार्क के उत्तर में लगभग 12 घंटे की यात्रा की थी।"

पहली नौकरी

यूसी बर्कले में अपना बायोडाटा प्रसारित करने के बाद, उन्हें Microsoft और Silicon Graphics के साथ कुछ साक्षात्कार मिले। उन्होंने Silicon Graphics को चुना ताकि वे सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में Unix में अपनी पृष्ठभूमि का लाभ उठा सकें।


वे कहते हैं, "मेरा इंटरव्यू एक सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन द्वारा लिया गया था जो उस समय एक यूनिक्स पर काम करने के लिए बोर्ड पर आने के लिए तकनीकी सहायता केंद्र था, जो कि उनके पाइरेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर सिलिकॉन ग्राफिक्स सिस्टम के साथ हुई यूनिक्स समस्याओं का जवाब देने के लिए था।"


$40,000 प्रति वर्ष के वेतन के साथ, मैट सिलिकॉन ग्राफिक्स के लिए काम करने के लिए बे एरिया में चले गए। नौ महीने के बाद, टीम को एहसास हुआ कि वह कोडिंग के मामले में और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।


मैट कहते हैं, "मैंने कॉल सेंटर सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए सॉफ्टवेयर बनाया, बेहतर फ्रंट एंड का निर्माण किया, और ग्राहक प्रतिक्रिया में सुधार के प्रयास में डेटाबेस विश्लेषण किया।"


उन्होंने विभिन्न तकनीकी चुनौतियों के माध्यम से काम करने के तरीके के बारे में भी बहुत कुछ सीखा। "सिलिकॉन ग्राफिक्स तब टेक्नोलॉजी के किनारे पर स्थापित किया गया था और उन्होंने सरकार और अन्य बड़े संगठनों के लिए उच्च प्रदर्शन प्रणाली का निर्माण किया," मैट कहते हैं।

CERN और Human Genome Project के लिए काम करना

एक और चुनौती जिसका उन्हें सामना करना पड़ा वह Kernel से संबंधित मुद्दों को डीबग करना था। उन्होंने LKCD (Linux Kernel Crash Dumps) का निर्माण किया, जिसे वे अपने करियर की धुरी कहते हैं। मैट एक सहयोगी के साथ काम कर रहे थे ताकि कंप्यूटर के क्रैश होने पर मेमोरी स्टेट का विश्लेषण किया जा सके, और वापस जाकर उसके पदचिह्न का पता लगाया जा सके और उस जानकारी को टीम के माध्यम से पारित किया जा सके।


मैट कहते हैं, "90 के दशक की शुरुआत में आपके पास वास्तव में इन विशाल कोर डंप फ़ाइलों को भेजने के लिए इंटरनेट नहीं था, मान लीजिए कि एक ग्राहक साइट जहां सिस्टम क्रैश हो गया था। इसलिए उस समय उन्होंने इंजीनियरों को एक विमान में बिठाया, और मैं उन पांच लोगों में से एक था जिन्हें प्रतिनियुक्त किया गया था।"


क्षेत्र में काम करते हुए, मैट को यह देखने का अनुभव था कि विभिन्न वातावरणों में टेक्नोलॉजी को कैसे तय किया जा रहा है।


मैट कहते हैं, "मुझे CERN में मुद्दों को ठीक करने का अवसर मिला, और देखें कि वहां शोध कैसे किया गया था। मुझे क्योटो विश्वविद्यालय जाने का भी अवसर मिला, जहां वे प्रारंभिक Human Genome Project पर काम कर रहे थे"


वह बताते हैं कि उनके पास एक Fortran 77 कार्यक्रम था जिसे समझने में उन्हें कुछ मदद की ज़रूरत थी, क्योंकि यह जीनोम अनुक्रमण के साथ खिलवाड़ कर रहा था।


उन्होंने आगे कहा, “मैंने महसूस किया कि जब आप बाहर जाते हैं और लोगों की समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं, तो यह केवल तकनीक नहीं है बल्कि लोग इसका उपयोग कैसे कर रहे हैं। आपको वास्तव में यह देखने को मिलता है कि तकनीक को कैसे लागू किया जाता है और यह कितना परिवर्तनकारी हो सकता है।”


आठ साल तक सिलिकॉन ग्राफिक्स में काम करने के बाद, मैट कुछ अलग करना चाहते थे, और डॉटकॉम बूम और बस्ट के समय में छह महीने के लिए Turbo Linux नामक एक छोटे से स्टार्टअप में शामिल हो गए।


वह अगस्त 2000 में Alacritech में शामिल हुए, जहां उन्होंने पांच साल तक काम किया।

MattRobinsonCTORahi

Alacritech का सफर

Alacritech में, उन्होंने कई हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सर्विस प्रोडक्ट्स के लिए इंजीनियरिंग, मार्केटिंग और निर्माण टीमों के साथ MRDs (machine-readable dictionary और PRDs (product requirements document) विकसित किए।


उन्होंने प्रोडक्ट एनालिसिस के लिए IBM और Microsoft जैसे ग्राहकों के साथ इंटरफेस किया, और Windows और Red Hat Linux प्लेटफॉर्म पर हाई-एंड नेटवर्क, स्टोरेज और डेटाबेस कॉन्फ़िगरेशन के प्रदर्शन विश्लेषण के लिए भी जिम्मेदार थे।


उन्होंने TCP/IP नेटवर्क थ्रूपुट क्षमताओं के लिए बेंचमार्क सॉफ्टवेयर भी विकसित किया, जिसमें ग्राहकों और आंतरिक परीक्षण समूहों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रतिक्रिया समय क्षमता और सीपीयू उपयोग विश्लेषण शामिल हैं।


मैट कहते हैं, "Alacritech में, मैंने महसूस किया कि मुझे प्रोडक्ट और मैनेजमेंट के दृष्टिकोण से और अधिक संलग्न होने की आवश्यकता है। मैंने महसूस किया कि यह केवल तकनीक के बारे में नहीं था बल्कि इसका उपयोग कैसे किया जाता था। कंपनी लैरी शे द्वारा चलाई गई थी, जो एक शानदार सीईओ हैं, और मैंने न केवल बाजार में नई तकनीकों को लाने के तरीके के बारे में सबक सीखा, बल्कि यह भी सीखा कि यह अंततः व्यवसाय को कैसे बढ़ा सकता है।”


हालांकि, डॉटकॉम बस्ट के दौरान, कई कंपनियां अपने पोर्टफोलियो को युक्तिसंगत बनाने की कोशिश कर रही थीं और निवेश के साथ जो कर सकती थीं, वह कर रही थीं।


मैट कहते हैं, "हमने एक TCP IP ऑफलोड एडेप्टर बनाया था, जो उस समय काफी परिवर्तनकारी था। यह आपको नेटवर्क स्टैक वर्कलोड लेने की अनुमति देता है जो आप सामान्य रूप से करते हैं और इसे हार्डवेयर पर ले जाते हैं। इससे एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन में सुधार हुआ और किसी भी अवरोधक को हटा दिया गया।"


उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने Scuzzy Drive या Small Computer System Interface बनाया, जो American National Standards Institute (ANSI) मानक इलेक्ट्रॉनिक इंटरफेस का एक सेट है जो पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) को डिस्क ड्राइव, टेप ड्राइव और CD-ROM जैसे परिधीय हार्डवेयर के साथ संचार करने की अनुमति देता है। हालांकि, प्रोडक्ट का समय सही नहीं था और उन्हें इसे स्थगित करना पड़ा।

NetApp में काम करना

नवंबर 2005 में, मैट ने Alacritech को छोड़ दिया और न्यूयॉर्क चले गए। उन्होंने प्रोडक्ट मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग भूमिका में जाने का फैसला किया, और NetApp में शामिल हो गए जहां उन्होंने अगले 11 वर्षों तक काम किया।


मैट कहते हैं, "मैंने कंपनी को ईस्ट कोस्ट पर अपनी पेशेवर सेवाओं की क्षमताओं का निर्माण करने, SQL पर विभिन्न प्रोडक्ट्स पर परामर्श करने और वित्तीय सेवा कंपनियों को संपूर्ण डेटा सिस्टम को स्थानांतरित करने में मदद करने में लगभग एक साल बिताया।"


2007 से 2008 तक, उन्होंने एक डेटा सेंटर में काम किया, लेकिन जल्द ही पूरे अमेरिका में बड़ी भूमिकाओं में चले गए।


एक बड़े समूह का प्रबंधन करने और न केवल टेक्नोलॉजी की गतिशीलता के बारे में सीखना शुरू करने का यह उनका पहला अवसर था, बल्कि ग्राहक अनुभव को सर्वोत्तम रूप से कैसे सक्षम किया जाए और मुद्दों के मामले में ग्राहक जुड़ाव से निपटें, यह भी सीखा।


मैट कहते हैं, "इंजीनियरिंग और कंसल्टेंसी टीम बनाने में मदद करने के लिए यह वास्तव में एक अच्छा पहला अवसर था, जो वास्तव में हमारे ग्राहकों के लिए वितरित करने और हमारी व्यापक राजस्व वृद्धि क्षमता को ध्यान में रखते हुए केंद्रित था।"


2010 में, मैट ने कैलिफ़ोर्निया वापस जाने और एक व्यक्तिगत योगदानकर्ता की भूमिका निभाने का फैसला किया, जहाँ उन्होंने NetApp के कुछ सबसे बड़े ग्राहकों के लिए एंटरप्राइज़ आर्किटेक्चर बनाने में मदद की। उनके सभी कार्यों ने उन्हें ग्राहकों के साथ कार्यकारी ब्रीफिंग केंद्र प्रबंधन बैठकों में शामिल होने की अनुमति दी।


मैट कहते हैं, "मैंने VIBE (Virtual Infrastructure Backup Engine) नामक एक एप्लिकेशन बनाया, जिसने अनिवार्य रूप से मुझे इन वर्चुअलाइजेशन वातावरण का बैकअप लेने में मदद करने का अवसर दिया।"


इससे ग्राहकों को अपने वर्चुअल वर्कलोड को स्थानांतरित करने में मदद मिली, जिसके लिए टीम को कुछ पेटेंट भी मिले।


2015 से 2017 तक, वह एक अधिक सेवा प्रदाता स्थान में चले गए। उनका कहना है कि वे अपना खुद का क्लाउड बना रहे थे जो AWS से अलग था।

Google के लिए डेवलप करना

2017 की शुरुआत में, उन्होंने एक ऐसी कंपनी में जाने का फैसला किया जो Google के साथ साझेदारी कर रही थी।


मैट कहते हैं, "यह न केवल Google के साथ पार्टनर इकोसिस्टम को विकसित करने और समर्थन करने में मदद करने के बारे में है, बल्कि उन पार्टनर्स के प्रकारों के बीच भेदभाव और परिसीमन को भी समझने के लिए है, जो क्लाउड-प्रकार के समाधानों पर केंद्रित हैं, बनाम जिनके पास VAR या सिस्टम इंटीग्रेटर संबंध अधिक हैं। उस तकनीक पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकता है जिसे ग्राहक अपने स्वयं के डेटा केंद्रों के भीतर खरीद और उपयोग कर सकता है। बाजार में यह विभाजन Google में कौशल के एक सेट को सीखने और विकसित करने का एक अवसर था, यह देखते हुए कि अप्रैल 2017 में उस समय उस भूमिका में उनके पास कोई नहीं था।"


यह फिर से जमीन से निर्माण करने का मौका था। उन्होंने आगे कहा कि वे इस लेंस के माध्यम से Google क्लाउड के लिए अधिक बिक्री बढ़ाने में मदद कर रहे थे कि अंततः पार्टनर्स के पास क्या होगा।

f

हाइब्रिड क्लाउड का निर्माण

Google के साथ काम करने और NetApp में अपने ज्ञान का उपयोग करने के बाद, मैट को जल्दी ही एहसास हो गया कि भविष्य हाइब्रिड क्लाउड मॉडल पर काम करेगा।


"आपको वास्तव में उन दोनों क्षमताओं को बाजार में लाने की शक्ति की आवश्यकता है; यह ग्राहकों को एक साथी की सराहना करने की अनुमति देता है," मैट कहते हैं। यही समझ थी जिसने उन्हें Raahi शुरू करने के लिए प्रेरित किया।


आज, वह दुनिया भर में संगठन में पूर्व-बिक्री और बिक्री के बाद की सेवाओं, पेशेवर सेवाओं के साथ-साथ इंजीनियरिंग और साझेदारी टीमों का प्रबंधन करने में मदद करते हैं। वह यह भी देख रहे हैं कि Raahi अपने सबसे रणनीतिक ग्राहकों के साथ मूल्य कैसे वितरित और बनाए रख रहा है।


मैट कहते हैं, “हम न केवल यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम परिचालन रूप से लागत-कुशल होने के साथ-साथ लाभदायक भी हैं। मैंने Google पर जो सबक लिया, उनमें से एक प्रभावी टीमों के पाँच लक्षणों के आसपास था, जिन्हें मैं वास्तव में यहाँ Raahi में तैनात करता हूँ।”


वह मनोवैज्ञानिक सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे लोगों को आवाज उठाने और किसी भी प्रकार के प्रतिशोध की चिंता न करने की अनुमति मिलती है।


मैट बताते हैं, "मैं यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करता हूं कि हर किसी की भूमिका का अर्थ हो और संगठन में हर किसी का प्रभाव हो।"

वह तकनीकी विशेषज्ञों में क्या देखते हैं?

उन्होंने कहा कि टीम Raahi में हाइब्रिड क्लाउड रणनीति बनाने की दिशा में काम करना जारी रखेगी।


तकनीक के क्षेत्र में वह जो खोजते हैं, उसके बारे में बात करते हुए मैट कहते हैं,

"मैं देखना चाहता हूं कि वे कैसे सोचते हैं और न केवल वे क्या जानते हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि लोग समस्याओं के बारे में कैसे सोचते हैं और वे दूसरों के साथ कैसे काम करते हैं। क्या वे अकेले काम करना पसंद करते हैं या क्या वे एक टीम के लिए काम करना पसंद करते हैं? क्या वे बहुत बड़ी समस्याओं को लेना पसंद करते हैं या क्या वे अधिक लेन-देन प्रकार के काम पर काम करना पसंद करते हैं जहां वे दिन भर में बहुत सारी समस्याओं को हल कर रहे हैं? उनकी सबसे बड़ी खुशी कहाँ मिलती है?”


मैट आज भी काफी कोडिंग करते हैं और कुछ क्लाउड असेसमेंट वर्क पर काम कर रहे हैं।


वे अंत में कहते हैं, "इसलिए मैं लोगों को सीखने में लगातार रुचि दिखाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं और यह सुनिश्चित करता हूं कि इस तरह की जिज्ञासा उनके लिए करियर की अधिक सफलता दिला सकती है।"

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close