[Techie Tuesday] सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु तक: KredX के देवांग मुंद्रा ने भारतीय स्टार्टअप्स में पाई अपनी खुशी

देवांग मुंद्रा ने सैन फ्रांसिस्को में Lattice Engines में एक एनालिटिक्स इंजीनियर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। आज, वह फिनटेक स्टार्टअप KredX में टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट टीम को लीड कर रहे हैं।

[Techie Tuesday] सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु तक: KredX के देवांग मुंद्रा ने भारतीय स्टार्टअप्स में पाई अपनी खुशी

Tuesday August 24, 2021,

10 min Read

टेक्नोलॉजी किसी समस्या को हल करने का एक साधन मात्र है। वास्तविक ध्यान समस्या को सुलझाने और उस कौशल (स्किल) पर विशेषज्ञता विकसित करने पर होना चाहिए।


अमेरिका के एक सॉफ्टवेयर डेवलपर देवांग मुंद्रा पिछले 10 साल से इस मंत्र का पालन कर रहे हैं। यह एक कारण है कि इस इंडस्ट्री-एग्नोस्टिक टेकी को अपने बेस को भारत में ट्रांसफर करने और यहां के बढ़ते स्टार्टअप इकोसिस्टम का हिस्सा बनने में ज्यादा समय नहीं लगा।


देवांग ने YourStory को बताया, "मैं एक अच्छा समस्या समाधानकर्ता (problem solver) बनने की ख्वाहिश रखता हूं।" वह 2016 में इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष के रूप में फिनटेक स्टार्टअप KredX की फाउंडिंग टीम में शामिल हुए और अब इसके चीफ़ टेक्नोलॉजी एंड प्रोडक्ट ऑफिसर (CTPO) हैं, जो इसे भारत के सबसे बड़े नकदी प्रवाह समाधान प्रदाताओं में से एक बनने की ओर अग्रसर है।

सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु तक

देवांग के लिए इंजीनियरिंग डिफ़ॉल्ट विकल्प था, जो इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने के लिए 2004 में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी (BITS Pilani) में शामिल हुए थे।


जबकि वह स्वीकार करते हैं कि उन्होंने विज्ञान में किसी विशेष क्षेत्र में कभी रुचि नहीं दिखाई, वह हमेशा हर कॉन्सेप्ट के "कैसे और क्यों" पहलू से चिंतित थे।


स्नातक होने के बाद, उन्होंने अमेरिका से चिप डिजाइन में मास्टर करने का फैसला किया।


देवांग याद करते हैं, "स्टैनफोर्ड मेरे लिए सामान्य हार्डवेयर, सर्किट, चिप डिजाइन और कम्यूनिकेशन के अलावा गणित, फायनेंस और डिजाइन जैसी नई तकनीकों और विषयों का सर्वे करने का अवसर था। मैंने सीखने के मामले में खुद को प्रतिबंधित नहीं करते हुए पहली तिमाही में सभी विषयों का मिश्रण चुना।”


जल्द ही, उन्होंने अपनी शिक्षाओं को "सर्किट डिजाइनिंग" में सीमित पाया, और ऑप्टिमाइजेशन की ओर बढ़ने लगे,साथ ही मशीन लर्निंग और कंट्रोल सिस्टम में भी हाथ आजमाने लगे।

सैन फ्रांसिस्को का प्रभाव

सैन फ्रांसिस्को बे एरिया स्टार्टअप्स की दुनिया और वे कैसे कार्य करते हैं, के लिए देवांग का परिचय था। उन्होंने उत्साह के स्तर, नई तकनीकों, मिलने-जुलने और नए विचारों पर विचार-मंथन का आनंद लिया।


प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने के लिए, वह एक एनालिटिक्स इंजीनियर के रूप में कंप्यूटर सॉफ्टवेयर स्टार्टअप Lattice Engines में शामिल हुए, और Fortune 50 ग्राहकों की बिक्री और मार्केटिंग प्रयासों को बेहतर बनाने के लिए प्रिडिक्टिव एनालिटिक्स और ऑप्टिमाइजेशन तकनीकों को विकसित करने में काम किया।


वे कहते हैं, "लैटिस में काम करने से मुझे दो चीजों में मदद मिली। मैं AI, ML और गणित के उपयोग को समझने में सक्षम था। दूसरा, मैंने सीखा कि समाधान देने के लिए सॉफ्टवेयर कैसे लिखना है।”


हालांकि, देवांग ने ऐसी भूमिकाओं की तलाश शुरू कर दी जो उन्हें सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में अधिक आत्मविश्वास और विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करेगी। इसने उन्हें Oracle में उतारा, जो उनका अब तक का सबसे लंबा कार्यकाल था। उनका कहना है कि यह 'होना ही था' क्योंकि ओरेकल नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने के बीच में था और देवांग को इस टीम में अपनी बड़ी टिकट मिली।


देवांग कहते हैं, "मैंने ओरेकल में लगभग छह साल बिताए, प्रोडक्ट्स की एक सीरीज़ लॉन्च की, क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेटा और नई तकनीकों के बारे में सीखा कि सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है।"

t

बदलते परिवेश की मैपिंग

जब वह ओरेकल में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के बारे में बहुत कुछ सीख रहे थे, देवांग ने महसूस किया कि यह टेक्नोलॉजी की दृष्टि से स्थिर हो गया है। जल्द ही, उन्होंने बाजार में नए प्रोडक्ट्स, ऑफर्स और टेक्नोलॉजी को समझने के लिए एक बार फिर स्टार्टअप फाउंडर्स के साथ बातचीत शुरू की।


देवांग कहते हैं, "ऊर्जा, खिंचाव बहुत रोमांचक था। ऐसी कई समस्याएं थीं जिनसे मैं संबंधित हो सकता था।” देवांग लंबे समय से आंत्रप्रेन्योरशिप की टोपी पहनना चाहते थे और आखिरकार एक फोटो-शेयरिंग एप्लिकेशन Banyan के लॉन्च के साथ अवसर मिला। हालाँकि यह ऐप इतना बड़ा हिट नहीं था, लेकिन यह बहुत कुछ सीखने के साथ आया।


"समस्या है और इसे हल किया जाना चाहिए" के तर्क के साथ जारी रखते हुए, देवांग ने व्यापार के भारतीय पक्ष को देखना शुरू कर दिया, विशेष रूप से स्टार्टअप, और खुद से एक सवाल पूछा जो कम से कम एक बार हर आप्रवासी के दिमाग में आता है - "क्या मुझे वापस जाना चाहिए ?"

होम कॉल: एक समस्या, अलग महाद्वीप

2015 में, वह विश्राम (sabbatical) पर थे, भारत भर में यात्रा कर रहे थे और टेक्नोलॉजी का उपयोग करके महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करने के अवसरों की खोज कर रहे थे। KredX के फाउंडर और सीईओ मनीष कुमार से उनका परिचय कराया गया और उन्होंने पाया कि दोनों की 'समस्या सुलझाने' की मानसिकता समान थी।


वे याद करते हैं, "मैं व्यवसायों के लिए विकास पूंजी समाधान की अवधारणा से अपरिचित था, लेकिन मनीष से बात करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि यह भारत में छोटे व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है।"


फिनटेक समाधान के बारे में अपने सीमित ज्ञान के बावजूद, देवांग का मानना ​​​​था कि टेक्नोलॉजी क्षेत्र में व्यवसायों की स्थिति को बदल सकती है। इसलिए, जनवरी 2016 में, वह फिनटेक स्टार्टअप की फाउंडिंग टीम में शामिल हो गए।

KredX का टेक स्क्वाड

KredX एक निवेश सॉफ्टवेयर प्रदान करता है जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के व्यवसायों को व्यक्तिगत उधारदाताओं के साथ कार्यशील पूंजी की तलाश में जोड़ता है, जिससे फर्मों को बकाया प्राप्तियों को बेचकर जल्दी से वर्किंग मनी प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।


यह क्रेडिट अंडरराइटिंग और डेटा और एनालिटिक्स विशेषज्ञता के साथ एडवांस सॉफ्टवेयर को मिलाकर एक पूरी तरह से नया वित्तीय परिसंपत्ति (financial asset) वर्ग बनाता है। अब तक, KredX ने देश भर के 36 स्थानों में 10,000 निवेशकों के माध्यम से 5,000 से अधिक आपूर्तिकर्ताओं की सहायता करते हुए 500,000 से अधिक इनवॉइसेज़ को संभाला है।


देवांग कहते हैं, "उस समय इनवॉइस डिस्काउंटिंग के लिए कोई सिस्टम, टेक्नोलॉजी या टेम्पलेट नहीं था। हमें सब कुछ स्क्रैच से बनाना था।"


KredX की टेक टीम का सीधा आदेश है - यह सुनिश्चित करने के लिए कि चीजों के पैमाने और प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है ताकि ग्राहकों के पास सबसे अच्छा अनुभव और प्रोडक्ट हो।


उन्होंने आगे कहा, "चूंकि हम एक जटिल डोमेन पर काम करते हैं, जिसके लिए बड़ी मात्रा में धन की आवाजाही को संभालने की आवश्यकता होती है, हमें ऐसे प्रोडक्ट्स को हल करने, कार्यान्वित करने और डिजाइन करने की आवश्यकता होती है जो स्केलेबल और मजबूत होते हैं। हमें सही, सुरक्षित, मापनीय होने की जरूरत है, और साथ ही, विभिन्न ग्राहकों की जरूरतों के अनुकूल होने की जरूरत है।”


KredX के प्रोडक्ट्स की रेंज एक इनवॉइस डिस्काउंट प्लेटफॉर्म से बढ़ी है, जिसमें शुरुआती पेमेंट टेक्नोलॉजी और ग्रोथ कैपिटल सॉल्यूशंस के माध्यम से कॉर्पोरेट ट्रेजरी के लिए शुरुआती भुगतान शामिल हैं।


प्रारंभ में, देवांग ने उपयोगकर्ता आधार में उछाल के बाद अधिक मजबूत समाधान बनाने से पहले Google शीट्स पर संचालन चलाने का निर्णय लिया।


उन्होंने खुद से पूछा, "उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अच्छा अनुभव क्या होगा?" और उस अनुभव का उपयोग बैकएंड बनाने के लिए किया।

सरल लेकिन सुरक्षित रखना

देवांग के सामने एक बड़ा काम था - निवेशकों और विक्रेताओं (ज्यादातर SaaS कंपनियों) के लिए इनवॉइस डिस्काउंटिंग का पूरा ढेर बनाना। बैकएंड का निर्माण करते समय, उन्होंने देखा कि वेंडर प्रोफाइल चेक, जोखिम मूल्यांकन, धोखाधड़ी चेक, लिस्टिंग चालान और ई-अनुबंध जैसी कई प्रक्रियाएं गायब थीं और एक-एक करके अंतराल को भरना शुरू कर दिया।


एक सुरक्षित भुगतान अवसंरचना स्थापित करना सीटीपीओ के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी।


वे कहते हैं, "सबसे पहले, हमें यह पता लगाना था कि भुगतान कैसे काम करेगा। फिर, बैंकों को समझाने और एक सुरक्षित और बंद प्रणाली बनाने के लिए एकीकरण पर काम करने का सबसे कठिन हिस्सा आया।”


प्लेटफॉर्म के पहले संस्करण को बेहद सरल रखा गया था और इसमें केवल सबसे महत्वपूर्ण चीजें शामिल थीं।


देवांग कहते हैं, “हमारा समाधान नया था और हम उस तकनीक का उपयोग करना चाहते थे जिसे आजमाया और परखा गया हो। जहां तक ​​भुगतान अवसंरचना का संबंध है, प्रयोगों की कोई गुंजाइश नहीं थी। पहली बार में इसे ठीक नहीं करना बिल्कुल ठीक है।” और देवांग ने प्लेटफॉर्म के पहले संस्करण को लॉन्च करने के लिए तीन डेवलपर्स की एक छोटी टीम के साथ काम किया।

f

समय ही धन है

जैसे ही उपयोगकर्ता आधार बढ़ा, तकनीक को बढ़ाने की आवश्यकता महसूस की गई; सिस्टम के प्रदर्शन (कैशिंग) में सुधार के लिए मौजूदा समाधान काम नहीं करेगा और उसे अपग्रेड की आवश्यकता होगी।


देवांग कहते हैं, "डेटा हमारे लिए बहुत गतिशील है। जैसे ही भुगतान आता है या समय बदलता है, ब्याज गणना बदल जाती है। हम इस डेटा को कैश नहीं कर सकते हैं और ग्राहक की सेवा के लिए पुराने डेटा पर भरोसा कर सकते हैं। मुझे उन्हीं सिद्धांतों का उपयोग करके कुछ बहुत अलग बनाना था।”


उसी समय, भुगतान विलंबता (सिस्टम द्वारा हस्तांतरण आदेश की स्वीकृति और इसके अंतिम निपटान के बीच का समय अंतराल) को अपने सबसे निचले स्तर पर रखना, CTPO द्वारा KredX के लिए निर्धारित प्रमुख लक्ष्यों में से एक था।


इंजीनियर ने प्लग-एंड-प्ले समाधानों की तलाश की, लेकिन डेटा पर नियंत्रण देने के मामले में कुछ भी संतोषजनक नहीं था, जिसने उन्हें KredX की कैशिंग, डेटा एक्सेस और प्राधिकरण की अपनी परत बनाने के लिए प्रेरित किया।


पहले तो हिचकिचाते हुए, देवांग ने कॉन्फ़िगरेशन जोड़ना शुरू कर दिया, जो अंततः संभालने के लिए एक बुरा सपना बन गया। कुछ भी नया नहीं बनाया जा रहा था या प्रयोग नहीं किया जा रहा था। उन्होंने अंततः एक प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला किया, जिसमें न केवल कुछ कॉन्फ़िगरेशन था बल्कि एक hierarchy भी थी जो इनोवेशन के लिए जगह की अनुमति देती थी।


सीटीपीओ कहते हैं (जिनके पास सुरक्षित पहुंच के भीतर असफल प्रयोगों का हिस्सा था),"हम नियमों के मिश्रण में चले गए। कोई भी नए कॉन्फ़िगरेशन को आसानी से नहीं जोड़ सकता था और जोड़े गए प्रत्येक कॉन्फ़िगरेशन का परीक्षण करना होगा। यह एक पूरी तरह से नया ढांचा था, जो लचीला और स्थिर दोनों था।"

रोबस्ट स्टैक का निर्माण

वर्तमान में, देवांग सप्लाई चेन फायनेंस के फुल-स्टैक को पूरा करने के एक सामान्य लक्ष्य के साथ विभिन्न प्रोडक्ट्स पर काम कर रहे हैं। "क्लोज्ड बाउंड्री" मॉडल के निर्माण की पुरजोर वकालत करते हुए, उनका कहना है कि इकोसिस्टम में अन्य खिलाड़ियों के साथ एकीकरण महत्वपूर्ण है और इसके बिना नहीं किया जा सकता है।


वे कहते हैं, "सप्लाई चेन फायनेंस के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम एक पूरी तरह से अलग गेंद का खेल है। इसका मतलब है कि हमें एक और अधिक एकीकृत मंच बनाना है, जो विभिन्न उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा करता है। यह एक महत्वाकांक्षी जनादेश है जो हमने खुद को दिया है।”


एक उत्साही टेक ब्लॉग रीडर, देवांग दुनिया के सभी ओपन-सोर्स टूल क्रिएटर्स से अपनी प्रेरणा लेते हैं।


वे अंत में कहते हैं, “हम में से अधिकांश समस्या-समाधान को एक स्किल के रूप में याद करते हैं और एक स्किल के रूप में टेक्नोलॉजी के उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। समस्या-समाधान की मानसिकता रखें और एक उपकरण के रूप में तकनीक का उपयोग करें।”


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi

Daily Capsule
Global policymaking with Startup20 India
Read the full story