[Techie Tuesday] Intuit India की तुलसी परगैन हमेशा सीखते रहने में विश्वास करती हैं

तुलसी परगैन को एक जिज्ञासु छात्रा के रूप में कंप्यूटर पर वक्त बिताना याद है। आज, वह Intuit में स्टाफ सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जो Mint और QuickBooks के लिए डेटा-समर्थित अंतर्दृष्टि को शक्ति प्रदान करने वाले प्लेटफॉर्म का नेतृत्व कर रही हैं।

[Techie Tuesday] Intuit India की तुलसी परगैन हमेशा सीखते रहने में विश्वास करती हैं

Tuesday October 05, 2021,

6 min Read

तुलसी परगैन को एक जिज्ञासु छात्रा के रूप में कंप्यूटर के साथ वक्त बिताना याद है। आज, वह Intuit में स्टाफ सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जो Mint और QuickBooks के लिए डेटा-समर्थित अंतर्दृष्टि को शक्ति प्रदान करने वाले प्लेटफॉर्म का नेतृत्व कर रही हैं।


तुलसी परगैन ने पहली बार उनकी स्कूल की एक सहेली के घर पर कंप्यूटर देखा, तब उन्होंने जाना कि कंप्यूटर क्या कर सकता है। जब उनकी सहेली और उसके भाइयों ने उन्हें कंप्यूटर पर बनाए और चलाए जा सकने वाले विभिन्न प्रोग्राम दिखाए, तो तुलसी प्रभावित हुई। अभी ज्यादा समय नहीं हुआ था कि उन्होंने अपने पिता से भी एक कंप्यूटर लाने का अनुरोध किया। कहने की जरूरत नहीं है, वह तुरंत इस विचार पर अड़ी हुई थी कि ऑटोमेशन मानव हस्तक्षेप की जगह ले सकता है।


एक जिज्ञासु छात्रा होने से लेकर Mint और QuickBooks में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए डेटा-समर्थित प्लेटफॉर्म का नेतृत्व करने के लिए, Intuit India की तुलसी ने लंबा सफर तय किया है। जिस चीज ने यात्रा को आसान बनाया, वह थी सीखने को कभी ना न कहने का उनका रवैया।


उत्तराखंड में जन्मी, तुलसी ने अपना बचपन उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच बिताया क्योंकि उनका परिवार उनके पिता का अनुसरण करता था जो एक सरकारी कर्मचारी थे। एक सीधी-सादी छात्रा, तुलसी के गणित और कंप्यूटर साइंस जैसे विषयों के प्रति प्रेम ने भविष्य के टेकी का फाउंडेशन तैयार किया। उन्होंने 2005 में Kumaon Engineering College, Almora से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

अपने अंदर के टेकी को जगाना

कॉलेज में प्रवेश करने से तुलसी को नए अवसरों और विचारों का पता चला। अपने अनुभव को दिलचस्प प्रोजेक्ट्स, हैकथॉन और प्रतियोगिताओं के बवंडर के रूप में वर्णित करते हुए, वह महसूस करती हैं कि इन चुनौतियों ने उनकी स्किल्स का सम्मान किया और आत्मविश्वास बढ़ाने के रूप में काम किया।


कॉलेज में उन्होंने जिन प्रोजेक्ट्स पर काम किया उनमें से एक ट्रैवल मैनेजमेंट सिस्टम शामिल था, जिसका उपयोग घरेलू ट्रेन और उड़ान टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए किया जा सकता था। वह आगे कहती हैं, “मैंने वेब सर्वर के रूप में PHP का उपयोग करके पोर्टल बनाया है। प्लेटफॉर्म कुछ बड़ा नहीं लग सकता है - यह देखते हुए कि आज API इंटीग्रेशन कितना आसान हो गया है। हालाँकि, यह मेरे लिए तब एक बड़ी चुनौती थी।”


तुलसी ने कॉलेज के ठीक बाद पुणे में बतौर सिस्टम इंजीनियर Infosys में नौकरी की, और इसने उन्हें एक प्रोडक्ट में सक्रिय रूप से योगदान करने का मौका दिया। वह बताती हैं, “मैं अब केवल अपने कोड की कोडिंग या टेस्टिंग नहीं कर रही थी। मुझे कई स्टैकहोल्डर्स के साथ बातचीत करने और बेहतर समाधान बनाने के लिए उनकी प्रतिक्रिया को शामिल करने का मौका मिला।"


हालाँकि, तुलसी केवल कोडिंग में शामिल होने के बजाय डिजाइन और एग्जीक्यूशन स्टेज में एक बड़ी भूमिका निभाना चाह रही थी। उन्होंने अवसरों की तलाश शुरू की और 2012 में Infinera में चली गई, जहां उन्होंने प्रभावशाली समाधान तैयार किए - जिसमें क्लाइंट्स को लिगेसी सिस्टम्स से माइग्रेट करने और माइक्रोसर्विसेज का उपयोग करने में मदद करना शामिल है।

स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़ना

सीखने के लिए हमेशा तैयार रहने वाली, तुलसी फिर से सीखने के नए अवसरों की तलाश कर रही थी जब उन्होंने Snapdeal में इंटरव्यू दिया और अनुभव इससे अधिक भिन्न नहीं हो सकता था! देर रात तक काम करना, बिजी शेड्यूल और एक ऑफिस जहाँ हर कोई सबको जानता था — बेहद अच्छा अनुभव था।


Snapdeal, जो तब एक उभरता हुआ स्टार्टअप था, ने हाल ही में अपनी 50 सदस्यीय टीम के साथ अपने नए ऑफिस का उद्घाटन किया था। वह याद करती है, "यह एक ऐसा कल्चर था जिसे मैंने पहले कभी नहीं देखा था, जहां लोग नई स्किल्स सीख रहे थे और समाधान बहुत तेज़ी से डिलीवर कर रहे थे। मुझे Apache Cassandra और Apache Kafka जैसी ओपन-सोर्स तकनीकों के साथ काम करने का मौका मिला, जिसने केवल मेरे सीखने की अवस्था में सुधार किया।"


Snapdeal के API Gateway को डिजाइन करने और बनाने का मौका मिला, जिसमें अन्य क्षमताओं के साथ प्रमाणीकरण और प्राधिकरण, दर सीमित करने के माध्यम से एपीआई ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करने के लिए एक समाधान तैयार करना शामिल था।

Mint में पहले प्रोजेक्ट का डेमो दिन

Mint में पहले प्रोजेक्ट का डेमो दिन

कुछ महीने बाद 2016 में, तुलसी को संयोग से Intuit India में काम करने का मौका मिला। उन्होंने अपने दोस्तों और LinkedIn जैसे प्लेटफॉर्म्स से कंपनी के बारे में बहुत कुछ सुना था, और कंपनी प्रचार के लायक बन गई। तुलसी कहती हैं, "पहली प्रोजेक्ट जिस पर मुझे काम करना था, वह बहुत ही रोमांचक था। जब मैंने अतीत में AWS क्लाउड सेवाओं के साथ काम किया था, तो मुझे Intuit में इसकी वास्तविक क्षमता का पता लगाने का मौका मिला क्योंकि हम एक Intuit-होस्टेड प्लेटफ़ॉर्म से AWS द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म पर जा रहे थे।"


प्रोजेक्ट ने सुरक्षा चिंताओं, खुले एपीआई और अनएन्क्रिप्टेड डेटा जैसी कई चुनौतियों का सामना किया, लेकिन Snapdeal में एपीआई के प्रमाणीकरण और प्राधिकरण के साथ काम करने का उनका अनुभव काम आया। वह आगे कहती हैं, "इसके अलावा, टीम सभी बेस को कवर करने और आपके फंसने की स्थिति में आपकी सहायता करने में बहुत मददगार थी।"

खुद की सीख

तुलसी ने तीन लोगों की एक टीम द्वारा मिशन-संचालित एक टारगेट मैनेजमेंट सिस्टम का डिजाइन और निर्माण किया, जिसने Mint यूजर्स के लिए उपलब्ध सबसे आकर्षक क्रेडिट कार्ड लोन प्रस्तावों को खोजने में मदद की। तुलसी बताती हैं, "प्लेटफॉर्म Mint पार्टनर्स को क्रेडिट कार्ड और लोन के लिए पूर्व निर्धारित मानदंडों और क्रेडिट स्कोर, आयु, लेनदेन इत्यादि के इतिहास के आधार पर सर्वोत्तम लक्षित दर्शकों को समझने में सक्षम बनाता है। समाधान Mint यूजर्स को सबसे कम ब्याज दरों के साथ क्रेडिट कार्ड और रिफाइनेंस लोन्स चुनने में मदद करता है।"

कस्टमर ऑब्सेशन वर्कशॉप के बाद आइसक्रीम पार्टी

कस्टमर ऑब्सेशन वर्कशॉप के बाद आइसक्रीम पार्टी

वर्तमान में, वह उस टीम का नेतृत्व कर रही है जो डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि (data-driven insights) तैयार करती है जो Mint और QuickBooks को शक्ति प्रदान कर रही है।


इन वर्षों में, तुलसी ने कई सबक सीखे हैं। "मुख्य सीखों में से एक यह है कि कुछ निर्माण करते समय ऑपरेशंस में आसानी और सुरक्षा के साथ कभी समझौता नहीं किया जाए। साथ ही, आपका समाधान स्केलेबल और अत्यधिक उपलब्ध होना चाहिए।"


एक बच्चे की माँ होने के नाते, तुलसी अपना समय अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाने में बिताती है और कभी-कभी नई चुनौतियों का आनंद भी लेती है। और युवा तकनीकी विशेषज्ञों को उनकी सलाह है कि वे कुछ नया सीखते रहें। वह आगे कहती हैं, "यह उम्र और आपके जीवन का चरण ऊर्जा और जुनून से भरा है और आपके सीखने की अवस्था को शानदार बना सकता है।"


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Edited by Ranjana Tripathi