बेंगलुरु एयरपोर्ट में बड़ी हिस्सेदारी की तैयारी में गौतम अडानी! अभी कितने हवाई अड्डों का देख रहे संचालन

By yourstory हिन्दी
November 14, 2022, Updated on : Mon Nov 14 2022 09:02:51 GMT+0000
बेंगलुरु एयरपोर्ट में बड़ी हिस्सेदारी की तैयारी में गौतम अडानी! अभी कितने हवाई अड्डों का देख रहे संचालन
Adani Group देश में पहले से ही 7 हवाई अड्डों का संचालन करता है
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गौतम अडानी (Gautam Adani) का अडानी समूह, बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट (BIAL) में हिस्सेदारी लेने की योजना का मूल्यांकन कर रहा है. लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बारे में फेयरफैक्स के साथ चर्चा हुई है, जिसके पास 54 प्रतिशत हिस्सेदारी है. अडानी समूह भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) की 13 प्रतिशत हिस्सेदारी की बोली में भाग लेने का इच्छुक है. BIAL केंद्र सरकार के साथ 30 साल के कंसेशन एग्रीमेंट के तहत बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का मालिक है और इसका संचालन करता है. इसके पास अगले 30 वर्षों के लिए समझौते को रिन्यु करने का विकल्प है.


बता दें कि अडानी समूह हाल के दिनों में भारत में एक बड़े एयरपोर्ट ऑपरेटर के रूप में उभरा है. यह देश में पहले से ही 7 हवाई अड्डों का संचालन करता है, जो हवाई यात्रियों के लगभग 20 प्रतिशत को हैंडल करते हैं. अडानी समूह की इस क्षेत्र में जुड़ाव की बड़ी योजना है.

AAI ने 8 एयरपोर्ट्स को सौंपा है निजी हाथों में

नागर विमानन राज्य मंत्री वी के सिंह ने दिसंबर 2021 में संसद को एक सवाल के लिखित जवाब में बताया था कि AAI ने अभी तक 8 हवाई अड्डों को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत परिचालन, प्रबंधन और विकास की खातिर पट्टे पर दिया है. ये एयरपोर्ट हैं- दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरूवनंतपुरम और मेंगलुरू. इनमें से 7 हवाई अड्डों- मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरूवनंतपुरम और मेंगलुरू का प्रबंधन मैसर्स अडानी एंटरप्राइजेज लि. (Adani Enterprises) द्वारा किया जाता है. इस कंपनी के मालिक गौतम अडानी हैं.

खरीद चुके हैं एयर वर्क्स कंपनी

अक्टूबर माह में खबर आई थी कि गौतम अडानी के ग्रुप ने देश की दूसरी सबसे पुरानी मेंटेनेंस रिपेयर और ओवरहॉल कंपनी एयर वर्क्स का 400 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. यह खरीद अडानी ग्रुप की कंपनी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (ADSTL) ने किया है. यह अधिग्रहण ग्रुप को तीनों विमान रखरखाव वर्टिकल- एयरलाइन, बिजनेस जेट और डिफेंस में रखरखाव क्षमता प्रदान करेगा. 1951 में दो दोस्तों पीएस मेनन और बीजी मेनन द्वारा स्थापित, एयर वर्क्स की 27 शहरों में मौजूदगी है, जिसमें मुंबई, होसुर और कोच्चि में हैंगर शामिल हैं. देश का सबसे पुराना निजी मेंटनेंस मरम्मत और ओवरहाल (MRO) इंदामेर एविएशन 1947 में स्थापित किया गया था.


एयर वर्क्स में छह निवेशक हैं और इसने 2007 में जीटीआई समूह और पुंज लॉयड से अपना पहला बाहरी वित्त पोषण प्राप्त किया था. मेनन सहित सभी मौजूदा निवेशक लेनदेन के बाद कंपनी से बाहर निकल जाएंगे.



Edited by Ritika Singh