इस शहर में लगेगी भारत की सबसे बड़ी iPhone फैक्ट्री, 60000 लोगों को मिलेगी नौकरी

By yourstory हिन्दी
November 16, 2022, Updated on : Wed Nov 16 2022 09:35:56 GMT+0000
इस शहर में लगेगी भारत की सबसे बड़ी iPhone फैक्ट्री, 60000 लोगों को मिलेगी नौकरी
60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी रांची और हजारीबाग के आसपास के स्थानों की आदिवासी महिलाएं हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में iPhone बनाने के लिए Appleका सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु में होसुर के पास स्थापित किया जा रहा है. इस कारखाने में करीब 60,000 लोग काम करेंगे. केंद्रीय दूरसंचार एंव सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह बात कही है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, वैष्णव ने 15 नवंबर को आदिवासी गौरव दिवस समारोह में कहा कि रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली 6 हजार आदिवासी महिलाओं को आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है.


आगे कहा, ‘‘एप्पल का आईफोन अब भारत में बन रहा है और इसका देश में सबसे बड़ा कारखाना बेंगलुरु के पास होसुर में स्थापित किया जा रहा है. एक कारखाने में 60,000 लोग काम करेंगे. इन 60,000 कर्मचारियों में से पहले 6,000 कर्मचारी रांची और हजारीबाग के आसपास के स्थानों की हमारी आदिवासी बहनें हैं. आदिवासी बहनों को एप्पल आईफोन बनाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है.’’

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को फैक्ट्री लगाने का जिम्मा

एप्पल ने आईफोन कारखाना स्थापित करने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है, जिसका होसुर में एक संयंत्र है. एप्पल भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से आईफोन बनवाती है. जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने सितंबर में अनुमान लगाया था कि 2025 तक Apple के हर 4 में से एक iPhone की मैन्युफैक्चरिंग भारत में होने की उपलब्धि हासिल की जा सकती है. Mac, iPad, Apple Watch और AirPods सहित सभी Apple उत्पादों का 25%, 2025 आते-आते चीन से बाहर बनने लग सकता है. अभी केवल 5% मैन्युफैक्चरिंग चीन के बाहर होती है.

iPhone कारखाने में वर्कफोर्स चौगुनी करेगी Foxconn

Apple की आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन (Foxconn) ने भारत में अपने iPhone कारखाने में दो वर्षों में कर्मचारियों की संख्या को चौगुना करने की योजना बनाई है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मामले की जानकारी रखने वाले दो सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. उन्होंने इसे उत्पादन समायोजन का हिस्सा बताया है क्योंकि कंपनी को चीन में व्यवधानों का सामना करना पड़ रहा है. फॉक्सकॉन के झेंग्झौ संयंत्र में कड़े वायरस प्रतिबंध हैं. यह फैक्ट्री, दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री है और यहां उत्पादन प्रभावित हो रहा है.


रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि ताइवान स्थित फॉक्सकॉन अब अगले दो वर्षों में और 53,000 वर्कर्स को जोड़कर दक्षिणी भारत में अपने संयंत्र में कर्मचारियों की संख्या को 70,000 तक करने की योजना बना रही है. भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में संयंत्र का आकार फॉक्सकॉन के झेंग्झौ संयंत्र की तुलना में छोटा है. झेंग्झौ संयंत्र में 200,000 कर्मचारी कार्यरत हैं. फॉक्सकॉन को औपचारिक रूप से Hon Hai Precision Industry Co Ltd कहा जाता है. कंपनी ने 2019 में भारत में संयंत्र शुरू किया था और यह उत्पादन में तेजी ला रही है. इसने इसी साल iPhone 14 का उत्पादन शुरू किया.



Edited by Ritika Singh

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें