The Health Factory ने सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 2 करोड़ रुपये

By yourstory हिन्दी
August 15, 2022, Updated on : Tue Aug 16 2022 04:56:59 GMT+0000
The Health Factory ने सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 2 करोड़ रुपये
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मुंबई स्थित D2C (Direct-To-Consumer) ब्रांड The Health Factory ने Venture Garage, विकास नाहर (फाउंडर, Happilo) और अन्य मार्की एंजेल्स से सीड फंडिंग राउंड में 2 करोड़ रुपये जुटाए हैं.


विनय माहेश्वरी द्वारा लॉन्च किया गया, The Health Factory एक समग्र F&B (Food and Beverage) ब्रांड है जो अपने सभी प्रोडक्ट्स में पोषण, स्वाद, विज्ञान और प्यार को जोड़ता है. विनय ने छोटी उम्र से ही प्राकृतिक संसाधनों और फार्मा उद्योगों में काम करते हुए ग्लोबल एक्सपोजर प्राप्त किया और बिजनेस की जानकारी को गहराई से समझा. अपनी अस्वास्थ्यकर विशेषताओं के लिए अक्सर रोटी नहीं खाने के लिए कहा जाने के बाद, विनय ने जीवन शैली को बदलने के बिना स्वस्थ रूपों और पोषण को फिर से डिजाइन करने के लिए खोज की.


विनय ने जोस वास्ट (Jos Vast), बेकिंग और विज्ञान का लाभ उठाने वाले विशेषज्ञ और मोहित सांखला के साथ भागीदारी की, ताकि मैन्युफैक्चरिंग को स्केल किया जा सके, क्वालिटी कंट्रोल और आश्वासन का ध्यान रखा जा सके और इसी तरह The Health Factory का जन्म हुआ. फाउंडर्स के पास आज सभी प्रक्रियाओं का व्यावहारिक अनुभव है और वे एक ऐसे लॉजिकल ब्रांड के निर्माण की दिशा में काम कर रहे हैं जो ब्रेड का मानकीकरण करता है, रूढ़ियों को तोड़ता है और वास्तव में देश के ब्रेड-वाला के रूप में जाना जाता है.

the-health-factory-raises-rs-2-crore-in-seed-funding-round

सांकेतिक चित्र

The Health Factory के फाउंडर विनय माहेश्वरी ने कहा, "द हेल्थ फैक्ट्री में, हम रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पादों के उत्पादन की दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जिन्हें आदतों में बदलाव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे आपके लिए बेहद पौष्टिक, स्वादिष्ट और अच्छे हैं. इस सीड फंडिंग के साथ, हम निवेशकों के हम पर विश्वास और हमारे लक्ष्य में उनके विश्वास को देखकर आभारी हैं.”


उन्होंने आगे कहा, ”हम इस ताजा फंडिंग का उपयोग अपने कामकाज और निर्माण प्रक्रिया को बेहतर बनाने, अपने आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने, प्रतिभाशाली टीम बनाने और अपने मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ाने के लिए करेंगे. हम फूड प्रोडक्ट्स की इस बहुचर्चित श्रृंखला को जल्द ही अन्य शहरों में ले जाने के लिए उत्साहित हैं.”


आज, The Health Factory स्वादिष्ट रेंज का उत्पादन करता है, जिसमें भारत की पहली प्रोटीन ब्रेड, होल व्हीट, मल्टी-प्रोटीन और मल्टी-प्रोटीन लाइट वेरिएंट के साथ-साथ जीरो मैदा ब्रेड भी शामिल है. ब्रेड में 6 विविध प्रकार और बाजार में मिलने वाली किसी भी अन्य ब्रेड की तुलना में 300% अधिक प्रोटीन होता है, साथ ही 20% कम कार्ब्स, हाई फाइबर, जीरो कोलेस्ट्रॉल और कम चीनी और वसा होता है. स्टार्टअप का दावा है कि ये ब्रेड सूट करते हैं और सभी उम्र और लोगों के लिए खाने के लिए स्वस्थ और सुरक्षित हैं, बच्चे से लेकर बुढ़े लोगों तक.


फंडिंग की घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, Happilo के फाउंडर विकास नाहर ने कहा, “कंपनी ने मार्केट में अपनी पैठ जमा ली है और स्वस्थ खाने के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रही है. विनय के लिए मैं रोमांचित हूं, जो पूरे भारत में हर घर में ब्रेड की खपत के पैटर्न को बदलने की कोशिश कर रहे हैं. उनकी यूएसपी मैन्युफैक्चरिंग और हाई क्वालिटी वाले, दैनिक उपभोग वाले उत्पाद को अच्छे पोषण लाभों के साथ उत्पादन करने में निहित है.”


Venture Garage के सीईओ विवेक कुमार ने कहा, “भारतीय युवा उपभोक्ता प्रतिदिन सक्रिय रूप से स्वस्थ भोजन विकल्प चाह रहे हैं, और THF स्वाद का त्याग किए बिना हमारी रेग्यूलर ब्रेड के लिए उच्च पोषण वाली ब्रेड को प्रतिस्थापित करके बिल्कुल वैसा ही प्रदान कर रहा है. अपने खाने की आदतों को बदले बिना या अपनी जीवन शैली को बाधित किए बिना हेल्थी ब्रेड खाने का यह एक शानदार तरीका है. हम वास्तव में उनकी पंचलाइन "ब्रेड बदलो आदत नहीं" से प्यार करते हैं."


स्टार्टअप के प्रोडक्ट Swiggy, InstaSmart और Bigbasket के साथ-साथ मुंबई और पुणे के कुछ हिस्सों में मॉडर्न और जनरल स्टोर पर उपलब्ध हैं. उनके पास एक मजबूत सदस्यता D2C मॉडल है जो उपभोक्ताओं को उत्पादों और होम डिलीवरी को चुनने की अनुमति देता है और अत्यधिक उच्च प्रतिधारण दर देखी है.


Edited by रविकांत पारीक